कानपुर दर्शन यात्रा कार्यक्रम 17 दिसम्बर से प्रारंभ होगी

कानपुर दर्शन यात्रा कार्यक्रम 17 दिसम्बर से प्रारंभ होगी

कानपुर। ऐतिहासिक, पौराणिक और सांस्कृतिक स्थल के रूप में 17 दिसम्बर से पहला कानपुर दर्शन यात्रा कार्यक्रम प्रारंभ होगा। यह जानकारी मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने मंगलवार को दी। उन्होंने बताया कि पर्यटन विकास एवं प्रोत्साहन के लिए सोमवार को समिति संग बैठक की गई। इसमें यह निर्णय लिया गया।

कानपुर एक ऐतिहासिक, पौराणिक और सांस्कृतिक स्थल के रूप में पर्यटन की दृष्टि से असीम संभावनाएं रखता है। किसी भी शहर में पर्यटन को प्रोत्साहित करने में सर्वप्रथम शहर के निवासियों और छात्र-छात्राओं को शहर के दर्शनीय एवं पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों पर भ्रमण कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रोत्साहन की योजना को साकार करने के लिए सबसे पहले कानपुर के विद्यालयों के शिक्षकों के लिए भ्रमण कराने की योजना बनाई गई है। इसके बाद छात्र-छात्राओं को भ्रमण कराया जाएगा।

मंडलायुक्त ने कहा कि हर दर्शनीय स्थल पर जहां टिकट दर निर्धारित है। वहां पर छात्र-छात्राओं के लिए 50 प्रतिशत की छूट दी गई है। कानपुर दर्शन यात्रा के साथ गाइड की सुविधा और आने वाले समय में ऑडियो विजुअल व्यवस्था भी कराई जाएगी, जिससे पर्यटकों में स्थलों की जानकारी प्राप्त हो और पर्यटन यात्रा को और आकर्षक बनाया जा सके।

उन्होंने बताया कि ट्रैवल एंड टूर ऑपरेटर्स के प्रतिनिधियों से भी कानपुर दर्शन यात्रा को और आकर्षक बनाने के सुझाव मांगे गए हैं। जिस पर टूर ऑपरेटर्स ने शहर में आने वाले बिजनेस टूरिस्ट एवं अन्य पर्यटकों के लिए यह योजना अत्यंत महत्वपूर्ण है।उन्होंने कहा कि शहरवासियों से अपील किया है कि अपने शहर को जाने और गर्व भी महसूस करें कि आप कानपुर के रहने वाले हैं। यह शुरुआत आपके प्रयासों से ही अपने स्वरूप को ग्रहण करेगी।


Tags: kanpur

About The Author

Latest News

बिना अनुमति अनुपस्थित कर्मियों के विरुद्ध होगी विधिक कार्यवाही, पूरे माह का वेतन होगा बाधित-डीएम  बिना अनुमति अनुपस्थित कर्मियों के विरुद्ध होगी विधिक कार्यवाही, पूरे माह का वेतन होगा बाधित-डीएम 
महराजगंज, जिलाधिकारी अनुनय झा ने चुनाव ड्यूटी में तैनात सभी मतदानकार्मिकों का सुचारू रूप में प्रशिक्षण हेतु सभी संबंधित विभागाध्यक्षों...
सीडीओ ने 10 चकबंदी लेखपालों का वेतन बाधित करने का दिया निर्देश
सामान्य प्रेक्षक अग्रवाल ने कमीशनिंग कार्य का किया निरीक्षण
 केंद्रीय विद्यालय गोपालपुर में आयोजित हुए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम
सकल जैन समाज ने निकाली अहिंसा साइकिल रैली
मुख्यमंत्री योगी ने केंद्रीय मंत्री व भाजपा प्रत्याशी गजेंद्र सिंह शेखावत के लिए किया डेढ़ घंटे तक रोड शो
मैं सत्य का पथिक हूं और राजस्थान की धरती पर सत्य की आवाज को मजबूती मिलती है - योगी