दिल्ली और यूपी  में बारिश का अलर्ट

 दिल्ली और यूपी  में बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली: देश के उत्तरी राज्यों में ठंड, कोहरे, बर्फबारी और बारिश  का सिलसिला जारी है. उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में अगले दो दिन भारी बर्फबारी होगी. हिमाचल प्रदेश में अगले तीन दिन तक बर्फबारी  का अलर्ट है. जबकि दिल्ली में सर्द हवाओं के बीच 3 और 4 फरवरी को बारिश का अनुमान जताया गया है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब और हरियाणा में भी शनिवार को बारिश का अलर्ट बताया है. राजस्थान के कुछ इलाकों में ओले गिरने की भी संभावना जताई गई है.
भारत मौसम विज्ञान विभाग  ने पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा कि 3 फरवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बिहार के कुछ हिस्सों में सुबह के समय घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण 5 फरवरी, 2024 तक जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है.

आइए जानते हैं आपके शहर में अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम:-

दिल्ली का मौसम
तेज हवाओं के साथ बारिश ने दिल्ली में सर्दी बढ़ा दी थी. लेकिन शुक्रवार दोपहर में ठंड के काफी राहत मिली और धूप भी खिली नजर आई. लेकिन IMD के मुताबिक राजधानी में बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक, 3 और 4 फरवरी को दिल्ली में बारिश होगी. 3 फरवरी को आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या बूंदाबांदी होगी. तापमान भी कम रहेगा. 

IMD के अपडेट के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहने का आसार है. अधिकतम तापमान भी 21 डिग्री सेल्सियस रहेगा. हालांकि, 4 फरवरी को तापमान में बढ़त देखी जा सकती है. रविवार को दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और सुबह मध्यम कोहरा रहेगा. तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ेंगे. 
हिमाचल प्रदेश का मौसम
हिमाचल प्रदेश में दो दिन की बर्फबारी के बाद शुक्रवार को धूप खिली. बर्फबारी के कारण प्रदेश में 3 नेशनल हाईवे सहित 420 सड़कें और 1600 से ज्यादा बिजली के ट्रांसफॉर्मर दूसरे दिन भी बंद पड़े हैं. इससे सैकड़ों गांव में ब्लैक आउट हो गया है. IMD के अपडेट के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में फिर से मौसम करवट लेने वाला है. शनिवार और रविवार को भारी बर्फबारी और बर्फबारी का अलर्ट है. मौसम विभाग के शिमला केंद्र ने दो दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के शिमला केंद्र के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस अप्रोच कर रहा है. 3 फरवरी की शाम को मौसम करवट लेगा और फिर रात को भारी बारिश और हिमपात होगा. हिमाचल के सभी भागों में इसका असर दिखेगा. इस दौरान मध्य पर्वतीय और ऊंचाई वाले इलाकों में 3 से 5 फरवरी तक बारिश बर्फबारी होगी. कुल्लू, चंबा, लाहौल स्पीति, किन्नौर और शिमला में रविवार 4 फरवरी को  बारिश और बर्फबारी होगी. मैदानी और मध्य पर्वतीय इलाकों में 3 और 4 फरवरी को ओले गिरने का अंदेशा है.

पंजाब और हरियाणा का मौसम
हरियाणा में बारिश के बाद शुक्रवार की सुबह घनी धुंध छाई. रेवाड़ी में जीरो तो जींद समेत अन्य जगह 20 मीटर से कम विजिबिलिटी रही. वहीं पंजाब के अमृतसर और जालंधर समेत अन्य जगह मौसम साफ है. यहां अगले दो दिन मौसम साफ रहेगा. 3 और 4 फरवरी को फिर से वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होगा. हरियाणा और पंजाब में भी इसका असर दिखेगा. ​​​​​​

उत्तर प्रदेश का मौसम
उत्तर प्रदेश में ठंड के बाद बारिश और ओले का अलर्ट है. मौसम विभाग ने प्रदेश के 12 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. 4 फरवरी से प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश का अनुमान है. 8 फरवरी तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा. इस दौरान बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है. गुरुवार को प्रदेश के 15 जिलों में बारिश हुई. नोएडा, मथुरा, लखनऊ, सहारनपुर, बागपत, बरेली, बिजनौर, बुलंदशहर में कहीं रिमझिम तो कहीं तेज बारिश हुई. सबसे ज्यादा बारिश बागपत में 21.5 मिमी. रिकॉर्ड की गई.

बिहार का मौसम
बिहार के कई जिलों में मौसम विभाग ने घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है. पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, सपौल, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज और अररिया में शुक्रवार को घना कोहरा छाया रहा. मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए यहां यलो अलर्ट जारी किया है. आने वाले दिनों में पारा 2 से 3 डिग्री तक गिर सकती है. 4 और 5 फरवरी को कई जिलों में बारिश की संभावना है.

पिछले 24 घंटे के दौरान मोतिहारी जिला सबसे ठंडा राज्य, जहां का न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके साथ ही पटना और मोतिहारी 26.5 डिग्री सेल्सियस के साथ प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा.

जम्मू-कश्मीर का मौसम
जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी का दौर जारी है. गुलमर्ग में शुक्रवार तड़के भी हल्की बर्फबारी हुई. मौसम विभाग ने शुक्रवार को बारिश और बर्फबारी होने के पूरे आसार हैं. प्रशासन ने मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में पहाड़ों पर हिमस्खलन (एवलांच) की चेतावनी दी है और लोगों को सचेत रहने के लिए कहा है.

राजस्थान का मौसम
राजस्थान में नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने से शनिवार से मौसम का मिजाज बदलेगा. कोहरा छाने के साथ ही कुछ जगहों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. अगले दो दिनों में राजधानी जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर, बीकानेर संभाग में बारिश के साथ ओलावृष्टि के पूर्वानुमान जारी किए हैं. इसके साथ ही झुंझुनूं, सीकर, बाड़मेर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में यलो अलर्ट और बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर तथा नागौर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इधर, शुक्रवार को कोटा घने कोहरे की चादर में लिपटा रहा. बादल छाए रहने और हवा में नमी होने से सर्दी का असर बढ़ गया. 
'''''''''''''''''''''''
इसके साथ ही मौसम विभाग ने नॉर्थ ईस्ट के राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, नगालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में शनिवार और रविवार को बारिश की संभावना जताई है. 

Tags: baris

About The Author

Latest News