दिल्ली-यूपी में बरसेगी आग?

 दिल्ली-यूपी में बरसेगी आग?

मौसम : मौसम विभाग  के डाटा के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री यानी सामान्य से एक डिग्री अधिक और न्यूनतम तापमान 23.9 डिग्री सेल्सियस जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा. हालांकि राजधानी के चुनिंदा इलाकों में ये 42 और 43 डिग्री के भी पार चला गया. नजफगढ़ और पीतमपुरा जैसे इलाकों में अधिकतम पारा 43 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रिकॉर्ड हुआ. आर्द्रता का स्तर 77 से 21 फीसदी तक रहा. मौसम विज्ञानियों के ताजा अलर्ट के मुताबिक 15 मई यानी आज से तेज गर्म हवाएं चलेंगी, जिनकी गति 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी. हालांकि ये लू तो नहीं होगी, लेकिन लू जैसी महसूस होगी. 

पूरे हफ्ते राहत नहीं

15 से 19 मई के बीच अधिकतम तापमान 42 से 44 और न्यूनतम 27 से 30 डिग्री रहेगा. यानी इस पूरे हफ्ते अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक ही रहेगा. शुक्रवार तक ओवरआल पारा 43 डिग्री के पास जा सकता है. इसके साथ ही तेज हवाएं भी चलेंगी. जिससे लू जैसे हालात महसूस हो सकते हैं. आज के मौसम  की बात करें तो बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. आज पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार के अधिकांश हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मौसम लगभग शुष्क हो सकता है और इन क्षेत्रों में तापमान बढ़ जाएगा.

 बारिश का अलर्ट

'स्काईमेट वेदर' के मुताबिक 17 मई से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करेगा. वहीं दक्षिण पश्चिम मानसून के 19 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की उम्मीद है. बीते 24 घंटों के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, गुजरात, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, ओडिशा के कुछ हिस्सों और मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं. वहीं दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार, सिक्किम, लक्षद्वीप अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पूर्वोत्तर भारत में भी हल्की फुल्की बारिश हुई. 

15 मई यानी बुधवार को दक्षिणी ओडिशा, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, तटीय कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी बारिश की संभावना है. तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, दक्षिण तेलंगाना, गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

 

Tags: mausam

About The Author

Latest News