जनपद में सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत 364 जोड़ों का विवाह संपन्न।

जनपद में सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत 364 जोड़ों का विवाह संपन्न।

शामली-विकासखंड परिसर थानाभवन शामली के प्रांगण में समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचकर श्री सुरेश राणा जी मा० पूर्व कैबिनेट मंत्री उ0 प्र0 द्वारा सर्वप्रथम सभी नवदम्पतियों को मा0 मुख्यमंत्री जी और जिला प्रशासन की तरफ से शुभकामनाएं और बधाई देते हुए  अच्छे नागरिक की तरह आगे बढ़ाने की बात कहीं। इस अवसर पर उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि मा० मुख्यमंत्री जी ने बहुत ही विशेष योजना चलाई है जिसका इतनी बहनों को लाभ मिल रहा है।
 
इसलिए आपको भी ये ख्याल करना है कि सरकार की इतनी महत्वपूर्ण योजना का लाभ मिल रहा है तो अपने नए जीवन की शुरुआत करें और साथ-साथ कोशिश करें कि सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ भी आप जिस गांव मोहल्ले कस्बे में रहते हैं वहां के लोगों को मिलें इसलिए सही काम की चर्चा होनी चाहिए। मा० पूर्व मंत्री जी ने अपने संबोधन में कहा कि डबल इंजन की सरकार में सबका साथ सबका विकास के साथ हर वर्ग को योजना का लाभ दिया जा रहा है। आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर जिलाधिकारी शामली श्री रविन्द्र सिंह अपने संबोधन में सर्वप्रथम विवाह बंधन में बंधे सभी जोड़ों को शुभकामनाएं और बधाई देते हुए
 
कहा कि आशा करता हूं कि आज आप जो भी एक दूसरे को वचन देंगे उसक पूरी जिम्मेदारी से निभाएंगे। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि कई बार देखने को मिलता है की इतने पवित्र और महत्वपूर्ण अवसर होने के बाद भी हमारे समाज के सब लोगों के पास इतने संसाधन नहीं होते हैं कि इस खुशी के अवसर को हर्ष और उल्लास के साथ मना पाये जितना अधिक संसाधन वाले लोग मानते हैं। इसलिए सरकार द्वारा गरीब व्यक्तियों की पुत्री के विवाह हेतु मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना चलाई गई। योजना के अंतर्गत 51,000/-प्रति जोड़े पर व्यय किया जाता है। जिसमें ₹35000 कन्या के खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजे जाते हैं, ₹10000 के कपड़े आभूषण वस्त्र आदि कन्या को दिये जाते है,₹6000 विवाह के आयोजन में व्यय किए जाते हैं।
 
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि अन्य योजनाओं की तरह मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना सरकार की बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। जिसके अंतर्गत जनपद में आज लगभग 364 जोड़ों का विवाह संपन्न होगा। उन्होंने बताया कि पूरे जनपद में इस वर्ष का लक्ष्य 882 जोड़ों का है जिसको आने वाले समय में लक्ष्य के सापेक्ष संतृप्त किया जाएगा और पात्र लोगों को पारदर्शिता के साथ योजना का लाभ दिया जाएगा। आयोजित कार्यक्रम का संचालन खंड विकास अधिकारी थानाभवन पुनीत कुमार ने करते हुए
 
बताया कि आज ब्लॉक थानाभवन के अंतर्गत सभी 65 वैवाहिक जोड़ों को मा० पूर्व मंत्री जी सुरेश राणा,जिलाधिकारी रविन्द्र सिंह व अपर जिलाधिकारी संतोष कुमार सिंह, कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही श्रीमती प्रियंका कोरी W/० श्री दीपक कुमार जी मा० ब्लॉक प्रमुख,थानाभवन द्वारा वैवाहिक प्रमाण पत्र वितरित किए गये। थाना भवन ब्लॉक में पर नोडल अधिकारी के रूप में श्री शिवम मलिक, सहायक आयुक्त एवं सहायक निबन्धक, सहकारिता शामली रहे। ब्लॉक शामली में जिलाधिकारी शामली रविन्द्र सिंह, ब्लॉक प्रमुख शामली जयदेव मलिक की उपस्थिति में 24 जोड़ों की शादी संपन्न हुई जिसमें 14 हिंदू 10 मुस्लिम जोड़ें रहे।
 
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रंजीत सिंह, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी अधिकारी डॉ हरेंद्र, ब्लॉक प्रमुख शामली जयदेव मलिक, खंड विकास अधिकारी पुनीत कुमार आदि मौजूद रहें। इसके अलावा कांधला ब्लॉक में एमएलसी श्री वीरेंद्र सिंह की अध्यक्षता में 50 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ जिसमें 22 हिंदू और 28 मुस्लिम जोड़ रहे। इसके अलावा ब्लॉक ऊन में जिला अध्यक्ष भाजपा तेजेन्द्र निर्वाल, ब्लॉक प्रमुख ऊन की उपस्थिति में 163 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ। जिसमें 130 हिंदू व 33 मुस्लिम जोड़े रहे।इसके अलावा ब्लॉक कैराना में 17 हिन्दू और 24 मुस्लिम जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ। इसके अलावा नगर पालिका कैराना में 21मुस्लिम जोड़ों का विवाह अध्यक्ष नगर पालिका की उपस्थिति में संपन्न हुआ।
 
श्री डी0सी0 गुप्ता, जिला समाज कल्याण अधिकारी, शामली ने जानकारी देते हुए बताया कि आज जनपद शामली विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया जिसमें कुल 364 जोडो का विवाह सम्पन्न कराया गया। सभी जोड़ों को जनप्रतिनिधियों द्वारा आशीर्वाद दिया गया। जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि योजनान्तर्गत रू0 51,000/- प्रति जोड़ों पर  व्यय किये गये जाते हैं जिसमें से रू0 35,000 की धनराशि प्रति कन्या के खाते में भेजे जाने, रू0 10,000/- कपडे, आभूषण वस्त्र आदि प्रति कन्या को दिये जाने एवं रू0 6000/- की धनराशि प्रति विवाह के आयोजन में व्यय किये जाने का प्राविधान है।जनपद में जिलाधिकारी  महोदय के कुशल निर्देशन में सम्बन्धित जिला समाज कल्याण अधिकारी/ खण्ड विकास अधिकारी/नोडल अधिकारी एवं अन्य कर्मचारियों के द्वारा सामूहिक विवाह योजना कार्यक्रम को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराया गया।
 
 
 
Tags: Shamli

About The Author

Latest News

रिम्स में राज्य का पहला सर्जिकल स्किल और वेट लैब स्थापित रिम्स में राज्य का पहला सर्जिकल स्किल और वेट लैब स्थापित
रांची। रिम्स के क्षेत्रीय नेत्र संस्थान में राज्य का पहला सर्जिकल स्किल एवं वेट लैब स्थापित किया गया है। रिम्स...
मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन चार मार्च को जाएंगे गिरिडीह
मतदान के प्रति जागरूक करना हमारी नैतिक जिम्मेवारी: निदेशक
सीआईडी ने दो साइबर अपराधी को किया गिरफ्तार
जबलपुर इंजीनियरिंग कालेज को "टेक्नोलॉजी हब" बनाने की दिशा में हो क्रियान्वयन: मंत्री परमार
मंत्री कृष्णा गौर ने की गुफा मंदिर में महाशिवरात्रि आयोजन की तैयारियों की समीक्षा
अपने लोगों पर गर्व करने की परंपरा करनी होगी विकसित: उच्च शिक्षा मंत्री परमार