गंदगी पर भड़की मेयर,जोनल सेनेटरी अधिकारियों का दो दिन का वेतन काटने के आदेश
लखनऊ। शुक्रवार स्मार्ट सिटी कार्यालय में मेयर सुषमा खर्कवाल ने साफ़-सफाई को लेकर बैठक की। राजधानी में साफ़-सफाई को लेकर आ रही लगातार शिकायत से नाराज मेयर सेनेटरी अधिकारियों पर जमकर बरसीं। इस दौरान उन्होंने नगर आयुक्त को सभी जोनल सेनेटरी अधिकारियों के वेतन काटने के आदेश दिए हैं।
शुक्रवार को हुई इस बैठक में मेयर और नगर आयुक्त ने साफ-सफाई से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। कूड़ा प्रबंधन, डोर टू डोर कलेक्शन, और वार्ड स्तर पर सफाई की स्थिति की समीक्षा की गई। इसे लेकर मेयर ने पहले भी स्पष्ट निर्देश दिए थे कि साफ-सफाई व्यवस्था में कोई भी कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बावजूद इसके लगातार आ रही शिकायतों को लेकर मेयर ने सख्त रुख अपनाते हुए वार्ड वाइज सभी कर्मचारियों का अटेंडेंस और रिकॉर्ड रजिस्टर की मांग की।
उन्होंने छह महीने पहले दिए गए निर्देशों की अनदेखी पर नाराजगी जताई और नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि सभी जोनल सेनेटरी अधिकारियों का दो दिन का वेतन काटा जाए। इसके साथ ही शुक्रवार शाम तक अटेंडेंस और रिकॉर्ड रजिस्टर पेश करने के लिए आदेश दिए। लायन एनवायरो प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए मेयर ने कंपनी को अनुबंध के अनुसार वाहनों की संख्या पूरी करने और डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन में बढ़ोतरी के निर्देश दिए। कंपनी की कार्यशैली पर असंतोष जताते हुए उन्होंने सख्त चेतावनी दी कि यदि सुधार नहीं हुआ तो आगे की कार्रवाई की जाएगी।
मेयर ने जेडएसओ तथा सफाई एवं खाद निरीक्षक, सफाई व्यवस्था की निगरानी करेंगे। किसी भी प्रकार की लापरवाही पाए जाने पर संबंधित अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मेयर ने लायन कंपनी को निर्देश दिया है कि ट्रांसफर स्टेशन का निर्माण शीघ्र करें, सफाई कर्मियों को समय पर ड्रेस उपलब्ध कराएं और वर्षा ऋतु को देखते हुए नालों की सफाई तत्काल प्रभाव से शुरू की जाए।
उन्होंने बताया कि बारिश से पहले शहर में जलभराव जैसी समस्याओं को रोकने के लिए ये आवश्यक कदम हैं। नगर आयुक्त गौरव कुमार ने अधिकारियों को सुबह से शिवरी प्लांट तक कूड़ा पहुँचने तक फील्ड में रहकर कार्यों की निगरानी करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि सभी शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण और समयबद्ध समाधान सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए वार रूम में प्राप्त होने वाली सभी शिकायतों की सत प्रतिशत समीक्षा और निस्तारण किया जाना चाहिए।
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