Android यूजर्स की टेंशन समाप्त, चुटकियों में ट्रांसफर होगा eSIM

Android यूजर्स की टेंशन समाप्त, चुटकियों में ट्रांसफर होगा eSIM

Google ने करोड़ों Android यूजर्स की बड़ी टेंशन खत्म कर दी है। यूजर्स अब अपने eSIM को पुराने डिवाइस से नए डिवाइस में आसानी से ट्रांसफर कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें टेलीकॉम ऑपरेटर के पास नहीं जाना होगा। यूजर्स नया फोन सेट-अप करते समय ही अपने पुराने फोन से eSIM को नए फोन में ट्रांसफर कर सकेंगे। पिछले साल लॉन्च हुए Google Pixel 8 सीरीज में गूगल ने इस फीचर को जोड़ा था। अब यह फीचर अन्य एंड्रॉइड स्मार्टफोन में भी मिलने लगा है।

eSIM आसानी से करें ट्रांसफर
सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, हाल में लॉन्च हुए Samsung Galaxy S24 सीरीज में eSIM ट्रांसफर के इस फीचर को देखा गया है। Galaxy S24 Ultra सेटअप करते समय यूजर से पुराने डिवाइस से eSIM ट्रांसफर करने का मैसेज मिलता है। Android Police ने सबसे पहले इस फीचर को रिपोर्ट किया है। इसके लिए यूजर को नीचे दिए गए आसान स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे।

नए एंड्रॉइड फोन सेटअप करते समय यूजर को eSIM ट्रांसफर करने का मैसेज मिलेगा।
यूजर अगर अपने पुराने फोन में eSIM इस्तेमाल करते हैं तो इसे सेटअप करने का विकल्प चुनेंगे।
इसके बाद यूजर को अपने नए फोन में eSIM ट्रांसफर करने के लिए पुराने डिवाइस को अनलॉक करना होगा।
नया eSIM सेटअप करने के लिए पुराने डिवाइस में eSIM प्रोफाइल का QR कोड स्कैन करना होगा।
इसके बाद नए डिवाइस में eSIM ट्रांसफर होने लगता है। कुछ मिनट के अंदर ही eSIM प्रोफाइल नए एंड्रॉइड फोन में एक्टिव हो जाएगा।


अन्य Android फोन में भी जल्द मिलेगा फीचर
पिछले साल गूगल ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC 2023) में घोषणा की थी कि जल्द ही Android डिवाइस के लिए eSIM ट्रांसफर वाला फीचर लाया जाएगा। पिछले साल सबसे पहले इस फीचर को Google Pixel 8 यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया था। अब यह फीचर Samsung Galaxy S24 सीरीज में देखा गया है। जल्द ही, अन्य Android स्मार्टफोन के लिए भी यह फीचर जारी होगा। बता दें कि eSIM ट्रांसफर करने वाला यह फीचर केवल उन डिवाइस के लिए होगा, जिसमें eSIM कार्ड का सपोर्ट मिलता है। खास तौर पर प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन में यूजर्स को यह फीचर मिलता है।

 

Tags: E-Sim

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News