प्रधानमंत्री के संबोधन का हुआ सजीव प्रसारण

लाभार्थियों से हुई वार्ता,विकसित भारत बनाने की दिलाई शपथ

सीतापुर। विकसित भारत संकल्प यात्रा के अन्तर्गत जनपद स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन राजकीय इण्टर कालेज सीतापुर के प्रांगण में किया गया। कार्यक्रम के दौरान  प्रधानमंत्री द्वारा विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से की गई वार्ता तथा प्रधानमंत्री के संबोधन का सजीव प्रसारण किया गया। इस अवसर पर संयुक्त रूप से  सांसदगण एवं जिलाधिकारी अनुज सिंह द्वारा विकसित भारत बनाने हेतु शपथ भी दिलायी गयी।  सांसद सीतापुर,  सांसद मिश्रिख एवं जिलाधिकारी सीतापुर सहित उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत एल0ई0डी0 वीडियो वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी/ग्रामीण, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, वृद्धावस्था पेंशन, आयुष्मान भारत आदि योजनाओ के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र भी वितरित किए गए। कृषि विभाग, समाज कल्याण विभाग, पूर्ति विभाग, प्रोबेशन विभाग, चिकित्सा विभाग आदि विभागों द्वारा स्टाल लगाकर विभागीय योजनाओं का प्रदर्शन किया गया, जिनका सभी अतिथियों ने अवलोकन भी किया।
    कार्यक्रम के दौरान सांसद सीतापुर राजेश वर्मा ने कहा कि  प्रधानमंत्री जी के विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के उद्देश्य से इस यात्रा का शुभारंभ किया गया है। इसके अंतर्गत जनपद के सभी गांवों एवं नगरीय क्षेत्रों में कार्यक्रमों का आयोजन कराते हुए विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जहां-जहां यह यात्रा जा रही है, वहां हजारों और सैकड़ों की संख्या में लोग निकलकर आ रहे हैं। आयुष्मान भारत के लाभार्थियों को लाभान्वित किया जा रहा है। आज ड्रोन के माध्यम से खेत में छिड़काव हेतु डैमों दिखाया गया है उससे ग्रामीण क्षेत्रों के किसानों को खेत में छिड़काव हेतु प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। 
    कार्यक्रम को संबोधित करते हुए  सांसद मिश्रिख अशोक रावत ने कहा कि सभी योजनाओं का लाभ अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को दिए जाने के उद्देश्य से यह यात्रा आयोजित की जा रही है। उन्होंने सभी से सहयोग की अपेक्षा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी सभी के हितार्थ लगातार कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि मुफ्त राशन की योजना 5 साल और बढ़ा दी गई। इसके साथ ही उज्ज्वला, आयुष्मान भारत जैसी महत्वाकांक्षी योजनाएं भी संचालित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी देशवासियों को सदैव अपना परिवार मानकर खड़े रहते हैं और सभी के हितार्थ निरंतर कार्य करते रहते है। उन्होंने सभी से अपेक्षा की कि इन सभी योजनाओं का लाभ ले एवं 2047 तक विकसित भारत का लक्ष्य प्राप्त करने हेतु  प्रधानमंत्री जी को अपना सहयोग भी दें। उन्होंने कहा कि जनपद में भी विकास की गति तेजी से बढ़ रही है। नैमिष विकास परिषद का गठन, अधूरे पुलों के कार्यों को पूर्ण करना, अवैध कब्जे से जमीनों को मुक्त कराना आदि से संबंधित कार्य भी तेजी से चलाए जा रहे है।
    जिलाधिकारी अनुज सिंह ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के अन्तर्गत जनपद में 16 वैन मिले है। यह 16 वैन के जनपद की प्रत्येक ग्राम सभा एवं नगरीय निकायों के वार्डों में जाकर सभी को केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित लाभार्थीपरक योजनाओं से अवगत कराएंगे तथा लाभ प्राप्त करने से छूटे हुए पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित किए जाने हेतु भी कार्यवाही की जाएगी। उन्होने कहा कि सभी ग्रामसभाओं और नगरीय निकायों को इन योजनाओं से संतृप्त किए जाने के निर्देश भी दिए गये हैं।
    कार्यक्रम के दौरान मुख्य विकास अधिकारी निधि बंसल, अपर जिलाधिकारी नीतीश कुमार सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 हरपाल सिंह, जिला विकास अधिकारी हरिश्चन्द्र प्रजापति, नगर पालिका अध्यक्ष सीतापुर के प्रतिनिधि मुनीन्द्र अवस्थी, जिला पंचायत राज अधिकारी मनोज कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी हर्ष मवार, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद सहित संबंधित अधिकारी व लाभार्थीगण उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News

चतुर्थ केदार रुद्रनाथ यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर डीएम ने ली बैठक चतुर्थ केदार रुद्रनाथ यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर डीएम ने ली बैठक
गोपेश्वर। चतुर्थ केदार श्री रुद्रनाथ धाम की यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर गुरुवार को जिलाधिकारी चमोली हिमांशु खुराना ने मंदिर के...
17 मार्च को गोरखा सम्मेलन करेगी भाजपा, विस्तार-विकास और उत्थान पर होगी चर्चा
पुलिस ने दबोचे दो वाहन चोर, स्कूटी बरामद
आवास मंत्री ने जिला प्रशासन व नगर निकायों के प्रतिनिधियों के साथ की वर्चुअल बैठक
जल संचय, संरक्षण, संवर्धन व सफाई अभियान है नमामि गंगे : श्रीकृष्ण दीक्षित
मीरजापुर में भारी वाहन प्रवेश पर लगी रोक
मासूम बालिका के साथ अश्लील हरकत का प्रयास करने वाले आरोपित का मकान तोड़ा