लखनऊ में भारतीय सेना करेगी शक्ति प्रदर्शन

सेना दिवस पर नो योर आर्मी फेस्टिवल के तहत होगा आयोजन

लखनऊ में भारतीय सेना करेगी शक्ति प्रदर्शन

  • तीन दिवसीय सूर्या खेल परिसर में अत्याधुनिक हथियारों की लगेगी प्रदर्शनी
  • सैन्यकर्मी  विभिन्न गतिविधियां करेगें  प्रस्तुत

लखनऊ। राजधानी में आगामी होने वाली सेना दिवस के आयोजन में देश के योद्धाओं का अद्भुत प्रदर्शन देखने को मिलेगा। जिसमें भारतीय सेना के उपकरणों एवं हथियारों की प्रदर्शनी 5 से 7 जनवरी तक कैंट स्थित सूर्या खेल परिसर में नो योर आर्मी फेस्टिवल के तहत लगाई जाएगी। बता दें कि यह कार्यक्रम सेना दिवस के उपलक्ष्य में परेड की तैयारी के रूप में पहली बार 15 जनवरी को आयोजन किया जा रहा है।  लखनऊ छावनी में सूर्या खेल परिसर में यह तीन दिवसीय प्रदर्शनी सभी के लिए खोला जायेगा।

जिसमें हेरिटेज से लेकर अत्याधुनिक तकनीकि तक के हथियारों और उपकरणों की एक प्रभावशाली श्रृंखला को पेश किया जायेगा। वहीं भारतीय सेना की मार्शल आर्ट टीमों द्वारा मनमोहक प्रदर्शन, रॉक क्लाइंबिंग और रैपलिंग प्रदर्शन, आर्मी डॉग शो, हॉट एयर बैलूनिंग और मिलिट्री पाइप बैंड की मनमोहक धुन की प्रस्तुति दी देंगे। इस  महोत्सव युवाओं के लिए प्रेरणा हासिल करने और सशस्त्र बलों के बारे में उनकी समझ को बढ़ाने का एक अनूठा अवसर मिलेगा।

इस दौरान जोनल भर्ती मुख्यालय, भारतीय सेना में विभिन्न अवसरों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए एक हेल्प डेस्क भी स्थापित करेगा। इसके अलावा आठ राज्यों तक फैले सूर्या कमान की परिक्षेत्रों में भी कई अन्य गतिविधियाँ आयोजित की जा रही हैं, जिनमें वृक्षारोपण अभियान, रक्तदान शिविर और युवा आउटरीच कार्यक्रम भी शामिल हैं। ज्ञात हो कि आजादी के बाद यह दूसरा वर्ष होगा, जब सेना दिवस समारोह नई दिल्ली के बाहर होने जा रहा है। भारतीय सेना की मध्य कमान जिसे सूर्या कमान भी कहा जाता है, इसमें सूर्या कमान सेना दिवस की मेजबानी करेगा। जिसमें एक भव्य सेना दिवस परेड के साथ-साथ शौर्य संध्या एक सैन्य प्रदर्शन और कार्यक्रम श्रृंखला के बीच एक भव्य सैन्य बैंड संगीत कार्यक्रम भी शामिल किया गया है।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News