बसंतर दिवस पर बहादुर सैनिकों को दी श्रद्धांजलि

 ऐतिहासिक बसंतर की लड़ाई की 52वीं वर्षगांठ मनाई

बसंतर दिवस पर बहादुर सैनिकों को दी श्रद्धांजलि

मथुरा। ऐतिहासिक बसंतर की लड़ाई की 52वीं वर्षगांठ का आयोजन मथुरा कैंट में पारंपरिक गौरव और गंभीरता के साथ किया गया। युद्ध में सर्वाेच्च बलिदान देने वाले सैनिकों के सम्मान में लेफ्टिनेंट जनरल संजय मित्रा, अति वशिष्ठ सेवा मेडल, जनरल ऑफिसर कमांडिंग स्ट्राइक 1 और इस अवसर पर उपस्थित सभी पूर्व सैनिकों द्वारा श्रद्धांजली अर्पित की गई। बसंतर की लड़ाईश् इतिहास के पन्नों में दर्ज सबसे भीषण युद्धों में से एक है, जिसमें एक ही दिन में स्ट्राइक 1 के बहादुरों सैनिकों ने दुश्मन के 53 टैंकों को नष्ट कर दिया और उनके इलाके में बड़े पैमाने पर जमीन पर कब्जा कर लिया, जिससे लड़ने के लिए दुश्मन का मनोबल और इच्छा शक्ति टूट गई।

पांच युद्ध सम्मान, दो परमवीर चक्र, 10 महावीर चक्र, 42 वीर चक्र, 89 सेना मेडल और 28 मेंशन इन डिस्पैच उन यूनिटों और वीर सैनिकों को प्रदान किए गए, जिनकी बहादुरी के पराक्रम ने सामूहिक रूप से और अकेले ही ऑपरेशन की सफलता में योगदान दिया। 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध के दौरान स्ट्राइक वन द्वारा दिखाई गई वीरता और पराक्रम भावी पीढ़ी के लिए इतिहास के पन्नों में स्थायी रूप से दर्ज हो गई है। इस अवसर पर अपने संदेश में, जनरल ऑफिसर कमांडिंग स्ट्राइक वन ने सभी रैंकों को राष्ट्र की सेवा के प्रति खुद को फिर से समर्पित करने और देश के हित को सर्वाेपरि रखने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने सभी रैंकों से कड़ी मेहनत करने, नियमित रूप से प्रशिक्षण लेने और जब भी राष्ट्र द्वारा स्ट्राइक 1 का आह्वान किया जाता है, उसे अंजाम देने के लिए अच्छी तैयारी करने का आग्रह किया।

Tags: Mathura

About The Author

Latest News

जोड़ी गदा कुश्ती के हरफनमौला रहे महाबली स्वर्गीय अदालत पहलवान की मनाई गई 5वीं पुण्यतिथि, किए गए याद जोड़ी गदा कुश्ती के हरफनमौला रहे महाबली स्वर्गीय अदालत पहलवान की मनाई गई 5वीं पुण्यतिथि, किए गए याद
चंदौली। जिले के सकलडीहा विकासखंड क्षेत्र के बथावर गांव निवासी स्वर्गीय श्याम वृक्ष पांडेय ( अदालत पहलवान ) की 5वीं...
डाॅ बीपी त्यागी ने राष्ट्रवादी नवनिर्माण दल से दिया इस्तीफा, पार्टी से उनका अब कोई नाता नहीं
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ कार्यकर्ता प्रशिक्षण वर्ग के समापन समारोह में पहुंचे सांसद अतुल गर्ग
वृद्धाश्रम में बुजुर्गों का कुशल क्षेम जानने पहुंची भावी अध्यक्ष सुषमा गुप्ता
नागरिक पुलिस को जनपद के पुलिस लाइन सभागार में दिया गया 01 दिवसीय प्रशिक्षण
विशेष अभियान के क्रम में प्रभारी निरीक्षक यातायात द्वारा की गई कार्यवाही
धोखाधड़ी के मामले में अभियुक्ता को किया गया गिरफ्तार।