राजनांदगांव कलेक्टर ने मतगणना कार्य के संबंध में दी जानकारी

मतगणना आज सुबह 8 बजे से

राजनांदगांव कलेक्टर ने मतगणना कार्य के संबंध में दी जानकारी

राजनांदगांव। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डोमन सिंह ने आज शनिवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में विधानसभा निर्वाचन के लिए जिले के चारों विधानसभा के मतगणना कार्य के संबंध में प्रेसवार्ता ली। कलेक्टर ने बताया कि रविवार 3 दिसम्बर 2023 को सुबह 8 बजे से छत्तीसगढ़ स्टेट वेयरहाऊसिंग कॉर्पोरेशन बंसतपुर राजनांदगांव में मतगणना होगी। सबसे पहले सुबह 8 बजे से डाक मतपत्रों की गणना प्रारम्भ की जाएगी और सुबह 8.30 बजे से ईवीएम मशीन के मतों की गणना प्रारम्भ होगी। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मतगणना कक्ष से 100 मीटर की परिधि पैदल क्षेत्र घोषित किया गया है। अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता, गणन अभिकर्ता एवं मीडिया प्रवेश के लिए मंडी परिसर से होकर द्वार क्रमांक 1 तथा मतगणना कार्य में लगे अधिकारी एवं कर्मचारी के प्रवेश के लिए द्वार क्रमांक 2 नियत किया गया है। मतगणना स्थल पर केल्कुलेटर, मोबाईल, लैपटॉप, आईपैड, इलेक्ट्रानिक गैजेट्स, धूम्रपान की वस्तुएं पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगी।

कलेक्टर सिंह ने मतगणना कक्ष के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए एक-एक मतगणना कक्ष बनाया गया है। प्रत्येक विधानसभा में ईव्हीएम की गणना हेतु 14 टेबल एवं पोस्टल बैलेट की गणना हेतु 2 टेबल लगाये गये है। प्रत्येक टेबल पर एक गणना पर्यवेक्षक, एक गणना सहायक, एक माइक्रो आब्जर्वर रहेगें। प्रत्येक कक्ष में सीसीटीव्ही कैमरा लगाया गया है। मतगणना कक्ष से संलग्न बड़े हॉल में मीडिया सेंटर, उद्घोषणा केन्द्र बनाया गया है तथा अभ्यर्थी व निर्वाचन अभिकर्ताओं के बैठने हेतु स्थान नियत किया गया है। मीडिया सेंटर में टीव्ही, इन्टरनेट के साथ कम्प्यूटर स्थापित किया गया है। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 74-डोंगरगढ़ (अनुसूचित जाति) में 20 दौर, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 75-राजनांदगांव में 16 दौर, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 76-डोंगरगांव में 18 एवं विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 77-खुज्जी में 19 दौर में मतगणना पूर्ण होगी। एक दौर डाक मतपत्र की गणना का होगा।

कलेक्टर ने बताया कि ईव्हीएम एवं डाक मतपत्र की गणना पूर्ण होने पर प्रत्येक विधानसभा में रेण्डमली चयनित 5 मतदान केन्द्रों के वीवीपैट की पर्चियों की गणना की जायेगी। अंत में गणना अंतिम परिणाम से संतुष्ट होने पर प्रेक्षक की अनुमति से रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा परिणाम घोषित किया जायेगा तथा विजयी उम्मीदवार को प्रमाण पत्र प्रदाय किया जायेगा। प्रत्येक दौर की मतगणना में प्राप्त मत की जानकारी रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा आख्यापित किया जायेगा। उद्घोषणा केन्द्र में भी दौर की मतगणना में प्राप्त मत की जानकारी आख्यापित किया जायेगा। मतगणना का रुझान https://results.eci.gov.in/ एवं वोटर हेल्प लाईन मोबाईल एप के माध्यम से देखा जा सकता है। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी खेमलाल वर्मा एवं मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

 

 

 

Tags:

About The Author

Latest News

खदान ढहने से डंपर समेत खान में गिरा चालक, 30 घंटे रेस्क्यू के बाद शव को बाहर निकाला खदान ढहने से डंपर समेत खान में गिरा चालक, 30 घंटे रेस्क्यू के बाद शव को बाहर निकाला
अजमेर। नसीराबाद उपखंड के रामसर गांव के पास पत्थर की खदान में गुरुवार की शाम क्रेन टूट जाने से खदान...
टीम तैयार, 10 उपाध्यक्ष, पांच महामंत्री, 13 प्रदेश मंत्री, एक कोषाध्यक्ष और एक सह कोषाध्यक्ष बनाया
मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जशपुर के दौरे पर
दो बाइक की आमने -सामने से टक्कर में 4 लोगों की मौत
मणिपुर पुलिस ने 163 लोगों को लिया हिरासत में
नक्सलियों ने भाजपा नेता तिरुपति कटला की हत्या की
पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर, कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब