2533 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज, मतगणना शुरू

 2533 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज, मतगणना शुरू

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा निर्वाचन-2023 के तहत सभी 230 सीटों के लिए रविवार को सुबह 8 बजे 52 जिला मुख्यालयों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना शुरू हुई। इस बार प्रदेश की सभी 230 सीटों के लिए चुनाव मैदान में 2533 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनके भाग्य के फैसला भी मतगणना के बाद जारी नतीजों से होगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि सुबह 8ः00 बजे से सभी 52 जिला मुख्यालयों में स्थापित किए गए मतगणना केन्द्रों में प्रारंभ हुई। मतगणना के लिए 20 हजार 244 अधिकारी-कर्मचारी तैनात किए गए हैं। सर्वप्रथम पोस्टल बैलेट की गणना की जा रही है। पोस्टल बैलेट की गणना समाप्त होने के पश्चात प्रत्येक उम्मीदवार को मिले डाक मतों की घोषणा की जाएगी। इसके बाद सुबह 8:30 बजे से ईवीएम में दर्ज मतों की गणना की जाएगी। सभी मतगणना केन्द्रों में मतगणना के राउन्डवार परिणाम प्रदर्शित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। मतगणना केन्द्रों पर पुलिस और सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। इसके साथ ही सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस आयुक्त एवं पुलिस अधीक्षकों को मतगणना केन्द्र में सुरक्षा मापदण्डों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गये हैं। सभी मतगणना केन्द्रों पर एम्बुलेंस एवं मेडिकल स्टॉफ सहित उपचार की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई गई हैं।

राजन ने बताया कि मतगणना के परिणाम भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://results.eci.gov.in और वोटर हेल्पलाइन ऐप पर भी देखे जा सकेंगे। वोटर हेल्पलाइन एप को गूगल प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा https://ceomadhyapradesh.nic.in पर भी मतगणना के परिणाम प्रदर्शित किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि भोपाल शहर में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय, अरेरा हिल्स, निर्वाचन सदन, रानी कमलापति रेलवे स्टेशन, डीबी मॉल-एमपी नगर, ऑशिमा मॉल-होशंगाबाद रोड, औरा मॉल-शाहपुरा, मुख्य रेलवे स्टेशन भोपाल और 10 नम्बर मार्केट में बेक एण्ड शेक के पास मतगणना के रूझान एवं परिणाम डिस्प्ले वॉल के माध्यम से प्रदर्शित किये जाएंगे। इसी प्रकार अन्य शहरों में भी एलईडी के माध्यम से मतगणना के रुझान और परिणाम दिखाए जाएंगे।

गौरतलब है कि मप्र में विधानसभा चुनाव के तहत प्रदेश की सभी 230 सीटों के लिए गत 17 नवंबर को एक ही चरण में मतदान हुआ था। इस बार प्रदेश में रिकार्ड 77.15 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। प्रदेश में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है। वहीं, कुछ सीटों पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा), समाजवादी पार्टी और आम आदमी पार्टी ने मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है। राजन ने बताया कि प्रदेश में ईवीएम की गणना के लिए 4 हजार 369 टेबल तथा पोस्टल की मतगणना हेतु 692 टेबल लगाए गए हैं। ईवीएम मतगणना हेतु सबसे अधिक 26 राउंड 193-झाबुआ विधानसभा क्षेत्र तथा सबसे कम 12 राउंड दतिया जिले के 20-सेवढ़ा विधानसभा क्षेत्र में होंगे।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News

चतुर्थ केदार रुद्रनाथ यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर डीएम ने ली बैठक चतुर्थ केदार रुद्रनाथ यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर डीएम ने ली बैठक
गोपेश्वर। चतुर्थ केदार श्री रुद्रनाथ धाम की यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर गुरुवार को जिलाधिकारी चमोली हिमांशु खुराना ने मंदिर के...
17 मार्च को गोरखा सम्मेलन करेगी भाजपा, विस्तार-विकास और उत्थान पर होगी चर्चा
पुलिस ने दबोचे दो वाहन चोर, स्कूटी बरामद
आवास मंत्री ने जिला प्रशासन व नगर निकायों के प्रतिनिधियों के साथ की वर्चुअल बैठक
जल संचय, संरक्षण, संवर्धन व सफाई अभियान है नमामि गंगे : श्रीकृष्ण दीक्षित
मीरजापुर में भारी वाहन प्रवेश पर लगी रोक
मासूम बालिका के साथ अश्लील हरकत का प्रयास करने वाले आरोपित का मकान तोड़ा