पीएम मोदी ने खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने के लिए उठाए अहम कदम

पीएम मोदी ने खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने के लिए उठाए अहम कदम

कुशीनगर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत में खेल सुविधाओं का विस्तार और खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने के लिए कई अहम कदम उठाए हैं। उन्होंने खेलों में भारत के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए 'खेलो भारत' अभियान की शुरूआत की। मोदी सरकार के पारदर्शी दृष्टिकोण के चलते आज देश के गांवों और छोटे शहरों की प्रतिभाओं को खुलकर आगे आने का मौका मिल रहा है। यह बातें भाजपा की वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री स्वाती सिंह ने कहीं। वह शनिवार को कुशीनगर में पूर्वांचल महोत्सव समिति के तत्वावधान में आयोजित 'कुशीनगर महोत्सव' के शुभारंभ पर आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रही थीं। 

उन्होंने कहा, ‘मोदी सरकार ने खिलाड़ियों की दशकों पुरानी समस्या का निदान किया है। खिलाड़ियों के कल्याण के लिए बजट बढ़ाया है और खिलाड़ियों की पहचान करके उन्हें आर्थिक सहायता दी जा रही है।’ उन्होंने कहा कि खेल अब पाठ्यक्रम का हिस्सा बन गए हैं। खेलों के माध्यम से भारत को खेल शक्ति बनाने का ही नहीं, समाज के सशक्तिकरण का भी नया दौर शुरू हुआ है।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की तर्ज पर योगी सरकार भी यूपी में खेलों को बढ़ावा दे रही है। प्रदेश सरकार खिलाड़ियों की सुविधाओं पर तेजी से काम कर रही है। जिसके चलते आज यूपी के खिलाड़ियों का देश ही नहीं बल्कि दुनिया में डंका बज रहा है।

पूर्व मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार युवाओं के साथ-साथ महिलाओं के विकास पर भी जोर दे रही है। उन्होंने नारी शक्ति वंदन अधिनियम का उदाहरण देते हुए कहा कि इस विधेयक से महिलाओं को नेतृत्व करने का और मौका मिलेगा एवं महिलाएं भी राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका निभा सकेंगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत 'महिला-नेतृत्व वाले विकास' के प्रतिमान की ओर अग्रसर हुआ है।

उन्होंने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए चलाई जा रहीं योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि "बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना, उज्ज्वला योजना, समर्थ योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, मुफ्त सिलाई मशीन और सुरक्षित मातृत्व योजनाओं से आज समाज के हर वर्ग की महिलाएं लाभान्वित हो रही हैं। इन पहलों के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने के मोदी सरकार के प्रयास सभी को दिखाई दे रहे हैं।" मोदी सरकार के नौ साल के कार्यकाल में महिलाएं सुदृढ़ रूप से आगे बढ़ी हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपने फैसलों से महिलाओं के जीवन को लगातार बेहतर बनाया है।

About The Author

Latest News

 मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने आध्यात्मिक गुरु बाबा हरदेव सिंह की जयंती पर किया नमन  मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने आध्यात्मिक गुरु बाबा हरदेव सिंह की जयंती पर किया नमन
भोपाल । मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शुक्रवार को संत निरंकारी मिशन के आध्यात्मिक गुरु बाबा हरदेव सिंह जी की...
मंडला में आज मिलेट फूड फेस्टिवल, 40 स्टॉलों पर उपलब्ध रहेंगे स्वादिष्ट व्यंजन
निजी स्कूलों में गरीब बच्चों के निशुल्क प्रवेश के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन शुरू
मुख्यमंत्री आज नीमच को देंगे 752 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात
भाजपा विधायक राजेंद्र पाटनी का निधन
'जोशी सर' नहीं रहे, अंतिम संस्कार आज शाम, राजकीय सम्मान के साथ दी जाएगी विदाई
एक आईएएस, पांच आईएफएस, 396 आरएएस समेत 24 आईपीएस के ट्रांसफर