टेक अरबपति एलन मस्क ने अंतरिक्ष यात्रा को लेकर दिए पॉजिटिव सिग्नल

टेक अरबपति एलन मस्क ने अंतरिक्ष यात्रा को लेकर दिए पॉजिटिव सिग्नल

नई दिल्ली : टेस्ला सीईओ एलन मस्क ने कहा कि भविष्य में स्पेस एक्स किसी को भी अंतरिक्ष में जाने और यहां तक ​​कि चंद्रमा और मंगल की यात्रा करने में सक्षम बनाएगा. टेक अरबपति ने एक्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया, "समय के साथ, स्पेसएक्स किसी को भी अंतरिक्ष में जाने और चंद्रमा और मंगल की यात्रा करने में सक्षम बनाएगा." इस बीच, मस्क की उपग्रह-आधारित इंटरनेट सेवा स्टारलिंक ने 99 देशों में 3 मिलियन ग्राहकों को पार कर लिया है. किफायती सेवा हाल ही में इंडोनेशिया और फिजी में शुरू की गई है.

Elon Musk के अनुसार, इस साल के अंत में स्पेसएक्स द्वारा पृथ्वी के सभी पेलोड का 90 प्रतिशत से अधिक हिस्सा पृथ्वी की निचली कक्षा (low-Earth orbit) में पहुंचाने की उम्मीद है. वर्तमान में, SpaceX का रॉकेट फाल्कन लगभग 80 प्रतिशत तक पुन: प्रयोज्य (Reusable) है और इसका मेगा रॉकेट 'स्टारशिप' अंततः Reusable को लगभग 100 प्रतिशत तक ले जाएगा.

Starship 2026 में चालक दल के आर्टेमिस 3 मिशन के दौरान अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर उतारने की संभावना है. अंतरिक्ष यान ने अब तक तीन परीक्षण उड़ानें भरी हैं, और चौथी जल्द ही होगी. कंपनी के अनुसार, Starship का चौथा उड़ान परीक्षण 5 जून को शुरू हो सकता है, विनियामक अनुमोदन लंबित है. Starship के तीसरे उड़ान परीक्षण ने तेजी से विश्वसनीय Reusable रॉकेट के भविष्य की दिशा में जबरदस्त प्रगति की है.

कंपनी ने कहा कि चौथा उड़ान परीक्षण "हमारा ध्यान कक्षा प्राप्त करने से हटाकर स्टारशिप और सुपर हैवी को वापस लाने और पुन: उपयोग करने की क्षमता प्रदर्शित करने पर केंद्रित करता है".प्राथमिक उद्देश्य सुपर हैवी बूस्टर के साथ मैक्सिको की खाड़ी में लैंडिंग बर्न और सॉफ्ट स्प्लैशडाउन को अंजाम देना और स्टारशिप का नियंत्रित प्रवेश प्राप्त करना होगा.

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

आज का राशिफल 25 जून 2024: विवादित मामलों में प्रतिक्रिया न दें  आज का राशिफल 25 जून 2024: विवादित मामलों में प्रतिक्रिया न दें 
मेष   अचानक आये खर्चों में कमी आयेगी।भाग्य भरपूर साथ देगा। आपका मन काफी शान्त रहेगा। धन से जुड़ी समस्यायें सुलझ...
बलौदाबाजार हिंसा-आगजनी की घटना को बसपा सुप्रीमो मायावती ने असमाजिक तत्वों का कृत्य बताया
नवनिर्मित अटल आवास में पानी, बिजली की सुविधाओं की मांग
अल्पसंख्यक कांग्रेस ने चुनाव में समर्थन के लिए मुस्लिमों, दलितों और पिछड़ों का आभार व्यक्त किया
मेयर ने कहा विजय नगर में 10 एम एल डी पानी की होगी व्यवस्था
शाहिद कहते हैं योगा में शिरकत कर लखनऊ के बाशिंदों की तहजीब ने मेरा मन मोह लिया
एआरटीओ ने गाड़ी सीजकर डेढ़ लाख रोड टैक्स जमा कराया