world cup फाइनल में क्यों एकतरफा हारी टीम इंडिया? राहुल द्रविड़ ने BCCI को दी रिपोर्ट

world cup फाइनल में क्यों एकतरफा हारी टीम इंडिया? राहुल द्रविड़ ने BCCI को दी रिपोर्ट

ई दिल्ली: वर्ल्ड कप 2023 फाइनल के 11 दिन बीत जाने के बाद BCCI ने टीम इंडिया (team india) के हेड कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा के साथ टूर्नामेंट में टीम इंडिया के परफॉर्मेंस की रिव्यू मीटिंग की. इस मीटिंग में कोच और कप्तान से टीम इंडिया (team india) के फाइनल में एकतरफा हार का कारण भी पूछा गया, जिसके जवाब में कोच राहुल द्रविड़ ने अहमदाबाद की पिच को हार का सबसे बड़ा कारण बताया.

एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, राहुल द्रविड़ ने BCCI को साफ-साफ कहा कि अहमदाबाद (Ahmedabad) के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच पर उतना टर्न नहीं था, जितना टीम मैनजमेंट ने उम्मीद लगाई थी. इस पर जब BCCI ने यह सवाल पूछा कि मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह जैसे तेज गेंदबाज कारगर साबित हो रहे थे तो स्पिन ट्रेक का प्लान क्यों चुना गया तो द्रविड़ का जवाब रहा कि यही प्लान पूरे टूर्नामेंट में तेज गेंदबाजों के लिए भी कारगर रहा लेकिन फाइनल में चीज़ें फेवर में नहीं रही.

BCCI की इस रिव्यू मीटिंग में BCCI सचिव जय शाह, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला व अन्य अधिकारी मौजूद थे. नई दिल्ली में हुई इस मीटिंग में रोहित शर्मा वीडियो कॉल के जरिए जुड़े हुए थे. वर्तमान में वह लंदन में छुट्टियां मना रहे हैं. इस मीटिंग में सभी खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस का भी आकलन किया गया. टीम इंडिया की टी20, वनडे और टेस्ट स्क्वाड में किसे-किसे प्राथमिकता मिलनी चाहिए और अगले टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्या योजनाएं हो सकती हैं, उस पर भी बातचीत हुई.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच world cup 2023 का फाइनल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की उसी पिच पर हुआ था, जहां लीग स्टेज में भारत-पाक की टीमें टकराई थीं. आमतौर पर आईसीसी के नॉक आउट मुकाबलों में फ्रेश पिच उपयोग की जाती है लेकिन Finalworld cup मुकाबले के लिए उपयोग की गई पिच पर ही मैच खेला गया. पिच को स्पिन ट्रेक माना गया था लेकिन यहां स्पिनर्स को मदद नहीं मिली. पिच शुरुआत से धीमी रही, लाइट्स में यहां गेंद अच्छे से बल्ले पर आने लगी. इस पिच पर टॉस भी एक अहम फैक्टर था, जो ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में गया था. पिच पर चेज़ करना आसान था, और यही कारण रहे कि टीम इंडिया को वर्ल्ड कप टाइटल चूकना पड़ा.

Tags: world cup

About The Author

Latest News

सामान्य प्रेक्षक अग्रवाल ने कमीशनिंग कार्य का किया निरीक्षण सामान्य प्रेक्षक अग्रवाल ने कमीशनिंग कार्य का किया निरीक्षण
धमतरी।भारत निर्वाचन आयोग द्वारा महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के विधानसभा धमतरी और कुरूद के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अनिल अग्रवाल ने...
 केंद्रीय विद्यालय गोपालपुर में आयोजित हुए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम
सकल जैन समाज ने निकाली अहिंसा साइकिल रैली
मुख्यमंत्री योगी ने केंद्रीय मंत्री व भाजपा प्रत्याशी गजेंद्र सिंह शेखावत के लिए किया डेढ़ घंटे तक रोड शो
मैं सत्य का पथिक हूं और राजस्थान की धरती पर सत्य की आवाज को मजबूती मिलती है - योगी
कार्य में लापरवाही बरतने वाले 131 कार्मिकों पर एफआईआर दर्ज
लोकसभा चुनाव की रिपोर्टिंग के लिए बीकानेर आए स्पेनिश पत्रकार हुगो का किया सम्मान