दक्षिणी हिस्से में बिन मौसम बरसे मेघ, बाड़मेर में 60 मिमी तक पानी बरसा

दक्षिणी हिस्से में बिन मौसम बरसे मेघ, बाड़मेर में 60 मिमी तक पानी बरसा

जयपुर। पश्चिमी विक्षोभ की अति सक्रियता ने मारवाड़ में मानसून जैसा मौसम कर दिया। राजस्थान में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण बीते 24 घंटों में प्रदेश के विभिन्न इलाकों में एक इंच से ज्यादा बरसात हुई। सोमवार सुबह जयपुर, उदयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में बादल छाए रहे और बारिश हुई। सबसे ज्यादा बरसात बाड़मेर में 60 मिमी हुई। बारिश, ओलावृष्टि के कारण बाड़मेर में कल दिन का अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे रहा, जो इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा।

जयपुुर में सुबह चारदीवारी, दिल्ली रोड, आदर्श नगर के इलाके में हल्की बारिश हुई। इससे पहले रविवार को दिनभर बादल छाने से जयपुर में अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। बादल छाने और बारिश से नमी के कारण रात में तापमान कंट्रोल रहा और सर्दी थोड़ी कम रही। बाड़मेर में रविवार को हुई बारिश, ओलावृष्टि के बाद पूरे दिन बादल छाने से दिन का तापमान केवल तीन डिग्री सेल्सियस ऊपर गया। यहां रविवार रात का न्यूनतम तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस था, जो पूरे दिन में केवल तीन डिग्री सेल्सियस बढ़कर 17.9 डिग्री सेल्सियस तक ही गया। ये इस सीजन में अब तक किसी भी शहर में इतना कम तापमान नहीं रहा।

अब मौसम विभाग ने सोमवार को भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार आगामी तीन घंटों के भीतर बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, नागौर, झुंझुनूं, चुरू, सीकर, बारां, कोटा, झालावाड़ा, जयपुर, दौसा, अलवर भरतपुर, धौलपुर, करौली, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है। इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। राजस्थान से होकर गुजर रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर से मौसम ने पलटा खाया और 20 से ज्यादा जिलों में गिरी बौछारों ने मौसम सर्द कर दिया है। हालांकि दिन के तापमान में गिरावट हुई लेकिन बादल छाए रहने से रात में पारा सामान्य से अधिक दर्ज किया गया। बारिश और बादल छाए रहने पर सूर्यदेव भी सुबह से बादलों की ओट में छिपकर शांत रहे जिससे धूप नहीं होने पर लोगों को सर्दी का अहसास हुआ। विभाग ने अगले 24 घंटे बाद बादल छंटने पर आसमान साफ होते ही पारे में गिरावट से कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू होने का अलर्ट जारी किया है।

जयपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में देर रात से लेकर अलसुबह तक रूक रूक कर हल्की बारिश हुई। राज्य के दक्षिण हिस्से में कल देर शाम अच्छी बारिश हुई। बांसवाड़ा शहर के अलावा केसरपुरा में 30, कुशलगढ़ में 38, जगपुरा-घाटोल में 29-29 मिमी बारिश हुई। इसके अलावा झालावाड़, चित्तौड़गढ़, बारां, जैसलमेर, जोधपुर, फलोदी, डूंगरपुर, सिरोही समेत कई जिलों में भी अच्छी बारिश हुई। चित्तौड़गढ़ के कपासन में 25 मिमी यानी एक इंच पानी बरसा। बारिश और बादल छाने से शहरों में दिन में सर्दी बढ़ गई। सभी शहरों में कल दिन का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। सबसे ज्यादा ठंडा दिन कल बाड़मेर में रहा, जहां अधिकतम तापमान 17.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। उदयपुर में भी कल दिन का तापमान सामान्य से 7 डिग्री, जैसलमेर में सामान्य से 8, अजमेर में सामान्य से 6 और बीकानेर में सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

Tags:

About The Author

Latest News

सराहनीय पहल : डाॅ बीपी त्यागी बनाएंगे रैबीज मुक्त गाजियाबाद सराहनीय पहल : डाॅ बीपी त्यागी बनाएंगे रैबीज मुक्त गाजियाबाद
गाजियाबाद में बुधवार को दोपहर 3:00 बजे अवकेनिंग इंडिया फाउंडेशन और महाराणा प्रताप वीर शिरोमणि ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस रेबीज...
माहे मोहर्रम पर इमाम हुसैन की प्यासी सिद्दत की याद में शर्बत वितरण किया गया
मुहर्रम पर शहर में निकाला गया ताजिया जुलूस
अकीदत व एहतराम के साथ ऐतिहासिक मुहर्रम सम्पन्न
महिला से चेन छिनतई, जांच में जुटी पुलिस
हेमंत सोरेन ने जेल से बाहर आकर चम्पाई सोरेन का पॉलिटिकल मर्डर किया : हिमंत विस्व सरमा
एटीएम में कार्ड फंसा, 96 हजार रुपये की हुई निकासी