जिलाधिकारी ने विकास खण्ड सण्ड़वा चंद्रिका, खेल मैदान एवं अमृत सरोवर का किया औचक निरीक्षण

जिलाधिकारी ने विकास खण्ड सण्ड़वा चंद्रिका, खेल मैदान एवं अमृत सरोवर का किया औचक निरीक्षण

प्रतापगढ़। जिलाधिकारी संजीव रंजन ने विकास खण्ड सण्ड़वा चंद्रिका, ग्राम सभा बझान में खेल का मैदान एवं हनुमान पांडेय का पुरवा (सण्ड़वा चंद्रिका) में अमृत सरोवर का किया औचक निरीक्षण। विकास खण्ड ‌‌सण्ड़वा चंद्रिका के निरीक्षण में जिलाधिकारी ने कर्मचारियों के उपस्थिति पंजिका का अवलोकन किया जिसमे कुछ कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए, पूछने पर बताया गया की  कर्मचारियों की ड्यूटी दो ब्लॉको में होने के कारण वह दूसरे ब्लॉक में गए है। डीएम ने जनपद में संचालित विभिन्न योजनाओं के पटल कार्यों के रजिस्टर का अवलोकन किया जिसमे कुछ कमियां पाई गई जिस पर खण्ड विकास अधिकारी  को कमियों को दूर करने का निर्देश दिया गया।

उन्होंने खण्ड विकास अधिकारियो को निर्देशित किया है कि वह पूर्वाह्न 10  बजे से कार्यालय में बैठकर जन सुनवाई करें जिससे लोगो की समस्याओं का निराकरण किया जा सके। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया की एक एक ग्राम पंचायतों में सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कराया जाए और लोगो को प्रेरित की जाए की वह शौचालय का प्रयोग करें, खुले मे शौच न जाए, खुले में शौच करने से विभिन्न बीमारियों का खतरा रहता है। उन्होंने निर्देशित किया कि भीड़ भाड़ वाले स्थानों एवं विभिन्न चौराहों पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जाए।

विभिन्न स्थलों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम भी लगाए जाए जिससे लोगो को कोई भी सूचना दी जा सके। उन्होंने ब्लॉक में तैनात अधिकारियो एवं कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका, जीपीएफ पासबुक का भी अवलोकन किया जिसमे जून 2023 के बाद के डाटा को पुस्तिका में लिखा नही गया था जिस पर डीएम ने जून के बाद के डाटा का अंकन करने हेतु निर्देशित किया। प्रधानमंत्री/ मुख्यमंत्री आवास योजना के संबंध में जानकारी प्राप्त की और लाभार्थियों के आवास की सूची का अवलोकन किया। उन्होंने निर्देशित किया कि जो पात्र लाभार्थी छूट गए है उनको आवास का लाभ दिया जाए।

उन्होंने निर्देशित किया कि आवास स्वीकृत के समय ही आवास की सूची को चेक कर लिया जाए जिससे किसी अपात्र को लाभ न मिल पाए। वर्ष 2016-2017  के स्वीकृत आवासों में कुछ आवास स्टे या जमीन विवाद के कारण आवास निर्माण रुके हुए पाए गए जिस पर खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया कि तहसीलदार सदर से बात कर आवास संबंधी समस्या का निराकरण कराए। उन्होंने विकास खण्ड के अंतर्गत तालाबों की खुदाई की जानकारी ली तो बताया गया की 80 तालाब  की खुदाई कराई गई है जिस पर डीएम ने ज्यादा से ज्यादा तालाब खुदाई कराने हेतु निर्देशित किया।

एडीओ पंचायत को निर्देशित किया कि सफाई कर्मियों को किसी भी प्रकार से परेशान न किया जाए, जो सफाई कर्मी गांव में लगे है उनको कार्य की सामग्री उपलब्ध कराई तथा उन्हें सुरक्षा के सामान भी दिए जाए। इसी प्रकार उन्होंने विकास खण्ड में विभिन्न गतिविधियों के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।इसी प्रकार डीएम ने ग्राम सभा बझान में खेल का मैदान का निरीक्षण किया और निर्देशित किया की खेल के मैदान को और बेहतर किया जाए। उन्होंने हनुमान पांडेय का पुरवा में अमृत सरोवर का किया निरीक्षण किया और निर्देशित किया की ऐसी व्यवस्था की जाए जिससे ग्राम वासियों को अमृत सरोवर का लाभ मिल सके। इस अवसर पर खण्ड विकास अधिकारी अपर्णा उपस्थित रही। जिलाधिकारी ने विकास खण्ड के निरीक्षण के उपरांत मां चंद्रिका देवी धाम पहुंचकर दर्शन पूजन भी किया।

About The Author

Latest News

आईआरसीटीसी के बेंडरो की मनमानी से यात्रियों को  हुई परेशानी आईआरसीटीसी के बेंडरो की मनमानी से यात्रियों को  हुई परेशानी
भारतीय रेल में खाने पीने की व्यवस्था करने वाले वेंडरों की मनमानी जिसके चलते उन्होंने ट्रेन नम्बर  15203 बरौनी लखनऊ...
साप्ताहिक शुक्रवार परेड का किया गया निरीक्षण, दिये गए आवश्यक दिशा निर्देश
लविवि में कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन
गैंगेस्टर एक्ट में वांछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार
दिव्यांगजनों एव आम जनमानस को मतदान के प्रति जागरूक करने हेतु सांकेतिक भाषा में वीडियो जारी।
कल होगा बार एसोसिएशन का कार्यक्रम
पहले फेज में भाजपा को जनता ने नकारा: कांग्रेस