गाय पालन पर पुरस्कृत होगें पशुपालक

गाय पालन पर पुरस्कृत होगें पशुपालक

अयोध्या। जनपद में देसी गाय पालने वाले पशुपालकों के दिन जल्द बहुरेंगे। देसी गाय से अधिक दूध उत्पादन होने पर पशुपालकों को इनाम मिलेगा। साहीवाल, गीर, थारपाकर, हरियाणा व गंगातीरी गाय पालने वालों को पुरस्कार मिलेगा। गाय से आठ से 12 लीटर दूध उत्पादन करने पर 10 हजार व 12 लीटर से अधिक दूध उत्पादन करने पर पशुपालकों को 15 हजार रुपये मिलेंगे। योजना के तहत एक पशुपालक अधिकतम दो पशुओं पर पुरस्कार ले सकता है। इसके लिए जनपद में पशुपालकों का आवेदन शुरू हो गया है। जिले में कुल चार लाख 41 हजार 479 गाय हैं। गाय पालने वालों के लिए नंद बाबा दुग्ध मिशन की शुरुआत की गई है।
 
जिसके अंतर्गत देसी गायों में नस्ल सुधार व दुग्ध उत्पादन में वृद्धि के लिए पशुपालकों को पुरस्कृत किया जाएगा।मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना से जनपद के पशुपालक लाभान्वित होंगे। इस योजना में एक गाय पर एक ही बार पुरस्कार लिया जा सकता है। गाय को बच्चा पैदा होने के 45 दिन के अंदर पशुपालक आवेदन कर सकता है। पशुपालक अपने नजदीकी पशु अस्पताल में आवेदन करेंगे। नियम के अनुसार इसके बाद डॉक्टरों की टीम जांच करेगी। जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद पुरस्कार के लिए नाम जिला मुख्यालय व शासन को भेजा जाएगा।
 
इसके लिए पशुपालक का आधारकार्ड, गाय के साथ पशुपालक की रंगीन फोटो, गाय के बीमा का विवरण, शपथ पत्र आदि देना होगा।साहीवाल, गिर व थारपाकर गाय के आठ से 10 लीटर दूध देने पर 10 हजार रुपये व 12 लीटर से अधिक दूध देने पर 15 हजार रुपये का पुरस्कार मिलेगा। इसके साथ ही हरियाण गाय के सात से 10 लीटर दूध देने पर 10 हजार रुपये व 10 लीटर से अधिक दूध देने पर 15 हजार रुपये मिलेंगे। गंगातीरी गांव के सात से आठ लीटर दूध देने पर 10 हजार रुपये व आठ लीटर से अधिक दूध देने पर 15 हजार रुपये का पुरस्कार मिलेगा।
Tags: Prayagraj

About The Author

Latest News

21 अप्रैल को सीएम पुष्कर धामी, उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य, सांसद मनोज तिवारी नीरज सिंह करेंगे गाजियाबाद में सभाएं 21 अप्रैल को सीएम पुष्कर धामी, उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य, सांसद मनोज तिवारी नीरज सिंह करेंगे गाजियाबाद में सभाएं
गाजियाबाद। ( तरूणमित्र ) लोकसभा चुनाव का प्रथम चरण पूरा होते ही दूसरे चरण के चुनाव प्रचार में तेज़ी बढ़ा...
धोखाधड़ी कर 57 लाख रुपया ठगी करने के आरोप में दो लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज
भाजपा उम्मीदवार 22 अप्रैल से दाखिल करेंगे नामांकन पर्चा
मोबाइल चोरी मामले में बंगाल के चार चोर गिरफ्तार, 13 मोबाइल बरामद
सड़क हादसे में महिला की मौत, दो घायल
9790 मतदानकर्मियों को मिला द्वितीय चरण का चुनाव प्रशिक्षण
आईआरसीटीसी के बेंडरो की मनमानी से यात्रियों को  हुई परेशानी