निफ़्ट के वार्षिकोत्सव ‘स्पेक्ट्रम-2024’ का खेल-कूद, शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

निफ़्ट के वार्षिकोत्सव ‘स्पेक्ट्रम-2024’ का खेल-कूद, शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

रायबरेली । राष्ट्रीय फैशन प्रोद्योगिकी संस्थान (निफ़्ट) रायबरेली का वार्षिक सांस्कृतिक, शैक्षणिक, फैशन एवं खेल-कूद प्रतियोगिता ‘स्पेक्ट्रम’ गुरुवार को शुरू हुआ। इस वार्षिक महोत्सव के पहले दिन विभिन्न गतिविधियां जैसे – , एवं अन्य खेल-कूद, सांस्कृतिक एवं शैक्षणिक प्रतियोगिताओं सोलो डांस, डुएट डांस, सोलो सिंगिंग , बैटल ऑफ़ बैंड्स, अन्ताक्षरी, नुक्कड़ नाटक, फेस पेंटिंग, स्टैंड-अप कॉमेडी, फैशन शो बैटल ऑफ़ विट्स, गेस हू ?, स्लैम पोएट्री, मेमे मेकिंग,वालीबॉल, टेबल टेनिस, कैरम, चेस नुक्कड़ नाटक, फेस पेंटिंग, स्टैंड-अप कॉमेडी, फैशन शो का आयोजन किया गया जिसमे यहाँ के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इस बार के स्पेक्ट्रम का थीम ‘एलिक्स्ज़र’ रखा गया है जिनमें पृथ्वी, अग्नि, जल एवं वायु की छटा इला, एम्बर, सफायर और ज़ेफायर टीम के रूप में विद्यार्थियों द्वारा प्रदर्शित की जाएगी।
कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण शाम को आयोजित होने वाले ‘अवन्त गार्ड’ एवं ‘रेडी-टू-वियर’ की दो श्रेणियों में फैशन स्टाइलिंग एवं फैशन शो होंगे।
कल समापन समारोह की मुख्य अतिथि  हर्षिता माथुर , जिलाधिकारी रायबरेली तथा विशिष्ट अतिथि  अभिषेक कुमार अग्रवाल , पुलिस अधीक्षक, रायबरेली होंगें।
 
इस दो-दिवसीय वार्षिक महोत्सव का उदघाटन संस्थान के निदेशक  नन्दन सिंह बोरा  द्वारा 8 फरवरी को 1 बजे अपराहन संस्थान के मुक्त सभागार में किया गया। उदघाटन सत्र को संबोधित करते हुए श्री बोरा ने कहा निफ़्ट हमेशा से अपने विद्यार्थियों के चहुमुखी विकास के लिए हर तरह की ज़रूरी प्रयास करता रहा है। हर वर्ष संस्थान द्वारा स्पेक्ट्रम का आयोजन इन्ही प्रयासों को साकार करने का हिस्सा है। निफ़्ट रायबरेली में आयोजित इस वर्ष का स्पेक्ट्रम एक बार फिर यहाँ की छात्र-छात्राओं को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करने जा रहा है। उन्होने विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों को शुभकामनाएँ देते हुए उनसे अपना सर्वश्रेष्ठ देते हुए परिणाम की चिंता छोड़ देने की बात कही।
इस वार्षिकोत्सव के मद्देनजर, संस्थान के विद्यार्थियों ने अपने उत्साह एवं मेहनत से पूरे कैम्पस को अलग-अलग प्रकार से सजा दिया है। 
पहले दिन के अंत में आज हुई प्रतियोगताओं के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किया गया ।
 
 
पहले दिन हुई प्रतियोगिताओं के परिणाम-
 
चेस -  विजेता- मोहम्मद अमन (टीम इला ), उपविजेता – सूरज चन्द्र प्रजापति (टीम एंबर )
कैरम- 
विजेता- मोहम्मद अमन (टीम इला ), 
उपविजेता- सांझी सिंह (टीम ज़ेफायर)
वॉलीबॉल- 
विजेता - सफायर 
उपविजेता – टीम इला
स्लैम पोएट्री – 
विजता – नकुल माली (टीम जेफायर)
उपविजेता - अन्वेशन प्रियम 
बैटल ऑफ़ बैंड्स
विजेता – उत्कलिका (जेफायर)
उपविजेता - ध्रुव नारायण (टीम इला)
अन्ताक्षरी - 
विजेता -  सुहानी संस्कृति एवं सत्या ठाकुर (टीम इला)
उपविजेता – अनन्या सक्सेना एवं संधज्योति (जेफायर) 
  उक्त जानकारी संस्थान की स्टूडेंट डेव्लपमेंट एक्टिविटी कोर्डिनेटोर (एसडीएसी) डॉ. स्तुति सोनकर ने दी।
 

09 फरवरी को आयोजित होने वाली प्रतियोगिताएं:

 
ग्रुप डांस 
डुएट सिंगिंग
टैलंट शो
मिस्टर एंड मिस स्पेक्ट्रम
फोटोग्राफी
शॉर्ट फिल्म
थ्रो बाल 
फुटसल
बास्केटबाल 
बैडमिंटन
ऐड मैड 
क्रॉस वर्ड
 क्विज 
 

निफ्ट में पूर्व छात्र मिलन समारोह 09 फरवरी को

 
राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संसथान (निफ्ट) रायबरेली द्वारा शुक्रवार को पूर्व छात्र मिलन समारोह का आयोजन किया जा रहा है. इस समारोह में संसथान से 2011 से 2023 तक उत्तीर्ण हुए विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं जो वर्त्तमान में विभिन संस्थानों में अलग-अलग पदों पर कार्यरत हैं. इसमें देश के अलग-अलग हिस्से से लगभग 42 एलुमनाई भाग लेने आ रहे हैं.
इस कार्यक्रम का उद्देश्य पूर्व एवं वर्त्तमान में अध्ययनरत छात्रों के बीच के संबंधों को मजबूत करना है. मिलान समारोह के दौरान पूर्व छात्र अपने कार्यक्षेत्र के अनुभवों को साझा करते हुए इंडस्ट्री में वर्त्तमान की संभावनाओं एवं ज़रूरतों पर प्रकाश डालेंगे ताकि वर्तमान के विद्यार्थियों को रोज़गार के लिए खुद को तैयार करने में सही मार्गदर्शन मिल सके.
इस दौरान पूर्व छात्र अपने समय की कॉलेज से जुड़ी यादगार लम्हों एवं घटनाओं को भी वर्त्तमान विद्यार्थियों के साथ साझा करेंगे. कार्यक्रम के अंतर्गत सभी पूर्व छात्रों को एक कैंपस टूर भी कराया जायेगा ताकि उन्हें ये बताया जा सके उनके यहाँ से पढ़कर निकलने के बाद की कॉलेज की विकास यात्रा कैसी रही और इंफ्रास्ट्रक्चर में कितना बदलाव आया.  
इस दौरान पूर्व छात्र वर्त्तमान विद्यार्थियों से अनौपचारिक तौर पर भी मिलेंगे तथा निफ्ट में पढ़ाई से जुडी अपने-अपने रोचक किस्से-कहानियां एक दूसरे से शेयर करेंगे जिससे उन्हें एक दूसरे के साथ बेहतर व्यवसायिक रिश्ता स्थापित करने का मौका मिलेगा।
 
 
 
 
 
Tags:

About The Author

Latest News