प्रेक्षक द्वारा माकपोल का किया गया स्थलीय निरीक्षण, दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश।

प्रेक्षक द्वारा माकपोल का किया गया स्थलीय निरीक्षण, दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश।

संत कबीर नगर, 19 मई 2024 (सूचना विभाग)। मा0 प्रेक्षक (सामान्य) श्री जनक प्रसाद पाठक द्वारा लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के दृष्टिगत एचआरपीजी कॉलेज में चल रहे माइक्रो आब्जर्वर के प्रशिक्षण कार्यक्रम का स्थलीय निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। आज माइक्रो आब्जर्वर का द्वितीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ।
निरीक्षण के दौरान मा0 प्रेक्षक महोदय द्वारा माइक्रो ऑब्जर्वर को मतदान के दिन रिपोर्टिंग के लिए विशेष निर्देश दिए गए, माइक्रो आब्जर्वर को बताया गया कि इनको मतदान टीम के कार्यों में हस्तक्षेप नहीं करना है, केवल यह देखना है कि निर्वाचन स्वतंत्र एवं निष्पक्ष हो रहा है। माइक्रो ऑब्जर्वर को निर्धारित 39 बिंदुओं के प्रपत्र पर ऑब्जर्वर को रिपोर्ट करना है।
उल्लेखनीय है कि सभी माइक्रो आब्जरवर पोलिंग पार्टी, पोलिंग एजेंट एवं सुरक्षा कर्मियों के कार्यों का पर्यवेक्षण करेंगे। मतदान प्रक्रिया में नियमों के विचलन, मतदान अभिकर्ता की उपस्थिति, माकपोल प्रक्रिया, ई0वी0एम0 की वास्तविक मतदान हेतु सीलिंग, मतदान की गोपनीयता, मा0 भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशो के अनुसार मतदाता की वास्तविक पहचान, अमिट स्याही लगाने का तरीका आदि के संबंध में निर्धारित प्रारूप पर अपनी आख्या मा0 प्रेक्षक को उपलब्ध कराएगे।
आज का प्रशिक्षण उपायुक्त मनरेगा प्रभात कुमार द्विवेदी द्वारा दिया गया, उन्होंने सभी को चुनाव की सामान्य प्रक्रिया एवं ईवीएम संचालन की भी विस्तृत जानकारी दिया।
तत्पश्चात मा0 प्रेक्षक (सामान्य) द्वारा एचआरपीजी कॉलेज में जनपद के तीनों विधानसभा क्षेत्र हेतु चल रहे   माकपोल का भी निरीक्षण/अवलोकन किया गया। मा0 प्रेक्षक ने निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार माकपोल किए जाने का निर्देश दिया तथा कहा कि राउंड वाइज मतदान सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी जयप्रकाश, मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी कार्मिक संत कुमार, जिला कृषि अधिकारी पीसी विश्वकर्मा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमित कुमार सिंह, लाइज़न ऑफिसर सामान्य प्रेक्षक, सब रजिस्ट्रार राजेश कुमार गुप्ता सहित संबंधित आदि उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Latest News

सराहनीय पहल : डाॅ बीपी त्यागी बनाएंगे रैबीज मुक्त गाजियाबाद सराहनीय पहल : डाॅ बीपी त्यागी बनाएंगे रैबीज मुक्त गाजियाबाद
गाजियाबाद में बुधवार को दोपहर 3:00 बजे अवकेनिंग इंडिया फाउंडेशन और महाराणा प्रताप वीर शिरोमणि ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस रेबीज...
माहे मोहर्रम पर इमाम हुसैन की प्यासी सिद्दत की याद में शर्बत वितरण किया गया
मुहर्रम पर शहर में निकाला गया ताजिया जुलूस
अकीदत व एहतराम के साथ ऐतिहासिक मुहर्रम सम्पन्न
महिला से चेन छिनतई, जांच में जुटी पुलिस
हेमंत सोरेन ने जेल से बाहर आकर चम्पाई सोरेन का पॉलिटिकल मर्डर किया : हिमंत विस्व सरमा
एटीएम में कार्ड फंसा, 96 हजार रुपये की हुई निकासी