मोरिंगा यानी सहजन की खेती के लाभ और इसकी खेती का सही तरीका

मोरिंगा यानी सहजन की खेती के लाभ और इसकी खेती का सही तरीका

सहजन की खेती (Drumstick cultivation) से किसान लाखों रुपए की कमाई आसानी से कर सकते हैं। सहजन की फली, फल, फूल, जड़ यानी सहजन का हर भाग खाने के काम में आता है। इतना ही नहीं इसके बीज से तेल निकाला जाता है जिसका प्रयोग दवा बनाने में किया जाता है। सहजन की फली की मांग बाजार में काफी रहती है। इसका उपयोग अनेक प्रकार के रोगों में दवाई के रूप में किया जाता है। सहजन की फली की सब्जी बनाकर खाई जाती है। इसे कच्चा भी उपयोग में लिया जाता है। 

सहजन में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, पानी, विटामिन, कैल्शियम, मैगनीशियम, आयरन, मैगनीज, ऐलिमेंट, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम आदि पोषक तत्व होते हैं। ऐसे में इसका उपयोग 300 से अधिक रोगों के उपचार में किया जाता है। खास बात यह है कि इसकी खेती किसान बंजर भूमि पर भी कर सकता है। 

सहजन की खेती से कितना हो सकता है लाभ
इसका पौधा पहले साल के बाद हर साल दो बार उत्पादन देता है। इसका पेड़ 10 साल तक पैदावार दे सकता है। ऐसे में किसान इसे एक बार लगाकर इसके पेड़ से 10 साल तक पैदावार प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाजार भाव भी अच्छे मिल जाते हैं। इसका प्रति किलोग्राम भाव खुले में 40 से 50 रुपए किलोग्राम होता है जबकि थोक भाव 25 रुपए प्रति किलोग्राम होता है। ऐसे में किसान सहजन की खेती करके इससे लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं।

Tags:

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

वाराणसी में पीएम मोदी के खिलाफ मैदान में कौन-कौन? वाराणसी में पीएम मोदी के खिलाफ मैदान में कौन-कौन?
वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से तीसरी बार मैदान में हैं। इस हाई प्रोफाइल सीट...
बीजेपी वापस आई तो फौज की तरह पुलिस की नौकरी भी कर देंगे 3 साल- अखिलेश यादव
मेकअप बरकरार रखने के लिए फॉलो करें इन टिप्स को
कानपुर सबसे कम प्रदूषित शहर, शहर की हवा हुई साफ, प्राण पोर्टल ने जारी किए आंकड़े
नेपाल की संसद में सत्तापक्ष और प्रतिपक्ष के सांसदों के बीच मारपीट
रीवा संभाग में सब्जी और फल उत्पादन में हुआ अच्छा कार्यः कृषि उत्पादन आयुक्त
आज का राशिफल 17 मई 2024