19 विधानसभा क्षेत्रों के 4 हजार 691 बूथों पर शनिवार को होगा मतदान

19 विधानसभा क्षेत्रों के 4 हजार 691 बूथों पर शनिवार को होगा मतदान

जयपुर। विधानसभा चुनाव के तहत शनिवार, 25 नवंबर को जयपुर के 19 विधानसभा क्षेत्रों के 4 हजार 691 मतदान बूथों पर 50 लाख 47 हजार 219 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने जिले के सभी मतदाताओं से शत-प्रतिशत मतदान की अपील की है। उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ एवं मजबूत लोकतंत्र के लिए प्रत्येक मतदाता की सक्रिय भागीदारी महत्वपूर्ण है, इसलिए सभी मतदाता 25 नवंबर को सुबह 7 बजे से सायं 6 बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें।

वहीं, शुक्रवार को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षकों, जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित एवं विभिन्न समन्वयक अधिकारियों की उपस्थिति में मतदानकर्मियों की रवानगी का कार्यक्रम सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्वयं मतदान रवानगी स्थलों पर जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। राजपुरोहित ने विधानसभा चुनाव में नियोजित कार्मिकों को चुनाव कार्य संपूर्ण सतर्कता एवं जिम्मेदारी से कार्य संपादन के निर्देश दिये। वहीं, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रथम) दिनेश कुमार शर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी नीलिमा तक्षक, अतिरिक्त जिला कलक्टर (तृतीय) अशोक कुमार, अतिरिक्त जिला कलक्टर (दक्षिण) अबू सूफियान चौहान ने भी मतदानकर्मियों से संबंधित व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की अनुपालना में निष्पक्ष, पारदर्शी एवं भयमुक्त चुनाव सुनिश्चित करने के लिए जयपुर जिले के सभी 19 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 4 हजार 691 में से 2 हजार 360 बूथों पर लाइव वेब कास्टिंग की जाएगी। वहीं, बूथों की प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए जयपुर कलेक्ट्रेट में केन्द्रीयकृत नियंत्रण कक्ष की स्थापना भी की जाएगी। जहां प्रशिक्षित कार्मिक हर बूथ की हर एक गतिविधि पर नजर रखी जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि जयपुर जिले के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 8-8 महिला बूथ स्थापित कियेगए हैं। जिनमें मतदान दल की सभी कार्मिक महिलाएं होंगी। इसी प्रकार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 8-8 युवा मतदाता बूथ स्थापित होंगे जिनकी कमान युवा कर्मचारियों एवं अधिकारियों के हाथों में होगी।

वहीं, प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक दिव्यांग मतदाता बूथ की भी स्थापना की जाएगी जिसमें मतदान प्रक्रिया का संचालन दिव्यांग कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा। इस प्रकार जयपुर जिले के कुल 19 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 172 महिला बूथ, 172 युवा मतदाता बूथ एवं 19 दिव्यांग बूथों की स्थापना की जाएगी।

आदर्श बूथों में बिखरेगी लोकतंत्र के महापर्व की छटा
जयपुर जिले में 29 आदर्श मतदान केन्द्रों की भी स्थापना होगी। 10 शहरी विधानसभा क्षेत्रों में 2-2 एवं 9 ग्रामीण विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक आदर्श बूथ की स्थापना होगी। आदर्श बूथ पर मतदाताओं को लोकतंत्र के महोत्सव की छटा देखने को मिलेगी। इन बूथों में ना केवल आकर्षक सजावट करवाई जाएगी साथ ही यहां मतदाताओं के स्वागत, पेयजल सहित बैठने के लिए समुचित इंतजाम करवाएं जाएंगे। वहीं, युवा मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए सभी मतदान बूथों पर सेल्फी पॉइंट लगाए जाएंगे। साथ ही, नव मतदाताओं को प्रथम मतदान का प्रमाण पत्र भी जारी किया जाएगा।

अंतिम प्रशिक्षण के बाद रवाना हुए मतदान दल
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सीकर रोड स्थित भवानी निकेतन छात्र कॉलेज, जमवारामगढ़ रोड स्थित जामिया तुल हिदाया विश्वविद्यालय एवं जेएलएन मार्ग स्थित राजस्थान कॉलेज से अंतिम प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद 4 हजार 691 मतदान दल चुनाव प्रक्रिया संपन्न करवाने के लिए अपने मतदान केन्द्र के लिए रवाना हुए। मतदान दल रवानगी से पहले चुनाव कार्य में नियोजित किये गए कर्मचारियों एवं अधिकारियों ने डाक मतपत्र के जरिये मतदान किया।

भवानी निकेतन कॉलेज से प्रथम पारी में चौमूं विधानसभा क्षेत्र के लिए 228, आमेर विधानसभा क्षेत्र के लिए 274, फुलेरा विधानसभा क्षेत्र के लिए 253, झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के लिए 360 मतदान दल रवाना हुए, वहीं, द्वितीय पारी में विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र के लिए 283, किशनपोल विधानसभा क्षेत्र के लिए 169, सिविल लाइन्स विधानसभा क्षेत्र के लिए 209 मतदान दल रवाना हुए।

जामिया तुल हिदाया विश्वविद्यालय से प्रथम पारी में कोटपूतली विधानसभा क्षेत्र के लिए 224, शाहपुरा विधानसभा क्षेत्र के लिए 213, विराटनगर विधानसभा क्षेत्र के लिए 226 मतदान दल रवाना हुए, तो वहीं, द्वितीय पारी में जमवारामगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए 239, हवामहल विधानसभा क्षेत्र के लिए 222, बस्सी विधानसभा क्षेत्र के लिए 252 मतदान दल रवाना हुए। इसी प्रकार राजस्थान कॉलेज से प्रथम पारी में दूदू विधानसभा क्षेत्र के लिए 270, बगरू विधानसभा क्षेत्र के लिए 315 एवं चाकसू विधानसभा क्षेत्र के लिए 236 मतदान दल रवाना हुए। वहीं, द्वितीय पारी में सांगानेर विधानसभा क्षेत्र के लिए 304, आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र के लिए 228 एवं मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र के लिए 186 मतदान दल रवाना हुए।

राजस्थान कॉलेज एवं कॉमर्स कॉलेज में होगा ईवीएम संग्रहण
उन्होंने बताया कि 25 नवंबर को मतदान के पश्चात जेएलएन मार्ग स्थित राजस्थान कॉलेज एवं कॉमर्स कॉलेज में ईवीएम एवं वीवीपैट का संग्रहण किया जाएगा। कॉमर्स कॉलेज में चौमूं, फुलेरा, चाकसू, किशनपोल, विद्याधर नगर, आमेर, विराटनगर, जमवारागढ़, बस्सी एवं शाहपुरा सहित कुल 10 विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम सामग्री का संग्रहण किया जाएगा। वहीं, राजस्थान कॉलेज में झोटवाड़ा, बगरू, दूदू, सांगानेर, आदर्श नगर, सिविल लाइन्स, मालवीय नगर, हवामहल एवं कोटपूतली सहित कुल 9 विधानसभा क्षेत्रों की ईवीएम का संग्रहण किया जाएगा। इस व्यवस्था के सफल संचालन के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं।

मतदान दलों की वापसी पर चुनाव वाहन मतदान दल को नियत प्रवेश द्वार पर ही उतारेंगे। उन्होंने बताया कि संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों के लिए संग्रहण स्थल पर ईवीएम जमा करवाने के लिए टोकन व्यवस्था लागू की गई है। इस व्यवस्था के अंतर्गत पीआरओ को रिटर्निंग अधिकारी की टीम द्वारा टोकन जारी किया जाएगा। जिसके बाद पीआरओ वेटिंग एरिया में अपनी बारी का इंतजार करेंगे एवं उसके पश्चात ईवीएम सामग्री जमा करवाएंगे। उन्होंने बताया कि जयपुर के गांधी सर्किल एवं कॉमर्स कॉलेज के पास झालाना डूंगरी की ओर जाने वाली सड़क के मोड़ पर चुनाव वाहनों के सुगम संचालन के लिए पुलिस द्वारा विशेष निगरानी की जाएगी। जेएलएन मार्ग पर किसी भी प्रकार का वाहन नहीं रुकेगा जब तक कि वे वहां निर्धारित ना हो।

Tags:

About The Author

Latest News

शादी की अफवाहों पर एक्ट्रेस तापसी पन्नू ने तोड़ी चुप्पी शादी की अफवाहों पर एक्ट्रेस तापसी पन्नू ने तोड़ी चुप्पी
चर्चा है कि एक्ट्रेस तापसी पन्नू जल्द ही शादी करेंगी। तापसी पिछले 10 साल से बॉयफ्रेंड और मशहूर बैडमिंटन प्लेयर...
अनंत अंबानी ने होने वाली पत्नी राधिका की तारीफ की, शुक्रवार से शुरू होंगे प्री वेडिंग कार्यक्रम
जावेद अख्तर मामले में कंगना रनौत ने कोर्ट में किया चौंकाने वाला खुलासा
मां बनने वाली हैं दीपिका पादुकोण, सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर दी खबर
अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के लिए सभी महिलाएं पात्र होंगी
संस्कृत विद्वानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आवेदन मांगे
मुख्यमंत्री ने 50 आदिवासी युवाओं को सोलर पैनल, सोलर लाइट और ट्रेवलिंग बैग किया वितरित