क्रिप्टो करेंसी मार्केट: बिटकॉइन की बढ़ी चमक, एथेरियम में गिरावट

क्रिप्टो करेंसी मार्केट: बिटकॉइन की बढ़ी चमक, एथेरियम में गिरावट

नई दिल्ली। क्रिप्टो करेंसी मार्केट में आज मिलाजुला कारोबार होता नजर आ रहा है। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन की कीमत में आज जहां तेजी आई है, वहीं दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी एथेरियम को आज गिरावट का सामना करना पड़ा है। मार्केट कैप के लिहाज से टॉप-10 में शामिल क्रिप्टो करेंसीज में से 5 बढ़त के साथ ग्रीन जोन में और 4 गिरावट के साथ रेड जोन में कारोबार करती नजर आ रही हैं, जबकि 1 की कीमत में पिछले 24 घंटे के दौरान कोई बदलाव नहीं आया है।

भारत में क्रिप्टो करेंसी का कारोबार करने के लिए अधिकृत एजेंसी कॉइन मार्केट कैप से मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय समय के हिसाब से आज शाम 5 बजे तक बिटकॉइन 0.19 प्रतिशत की मजबूती के साथ 37,176.67 डॉलर यानी 30.98 लाख रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहा था। दूसरी ओर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी एथेरियम की कीमत आज 0.12 प्रतिशत की कमजोरी के साथ गिर कर 2,024.79 डॉलर के स्तर पर आ गई थी। एथेरियम के अलावा टेथर 0.04 प्रतिशत, डोजेकॉइन 1.32 प्रतिशत और पॉलीगॉन 2.45 प्रतिशत की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे थे। दूसरी ओर, बीएनबी 1.08 प्रतिशत, एक्सआरपी 0.65 प्रतिशत, कार्डानो 0.91 प्रतिशत और सोलाना 1.33 प्रतिशत की मजबूती के साथ कारोबार कर रहे थे। जबकि यूएसडी कॉइन की कीमत में पिछले 24 घंटे के दौरान कोई बदलाव नहीं हुआ था।

कॉइन मार्केट कैप से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटे के कारोबार के दौरान क्रिप्टो करेंसी के ग्लोबल मार्केट कैप में 0.41 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। फिलहाल क्रिप्टो करेंसी का ग्लोबल मार्केट कैप घट कर 1.40 लाख करोड़ डॉलर यानी करीब 116.67 लाख करोड़ रुपये रह गया है। ग्लोबल मार्केट कैप में गिरावट आने के साथ पिछले 24 घंटे के दौरान क्रिप्टो करेंसीज के लेन-देन में भी कमी दर्ज की गई है। इस अवधि में कुल 4,728 करोड़ डॉलर यानी 3.94 लाख करोड़ रुपये की क्रिप्टो करेंसी की लेन-देन हुई, जो 1 दिन पहले की तुलना में 6.08 प्रतिशत कम है। अगर दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन की बात करें तो कीमत में तेजी आने के साथ ही पिछले 24 घंटे के कारोबार के दौरान क्रिप्टो करेंसी मार्केट में इस आभासी मुद्रा की स्थिति भी 0.29 प्रतिशत मजबूत हुई है, जिसके कारण इसकी मार्केट हिस्सेदारी बढ़ कर 51.87 प्रतिशत हो गई है।

Tags:

About The Author

Latest News

 राहुल की न्याय यात्रा के लिए ट्रेन से धौलपुर रवाना हुए अशोक गहलोत राहुल की न्याय यात्रा के लिए ट्रेन से धौलपुर रवाना हुए अशोक गहलोत
जयपुर । पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शनिवार को जयपुर से धौलपुर के लिए ट्रेन से रवाना हुए। वे आज कांग्रेस...
राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज मुरैना जिले से करेगी मप्र में प्रवेश
Lok Sabha : बीजेपी के टिकट पर गुरदासपुर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे युवराज सिंह
गुप्त सूचना पर मोरेह के एलोरा होटल के सामान्य क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया
मौसम विभाग के अनुसार इस साल उत्तर और मध्य भारत में मार्च से ही लू चलने की संभावना…
दिल्ली आबकारी घोटालाः वाईएसआर कांग्रेस सांसद के बेटे राघव मगुंटा को सहकारी गवाह बनने की अनुमति
एफआईयू ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाया 5.49 करोड़ रुपये का जुर्माना