कांग्रेस हिंदू धर्म की तरह है, जो स्वीकारोक्ति और मतभेद दोनों को स्वीकार करता है: शशि थरूर

कांग्रेस हिंदू धर्म की तरह है, जो स्वीकारोक्ति और मतभेद दोनों को स्वीकार करता है: शशि थरूर

चेन्नई (तमिलनाडु)। वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने शुक्रवार को आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि कांग्रेस पार्टी हिंदुत्व के सख्त खिलाफ है, जो एक राजनीतिक सिद्धांत है। उन्होंने कांग्रेस और हिंदू धर्म की तुलना की और कहा कि वे स्वीकार्य करने और मतभेदों को भी मानते हैं।''

कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि हिंदुत्व सिद्धांत एक राजनीतिक सिद्धांत है, जबकि हिंदू चेहरा धार्मिक चेहरा है। दोनों के बीच बहुत बड़ा अंतर है। दुर्भाग्य से एक सिद्धांत को विशेषाधिकार मिला हुआ है। राजनीतिक उद्देश्य के रूप में किसी एक समुदाय को दूसरों से ऊपर माना जाता है, जबकि हिंदू धर्म मतभेदों को स्वीकार करने का उपदेश देता है।

थरूर ने ऑल इंडिया प्रोफेशनल्स कांग्रेस द्वारा 'प्रगतिशील भारत के निर्माण में उद्यमियों की भूमिका' विषय पर उद्यमियों के साथ बातचीत के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, "कांग्रेस हिंदुत्व के सख्त खिलाफ है और यह गैर-हिंदुओं सहित सभी को साथ लेकर चलने वाली पार्टी है।" प्रतिभागियों में से एक की इस टिप्पणी से असहमति जताते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस को हिंदुत्व की निंदा न करने के लिए भाजपा को बी-टीम के रूप में माना जाता है। पूर्व मंत्री ने आगे कहा कि उन्होंने हिंदुत्व और हिंदू धर्म को अलग करने के लिए कुछ किताबें लिखी हैं। उसे लोगों को पढ़ना चाहिए।

Tags:

About The Author

Latest News