भीलवाड़ा के कैलाश के नाम विश्व की सबसे बड़ी रोटी बनाने का रिकार्ड दर्ज

भीलवाड़ा के कैलाश के नाम विश्व की सबसे बड़ी रोटी बनाने का रिकार्ड दर्ज

भीलवाड़ा। भीलवाड़ा शहर के कैलाश सोनी के नाम पर विश्व की सबसे बड़ी रोटी का विश्व कीर्तिमान दर्ज किया गया है। सोमवार को भीलवाड़ा में सोनी को यह रिकार्ड सर्टिफिकेट दिया गया। शहर में 8 अक्टूबर को विश्व की सबसे बड़ी रोटी का विश्व कीर्तिमान बनाया गया था। यह रिकॉर्ड आज इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड ( वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑफ एक्सीलेंस) में दर्ज हो गया है। भीलवाड़ा में महामंडलेश्वर स्वामी हंसरामजी उदासीन ने आज सर्टिफिकेट और मेडल राजस्थानी जन मंच अध्यक्ष कैलाश सोनी को हरी सेवा आश्रम मे प्रदान किया। वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑफ एक्सीलेंस इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड में 185 किलो की इस रोटी को विश्व की सबसे बड़ी रोटी के रूप में शामिल किया गया है। पहले यह रिकार्ड जामनगर गुजरात के नाम पर दर्ज था।

राजस्थानी जन मंच अध्यक्ष कैलाश सोनी ने बताया की सनातन संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए भीलवाड़ा शहर का नाम विश्व पटल पर छा जाने के लिए विश्व कीर्तिमान बनाने के लिए विश्व की सबसे बड़ी रोटी का निर्माण 8 अक्टूबर को हरी सेवा धाम में महामंडलेश्वर स्वामी हंसराम उदासीन के सानिध्य में किया गया। इस रोटी का व्यास 11.25 फीट गुणा 11.25 फीट और वजन 185 किलो की बनी थी। इसको बनाने के लिए पूरे भारतवर्ष के विभिन्न राज्यों से 24 हलवाई की टीम द्वारा विश्व की सबसे बड़ी रोटी को 6 घंटे से अधिक समय में बनाया गया था। इसको देखने के लिए भीलवाड़ा शहर सहित भीलवाड़ा जिला और आसपास के जिलों से आमजन इसी रोटी को बनते हुए देखने के लिए आए थे इसका तवा लगभग 1000 किलो और साइज 16 गुना 12 फीट की थी। इसको बनाने के लिए 1100 ईंटों की भट्टी मे 1000 किलो कोयले का इस्तेमाल किया गया था।

विदित है कि 2012 में गुजरात के जामनगर शहर में 10 फीट बाई 10 फीट की रोटी 145 किलो का वजन का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुई थी इस रिकॉर्ड को 8 अक्टूबर को तोड़ दिया गया था। इस विश्व रिकार्ड के बनने के बाद भीलवाड़ा शहर का नाम विश्व पटल पर छा गया है।

श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में खिलाई                                                                                      आठ अक्टूबर को बनी हुई रोटी और पचकुटा की सब्जी को प्रसाद के रूप में आने वाले श्रद्धालुओं व दर्शकों में वितरित किया गया। रिकॉर्ड होल्डर और राजस्थानी जनमंच अध्यक्ष कैलाश सोनी ने कहा हमारी भारतीय, सनातन संस्कृति से समाज को जोड़ना इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य है। आज हरिशेवा सनातन आश्रम में आयोजित समारेाह में भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष लादूलाल तेली, नगर परिषद उपसभापति रामनाथ योगी, विश्व हिंदू परिषद के विभाग मंत्री गणेश प्रजापत, हलवाई महावीर गुर्जर, बाबा धाम के बाबूलाल टांक, वरिष्ठ नागरिक मंच के अध्यक्ष मदन खटोड़, रेड क्रॉस सोसाइटी के रमेश मुंदड़ा, एडवोकेट धर्मवीर सिंह कानावत, भवानी शंकर दुदानी, भारत विकास परिषद आजाद शाखा के अध्यक्ष अभिषेक सोमानी, कुंज बिहारी जागेटिया, अभिषेक लोहिया, धीरज लोहिया, सुशील छाजेड़, रमेश दरक सहित राजस्थानी जन् मंच एवं विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी मौजूद थे।

Tags:

About The Author

Latest News

डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट ने आर्थिक मदद कर दिखाई दरिया दिली डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट ने आर्थिक मदद कर दिखाई दरिया दिली
अलीगढ़। डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट रजिस्टर्ड कार्यक्षेत्र संपूर्ण भारत अलीगढ़ के द्वारा मृतक के परिवार की आर्थिक  मदद...
बलरामपुर अस्पताल में मृत्यु फार्मासिस्ट के लिए हवन हुआ
आतंकवाद-निरोध पर भारत-ब्रिटेन की बैठक, चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने पर सहमति
राष्ट्रीय आय में मजदूरों को मिले हिस्सा - दिनकर 
स्कूलों को बम से उड़ाने के मामले में ‘गेमिंग एप’ का संदिग्ध रोल
भगवान बुद्ध के पथ पर चलने को कहा
लखनऊ विवि ने रैंकिंग में 19वां स्थान प्राप्त किया