एयरपोर्ट मामले को लेकर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में परामर्शदात्री समिति की ऑनलाइन बैठक

पूर्णिया । जिला पदाधिकारी तथा निदेशक भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के संयुक्त अध्यक्षता में पूर्णिया हवाई अड्डे पर नए सिविल एनक्लेव का विकास के संबंध में हवाई अड्डा उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई । बैठक में हवाई अड्डा उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सभी हितधारक एवं सभी संबंधित विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

निदेशक, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा बताया गया कि पुर्णिया हवाई अड्डा का प्रस्तावित सिविल एनक्लेव मुख्य रूप से चार भागों आगमन, प्रस्थान, सिक्योरिटी होल्ड एरिया तथा कंकोर्स एरिया में रहेगा ।पूर्णिया हवाई अड्डा के सिविल एनक्लेव के निर्माण ,हवाई अड्डा को सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त बनाने पर विचार किया गया।

निदेशक, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के द्वारा बताया गया कि फेज वन में पुर्णिया हवाई अड्डे से चार हजार चार सौ हवाई जहाजों के मूवमेंट का प्रस्ताव है जिससे संभावित पांच लाख अस्सी हजार यात्री यात्रा करेंगे । निदेशक, एएआई द्वारा बताया गया कि अनुवर्ती फेजों में विमानों के परिचालन तथा यात्रियों के संख्या में उतरोतर वृद्धि होने का अनुमान है।

बिहार सरकार द्वारा भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के साथ पूर्णिया हवाई अड्डे के निर्माण के संबंध में एमओयू साइन कर लिया गया है।जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि हवाई अड्डे को जोड़ने हेतु फोर लेन सड़क का निर्माण किया जाएगा इस संबंध में कार्यपालक अभियंता,पथ निर्माण विभाग एवं ग्रामीण कार्य विभाग पूर्णिया को अग्रेत्रर करवाई करने का निर्देश दिया गया।प्रस्तावित हवाई अड्डे पर यात्रा करने वाले यात्रियों के सुविधा हेतु मल्टीलेवल पार्किंग बनाने का प्रस्ताव दिया गया है।

जीएम प्रोजेक्ट, पटना श्री के एस विजयन द्वारा बताया गया कि हवाई अड्डा के सिविल एनक्लेव एवं अन्य सुविधाओं के निर्माण हेतु कंसल्टेंट की नियुक्ति कर लिया गया है। विमर्श के पश्चात जिला पदाधिकारी द्वारा नगर निगम को मास्टर प्लान में पूर्णिया हवाई अड्डा को शामिल करने का निर्देश दिया गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को जल आपूर्ति के संबंध में सभी तैयारियां देखने का निर्देश दिया गया। पूर्णिया हवाई अड्डा सभी स्टेट ऑफ द आर्ट फैसिलिटी के साथ युक्त होगा तथा इसमें ग्रीन एनर्जी के उपयोग का प्रस्ताव दिया गया है।जिला पदाधिकारी द्वारा सभी हितधारकों से पूर्णिया हवाई अड्डा के निर्माण में सहयोग का अनुरोध किया गया।

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News