डी एम ने बैठक कर युवाओ में बढ़ रहे नशे की लत को रोकने के दिये निर्देश

डी एम ने बैठक कर युवाओ में बढ़ रहे नशे की लत को रोकने के दिये निर्देश


फिरोजाबाद। जिलाधिकारी ने सोमवार को युवाओं में नशे की लत को रोकनें के लिए इण्टर काॅलेज व डिग्री काॅलेजों में प्रहरी क्लब बनाने के निर्देश दिये है।उन्होंने कहा है, कि युवाओं में नशे की लत से समाज का बडा नुकसान होता है। और देश की एकता व अखण्डता कमजोर होती है।
जिलाधिकारी डा0 उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में जनपद में नेशनल नारकोटिक्स कोर्डिनेशन से सम्बन्धित समीक्षा बैठक सोमवार को कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने नशीले दवाईयों, पदार्थों की बिक्री एवं तस्करी में संलिप्त लोगों की सूची बनाकर प्रवर्तन टीम गठित करने कठोर से कठोर कार्यवाही करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफार्म सहित सिनेमाघरों, टीवी केविल, जनपद के सभी इण्टर व डिग्री काॅलेजों में प्रहरी क्लब बनाकर व समाज में जनजागरूकता कार्यक्रम चलाकर तथा मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार कराने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने समस्त मेडिकल दुकानों में सीसीटीवी कैमरा लगाने एवं बिना डाक्टर के पर्ची के नशीली दवाओं की बिक्री को प्रतिबन्धित करते हुए जनमानस में नशीली दवाओं से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जागरूकता अभियान चलाने एवं रैलियों गोष्ठियों, पोस्टर एवं पम्पलेट लगाने हेतु जिला विद्यालय निरीक्षक व औषधि निरीक्षक को निर्देश दिये।
उन्होने जनपद के सभी सिनेमाघरों में नारकोटिक्स से सम्बन्धित नशीली दवाओं व पदार्थों के सेवन से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जागरूकता हेतु विडियो क्लिप एवं पोस्टर बैनर लगाने तथा सिनेमाघरों में प्रारम्भ या इन्टरवेल के समय नशे के विरूद्ध व नशे से आजादी व नशा मुक्त भारत एवं स्वच्छ भारत की स्लाइड चलाने के निर्देश दिये। उन्होने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिये, कि वह सभी काॅलेज व शैक्षणिक संस्थानों में नशा मुक्ति सम्बन्धी शपथ दिलाने के साथ निबन्ध प्रतियोगिताऐं एवं अन्य शैक्षणिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों को कराते हुए बच्चों को नशीली दवाओं व पदार्थों के सेवन के विरूद्ध जागरूक करने के निर्देश दिये।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी व औषधि निरीक्षक की संयुक्त टीम द्वारा प्रत्येक माह में उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों, काॅलेजों व महाविद्यालयों के 100 मीटर की परिधि में सिगरेट बीड़ी, तम्बाकू गुटका इत्यादि के दुकानों की चेकिंग कराकर अन्यत्र स्थानान्तरित करने के कडे़ निर्देश दिये। 
बैठक में पुलिस अधीक्षक सौरभ दीक्षित, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला सूचना अधिकारी दयाशंकर, आईबी के इंस्पेक्टर सहित सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News