पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद परिवार समेत पहुंचे अयोध्या

मां सरयू की उतारी आरती, रामलला के किए दर्शन

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद परिवार समेत पहुंचे अयोध्या

अयोध्या : पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अयोध्या पहुंचे. इस दौरान ऋषभदेव जैन मंदिर में उनका भव्य स्वागत किया गया. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति वंदे भारत ट्रेन से परिवार समेत रामनगरी पहुंचे. उनके साथ 80 लोगों को डेलिगेशन (प्रतिनिधि मंडल) भी था. अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन से सभी जैन मंदिर पहुंचे. यहां 2 घंटे आराम करने के बाद पूरे परिवार के साथ पूर्व राष्ट्रपति मां सरयू के तट पर पहुंचे. यहां दर्शन पूजन के बाद सरयू की आरती उतारी. इसके बाद हनुमान जी के दरबार पहुंचकर दर्शन किया.

मीडिया से बातचीत में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि सरयू आरती में भाग लेना अपने आप में एक दिव्य अनुभूति है. ऐसा लगता है कि हम 500 वर्ष पूर्व का जो कालखंड था, उस पर हम आ पहुंचे हैं. सरयू की कृपा व बहुत सारे आयाम रहे हैं जिनके कारण राम मंदिर का निर्माण संभव हो सका है. सरयू माता की इसमें विशेष कृपा रही है.

मां सरयू की नित्य आरती करने वाली संस्था आंजनेय सेवा संस्थान के अध्यक्ष महंत शशिकांत दास ने अपनी टीम के साथ पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उनके परिवार का सरयू पूजन और आरती कराया. दर्शन-पूजन के उपरांत पूर्व राष्ट्रपति ने जैन मंदिर में ही रात्रि विश्राम किया. शनिवार की सुबह 5.30 बजे उन्होंने रामलला का दर्शन पूजन किया. वह सुबह 9.30 बजे जैन मंदिर में साध्वी ज्ञानमती माताजी से आध्यात्मिक चर्चा करेंगे.

जैन मंदिर के व्यवस्थापक विजय कुमार जैन ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति की यह पूर्ण रूप से धार्मिक यात्रा है. इसमें उनकी पत्नी सविता कोविन्द, सुपुत्री स्वाति कोविन्द, बेटा, रिश्तेदार और मित्रगण शामिल हैं. समस्त कार्यक्रम में प्रज्ञाश्रमणी आर्यिका चंदनामती का मार्गदर्शन मिला.

 

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

सराहनीय पहल : डाॅ बीपी त्यागी बनाएंगे रैबीज मुक्त गाजियाबाद सराहनीय पहल : डाॅ बीपी त्यागी बनाएंगे रैबीज मुक्त गाजियाबाद
गाजियाबाद में बुधवार को दोपहर 3:00 बजे अवकेनिंग इंडिया फाउंडेशन और महाराणा प्रताप वीर शिरोमणि ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस रेबीज...
माहे मोहर्रम पर इमाम हुसैन की प्यासी सिद्दत की याद में शर्बत वितरण किया गया
मुहर्रम पर शहर में निकाला गया ताजिया जुलूस
अकीदत व एहतराम के साथ ऐतिहासिक मुहर्रम सम्पन्न
महिला से चेन छिनतई, जांच में जुटी पुलिस
हेमंत सोरेन ने जेल से बाहर आकर चम्पाई सोरेन का पॉलिटिकल मर्डर किया : हिमंत विस्व सरमा
एटीएम में कार्ड फंसा, 96 हजार रुपये की हुई निकासी