मौनी अमावस्या पर यूपी-112 की पहल

थल के साथ जल में भी मदद के लिए तैयार है यूपी 112

मौनी अमावस्या पर यूपी-112 की पहल

  • इमरजेंसी रिस्पांस बोट पानी में पहुंचाएगी तीर्थयात्रियों को मदद
  • मोबाइल डाटा टर्मिनल से लैस हैं इमरजेंसी रिस्पांस बोट
  • 200 से अधिक पीआरवी कर्मी सहायता व सुरक्षा के लिए तैनात
  • तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए प्रयागराज में 3 इन्फोर्मेशन सेंटर बनाए गए
  • मेला क्षेत्र में स्टाल लगाकर यूपी 112 तीर्थयात्रियों को कर रहा है जागरूक
  • मुख्यालय से एडीजी- यूपी 112 लगातार कर रही हैं निगरानी

लखनऊ। तीर्थराज प्रयाग और मौनी अमावस्या का स्नान, जिसमे देश विदेश से लाखों की संख्या में तीर्थयात्रियों का आना शुरू है. तीर्थयात्रियों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए यूपी-112 प्रयागराज पुलिस के साथ लगातार कार्य कर रही है. इस वर्ष तकनीकी सेवाओं को बढ़ाते हुए यूपी-112 न सिर्फ जमींन पर नागरिकों की सुरक्षा व सहायता के लिए तत्पर है बल्कि जल की धारा में भी इमरजेंसी रिस्पांस बोट के साथ तैयार है। तीर्थयात्रियों को स्नान के दौरान नदी की धारा में सहायता पहुँचाने के लिए यूपी-112 पुलिस रेस्पोंस वह्किल (पीआरवी) की तर्ज पर पहली बार इमरजेंसी रिस्पांस बोट का सहारा लिया है।

ये बोट मोबाइल डाटा टर्मिनल (एमडीटी) से लैस हैं. बोट की एमडीटी को यूपी-112 के कंट्रोल रूम से कनेक्ट किया गया है, ताकि आपात स्थिति में कोई भी सूचना तत्काल बोट तक भेजी जा सके. इसके अतिरिक्त तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए प्रयागराज में 3 इन्फोर्मेशन सेंटर भी बनाए गए है। जहां यात्रियों को मेला क्षेत्र से जुडी सभी जानकारियां और आपात सहायता उपलब्ध करवायी जा रही है।

माघ मेलर में आने वाले तीर्थयात्रियों की सुरक्षा व सहायता के लिए प्रदेश भर से 200 से अधिक पीआरवी कर्मियों और 45 पीआरवी को तैनात किया गया है। मेला क्षेत्र की सुरक्षा और नागरिकों से बेहतर व्यवहार करने के लिए पीआरवी कर्मियों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है. तीर्थयात्रियों की सहायता के लिए मेला क्षेत्र में यूपी-112 का स्टाल भी लगाया गया है, जहाँ नागरिकों को यूपी-112 की विभिन्न सेवाओं की जानकारी प्रदान की जा रही है। एडीजी- यूपी 112 नीरा रावत ने बताया कि यूपी-112 माघ मेले में प्रयागराज पुलिस के साथ मिलकर कार्य कर रही है। हमारा उद्देश्य है कि देश-विदेश से आने वाले नागरिक उत्तर प्रदेश के अच्छे अनुभव के साथ वापस जाएं। 

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

प्रेक्षक (व्यय) द्वारा एफ0एस0टी0 एवं एस0एस0टी0 टीमों का किया गया औचक निरीक्षण प्रेक्षक (व्यय) द्वारा एफ0एस0टी0 एवं एस0एस0टी0 टीमों का किया गया औचक निरीक्षण
संत कबीर नगर ,24 मई 2024 (सूचना विभाग)। लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु भारत निर्वाचन आयोग...
रिटर्निंग आफिसर/जिला मजिस्ट्रेट व पुलिस अधीक्षक की देख-रेख में पोलिंग पार्टियां हुई रवाना।
छठे चरण के मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
मतदान दिवस के अवसर पर कल 25 को सभी औद्योगिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे
रिमोट सेन्सिंग में मनाया अन्तर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस
सब-वे निर्माण के चलते ट्रेनें प्रभावित
तस्करी के सोने की लूट के अभियोग में वांछित 02 अभियुक्त गिरफ्तार।