काकोरी शहीदों को कांग्रेसियों ने किया याद

काकोरी शहीदों को कांग्रेसियों ने किया याद

लखनऊ। प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय लखनऊ में सोमवार को काकोरी काण्ड के अमर शहीद राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खां व रौशन सिंह के शहीदी दिवस पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कांग्रेसजनों द्वारा अंग्रेज हुकुमत से लोहा लेते हुए देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की बलि देने वाले काकोरी काण्ड के अमर शहीदों को याद करते हुए उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता डा. उमाशंकर पाण्डेय ने बताया कि अमर शहीदों को याद करते हुए वक्ताओं ने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इन सपूतों पर देश को आजाद कराने का जुनून इस कदर चढ़ा हुआ था कि क्रांतिकारियों द्वारा चलाये जा रहे स्वतंत्रता आन्दोलन को गति देने के लिए धन की आवश्यकता की तत्काल व्यवस्था के लिए इन शहीदों द्वारा 9 अगस्त, 1925 को अपनी जान की परवाह किये बगैर लखनऊ स्थित काकोरी के समीप सहारनपुर-लखनऊ पैसेंजर ट्रेन की चेन खींच कर उसे रोका और उसमें रखा ब्रितानी हुकूमत का सरकारी खजाना लूट लिया।

श्रद्धांजलि देने वालों में उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष(प्रशासन) दिनेश कुमार सिंह, कांग्रेस जनव्यस्था निस्तारण समिति के सचिव संजय शर्मा, इंडियन ओवरसीज कांर्ग्रेस के चेयरमैन कैप्टन बंशीधर मिश्रा, प्रभाकर मिश्रा आदि प्रमुख हैं।  

Tags: lucknow

About The Author

Latest News