हिमाचल प्रदेश में बहाल नहीं हुई 130 सड़कें, 62 बिजली ट्रांसफार्मर भी ठप

  हिमाचल प्रदेश में बहाल नहीं हुई 130 सड़कें, 62 बिजली ट्रांसफार्मर भी ठप

शिमला । हिमाचल प्रदेश में 10 दिन पहले हुई भारी बर्फ़बारी से बाधित 130 सड़कें मौसम खुलने के बावजूद भी बहाल नहीं हो पाई हैं। बर्फ़बारी से तीन नेशनल हाइवे भी ठप हैं, वहीं 62 बिजली ट्रांसफार्मर खराब पड़े हैं। हिमपात से बिजली लाइनों को भारी क्षति पहुंची है। राज्य के अधिकतर हिस्सों में बीते एक हफ्ते से मौसम खुशगवार बना हुआ है। सड़कें बहाल करने के लिए नेशनल हाइवे अथॉरिटी और पीडब्ल्यूडी ने मशीनरी लगाई हैं। बर्फ से ढके दूरदराज के इलाकों में सड़कें खुलने में समय लग सकता है।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र शिमला के मुताबिक रविवार सुबह तक प्रदेश में 130 सड़कें बंद हैं। जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में सबसे अधिक 68 सड़क मार्ग बाधित हैं। कुल्लू जिला में 25, मंडी जिला में 14, चम्बा में 13 और शिमला में नौ सड़कें बंद हैं। लाहौल-स्पीति और कुल्लू ज़िलों में दो-दो नेशनल हाइवे पर भी वाहनों की आवाजाही ठप है। बर्फ़बारी से कुल्लू जिला के मनाली डिवीजन में 33 और चम्बा जिला के पांगी में सात, सलूणी में पांच, तीसा में तीन और भरमौर व चम्बा डिवीजन में दो-दो ट्रांसफार्मर पिछले कई दिनों से खराब हैं, जिससे लोगों को कड़ाके की ठंड में बिजली की किल्लत से जूझना पड़ रहा है।

पर्वतीय जिलों में शीतलहर का प्रकोप जारी-

राज्य के पर्वतीय जिलों में शीतलहर का प्रकोप जारी है। पर्यटन नगरी मनाली समेत चार शहरों का न्यूनतम पारा शून्य से नीचे बना हुआ है। लाहौल स्पीति जिला का कुकुमसेरी राज्य का सबसे ठंडा स्थल रहा जहां न्यूनतम तापमान माइनस 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा समधो में न्यूनतम तापमान -8 डिग्री, किन्नौर जिला के कल्पा में - 0.8 डिग्री और मनाली में -0.2 डिग्री सेल्सियस रहा। अपने प्रमुख शहरों की बात करें तो शिमला में न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री, सुंदरनगर में 2.1 डिग्री, भुंतर में 1.4 डिग्री धर्मशाला में 6.2 डिग्री, ऊना में 3 डिग्री, नाहन में 8.1 डिग्री, पालमपुर में 3.2 डिग्री, सोलन व मंडी में 2.4 डिग्री, कांगड़ा में 4.4 डिग्री, चंबा में 3.7 डिग्री बिलासपुर में 4.7 डिग्री, कुफरी में 2.3 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 5.8 डिग्री, नारकंडा में एक डिग्री, भरमौर में 2.6 डिग्री, रिकांगपिओ में 0.9 डिग्री, सराहन में एक डिग्री बरठीं और देहरा गोपीपुर में 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल के मुताबिक राज्य में आगामी 24 घंटों के दौरान मौसम साफ रहेगा। 13 फरवरी को उच्च पर्वतीय इलाकों में हल्की बर्फ़बारी होने की संभावना है। 14 से 17 फरवरी तक फिर से मौसम साफ रहेगा।

 

Tags:

About The Author

Latest News

डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट ने आर्थिक मदद कर दिखाई दरिया दिली डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट ने आर्थिक मदद कर दिखाई दरिया दिली
अलीगढ़। डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट रजिस्टर्ड कार्यक्षेत्र संपूर्ण भारत अलीगढ़ के द्वारा मृतक के परिवार की आर्थिक  मदद...
बलरामपुर अस्पताल में मृत्यु फार्मासिस्ट के लिए हवन हुआ
आतंकवाद-निरोध पर भारत-ब्रिटेन की बैठक, चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने पर सहमति
राष्ट्रीय आय में मजदूरों को मिले हिस्सा - दिनकर 
स्कूलों को बम से उड़ाने के मामले में ‘गेमिंग एप’ का संदिग्ध रोल
भगवान बुद्ध के पथ पर चलने को कहा
लखनऊ विवि ने रैंकिंग में 19वां स्थान प्राप्त किया