न्यू स्टैंडर्ड  सीनियर सेकेंड्री पब्लिक स्कूल  में मनाया गया विश्व एड्स दिवस

न्यू स्टैंडर्ड  सीनियर सेकेंड्री पब्लिक स्कूल  में मनाया गया विश्व एड्स दिवस

लालगंज/रायबरेली।  न्यू स्टैंडर्ड  सीनियर सेकेंड्री पब्लिक स्कूल लालगंज रायबरेली में विश्व एड्स दिवस मनाया गया ।

इस अवसर पर विद्यालय के छात्र छात्राओं ने पोस्टर,कोटेशन स्लोगन आदि के माध्यम से सभी को जागरूक किया । उक्त अवसर पर विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं ने अपने अपने विचार प्रस्तुत किए। तत्पश्चात विद्यालय के  प्रधानाचार्य शिवांग अवस्थी ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रत्येक वर्ष 1 दिसंबर को दुनियाभर में विश्‍व एड्स दिवस मनाया जाता है यह एक ऐसी बीमारी है, जिसे पूरी तरह से ठीक करने के लिए अब तक कोई दवा नहीं बनी । 
 ऐसे में दुनियाभर के लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरुक करना बहुत जरूरी है। इसी उद्देश्‍य के साथ हर साल विश्‍व एड्स दिवस मनाया जाता है। वैश्विक स्‍तर पर विश्‍व एड्स दिवस को मनाने की शुरुआत WHO के द्वारा 1988 में हुई थी ।
हर साल इस दिन की थीम निर्धारित की जाती है। इस बार विश्व एड्स दिवस की थीम है,"  लेट कम्यूनिटीज लीड  है यह थीम इस बात पर जोर देती है कि एड्स से प्रभावित लोग अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए अपनी आवाज उठाने में सक्षम बनें। बीमारी को रोकने के लिए समाज की अहम भूमिका के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए इस थीम को चुना गया है । ये दिन हर उस व्‍यक्ति को याद करने और उन्‍हें श्रद्धांजलि देने का दिन है, जिसने इस घातक बीमारी के कारण अपनी जान गंवाई है। हर साल 1 दिसंबर को विश्‍व एड्स दिवस के रूप में मनाकर लोगों को और सरकार को ये याद दिलाने का प्रयास किया जाता है कि एड्स जैसी जानलेवा बीमारी अभी भी खत्‍म नहीं हुई है। ये एक गंभीर समस्‍या है और इसे जड़ से समाप्‍त करने के लिए मिलजुलकर प्रयास करने की जरूरत है। साथ ही इस रोग से ग्रसित लोगों के लिए धन जुटाने और उनके लिए बेहतर अवसरों को पैदा करने की जरूरत है। अंत में कहा की जागरूकता ही बचाव है ।इस अवसर पर विद्यालय के समस्त शिक्षक शिक्षिकाए एवम कर्मचारिगण उपस्थित रहे ।

Tags:

About The Author

Latest News