मतगणना रविवार को, व्यवस्थाओं की हुई रिहर्सल

मतगणना रविवार को, व्यवस्थाओं की हुई रिहर्सल

सतना। विधानसभा निर्वाचन 2023 की मतगणना रविवार, 03 दिसंबर 2023 को प्रातः 8 बजे से शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना के नवीन भवन में की जाएगी। मतगणना के संबंध में निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था एवं अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने शुक्रवार को प्रातः 11 बजे शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 पहुंचकर व्यवस्थाओं का रिहर्सल कराया। इस मौके पर प्रेक्षक गायत्री कुमारी, जिला पंचायत सीईओ डॉ परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार, सभी रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निग ऑफिसर उपस्थित थे।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने शुक्रवार को प्रशासनिक अधिकारियों के साथ प्रत्येक विधानसभा के गणना कक्षों में जाकर मतगणना के लिए किए गए प्रबंधों और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने स्ट्रांग रूम से ईवीएम गणना कक्षों में लाये जाने रास्ते, अभिकर्ताओं और एजेंटों के प्रवेश और गणना कक्षों में पहुंचने वाले प्रवेश मार्ग की दृढ़ता और सुरक्षा का अवलोकन किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने गणना कार्य में संलग्न होने वाले एआरओ और अन्य अमले से उनके द्वारा मतगणना के दौरान निर्वहन किये जाने वाले कर्तव्यों और दायित्वों की जानकारी ली। इसी प्रकार पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने सुरक्षा की दृष्टि से तैनात होने वाले पुलिस अधिकारियों, सशस्त्र पुलिस अधिकारियों एवं सुरक्षा व्यवस्था में तैनात पुलिस कर्मियों से वन-टू-वन चर्चा कर ब्रीफिंग की।

बताया गया कि मतगणना स्थल पर नवीन भवन में विधानसभावार निर्धारित कक्षों में 3 दिसंबर को चक्रवार ईवीएम और डाक मतपत्रों की गणना की जाएगी। इनमें भूतल पर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 61 चित्रकूट और 62 रैगांव, प्रथम तल पर 63 सतना, 64 नागौद, 65 मैहर और द्वितीय तल पर 66 अमरपाटन और 67 रामपुर बघेलान विधानसभा क्षेत्र की मतगणना अलग-अलग कक्ष में की जाएगी। अभ्यर्थी और उनके अभिकर्ताओं के प्रवेश और काउंटिंग स्टाफ का प्रवेश अलग-अलग मार्गो से होगा। जबकि गणना के समय ईवीएम को लाते समय पूर्ण सुरक्षित मार्ग का उपयोग किया जाएगा। स्ट्रांग रूम से ईवीएम आने-जाने के दौरान उस मार्ग में किसी भी व्यक्ति को आने की इजाजत नहीं होगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं की पूरी सुरक्षा के साथ एआरओ ईवीएम को स्ट्रांग रूम से लेकर गणना कक्षों तक अपनी निगरानी में लायेंगे। इस दौरान ईवीएम को लेकर जा रहे व्यक्ति बीच में कहीं रुकेंगे नहीं और ना ही किसी से बातचीत करेंगे। कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने डाक मतपत्रों की गणना के लिए की जा रही तैयारियों, स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था को भी देखा। निरीक्षण के दौरान उन्होंने गणना कर्मियों के मतगणना टेबल तक आने के मार्ग एवं प्रत्याशियों के गणना अभिकर्ताओं के मतगणना टेबल तक आने के मार्ग का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने स्ट्रांग रूम से ईव्हीएम लेकर गणना स्थल तक लाने की व्यवस्थाओं को भी देखा। उन्होंने अभ्यर्थियों, गणना अभिकर्ताओं, शासकीय अधिकारी-कर्मचारी, मीडिया कर्मियों के प्रवेश की व्यवस्थाएं देखी एवं मीडिया सेंटर में समुचित व्यवस्थाओं को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

कलेक्टर और एसपी ने स्ट्रांग रूम पहुंचकर सीसीटीवी कैमरे सहित सुरक्षा व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया। पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने मतगणना स्थल की सुरक्षा के संबंध में पुलिस अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये। उन्होने कहा कि ईवीएम की सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम पुख्ता रहे। मतगणना स्थल पर धारा 144 प्रभावशील रहेगी। निषेधाज्ञा का पालन कराना सुनिश्चित करें। निर्वाचन आयोग के निर्देश है कि मतगणना स्थल पर केवल प्राधिकार पत्र जारी व्यक्तियों को ही प्रवेश दिया जाये। प्रवेश द्वार पर सुरक्षा संभाल रहे अधिकारी सुनिश्चित करें कि प्राधिकृत व्यक्तियों के अलावा कोई अन्य व्यक्ति प्रवेश नहीं करने पाये।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News

डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट ने आर्थिक मदद कर दिखाई दरिया दिली डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट ने आर्थिक मदद कर दिखाई दरिया दिली
अलीगढ़। डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट रजिस्टर्ड कार्यक्षेत्र संपूर्ण भारत अलीगढ़ के द्वारा मृतक के परिवार की आर्थिक  मदद...
बलरामपुर अस्पताल में मृत्यु फार्मासिस्ट के लिए हवन हुआ
आतंकवाद-निरोध पर भारत-ब्रिटेन की बैठक, चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने पर सहमति
राष्ट्रीय आय में मजदूरों को मिले हिस्सा - दिनकर 
स्कूलों को बम से उड़ाने के मामले में ‘गेमिंग एप’ का संदिग्ध रोल
भगवान बुद्ध के पथ पर चलने को कहा
लखनऊ विवि ने रैंकिंग में 19वां स्थान प्राप्त किया