मतगणना की सभी तैयारियां पूरी, सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबंध

 जिले के नौ विधानसभा क्षेत्रों के लिए रविवार को होगी मतों की गिनती

मतगणना की सभी तैयारियां पूरी, सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबंध

इंदौर। जिले की सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों के लिये मतों की गिनती का कार्य रविवार, 03 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से नेहरू स्टेडियम में प्रारंभ होगा। मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतगणना के लिये सभी जरूरी व्यवस्थाएं और सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किये गये हैं। मतगणना के लिये विधानसभा क्षेत्रवार 9 कक्ष तैयार किये गये हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. इलैया राजा टी ने बताया कि रविवार को सुबह 6 बजे स्ट्रांग रूम खोला जायेगा। सर्वप्रथम 8 बजे से डाक मतपत्रों की गिनती का कार्य प्रारंभ होगा। शनिवार शाम को राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों और उम्मीदवारों के अभिकर्ताओं की उपस्थिति में जिला कोषालय स्थित डाक मतपत्र के स्ट्रांग रूम को खोला गया। इसके पश्चात पूर्ण सुरक्षा के साथ परिवहन कर नेहरू स्टेडियम में बनाये गये स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच इन्हें रखा गया। इसके बाद ईवीएम के माध्यम से मतों की गिनती प्रारंभ होगी। परिणाम जल्द प्राप्त हो सके, इसके लिये टेबलों की संख्या बढ़ाई गई हैं। जिले में 9 विधानसभा क्षेत्रों में ईव्हीएम की मतों की गणना 145 टेबलों पर तथा डाक मतपत्रों की गिनती 37 टेबलों पर की जायेगी। पूर्व में 126 टेबलों पर ईव्हीएम के माध्यम से मतों की गणना की जाना थी। कुल 19 टेबलों की संख्या बढ़ाई गई है। इसी तरह डाक मतपत्रों की गिनती के लिये भी 28 टेबले बढ़ाई गई है। पूर्व में 9 टेबलों पर डाक मतपत्रों की गिनती की जाना थी।

ईवीएम से विधानसभा क्षेत्र देपालपुर में 16, इंदौर-1 में 16, इंदौर-2 में 21, इंदौर-3 में 14, इंदौर-4 में 14, इंदौर-5 में 20, डॉ. अम्बेडकर नगर महू में 14, राऊ में 14 तथा विधानसभा क्षेत्र सांवेर में 16 टेबलों पर एक साथ मतों की गणना की जायेगी। इसी तरह विधानसभा क्षेत्र देपालपुर में 3 टेबलों पर डाक मतपत्रों की गिनती की जायेगी। इसी प्रकार डाक मतपत्रों की गिनती के लिये इंदौर-1, इंदौर-2, इंदौर-3, इंदौर-4, डॉ. अम्बेडकर नगर महू तथा सांवेर विधानसभा क्षेत्र में चार-चार टेबले लगायी गई हैं। इंदौर-5 तथा राऊ विधानसभा क्षेत्र के लिये डाक मतपत्रों की गिनती पांच-पांच टेबलों पर होगी। विधानसभा क्षेत्र देपालपुर में 18, इंदौर-1 में 20, इंदौर-2 में 15, इंदौर-3 में 14, इंदौर-4 में 16, इंदौर-5 में 19, डॉ. अम्बेडकर नगर महू में 19, राऊ में 23 तथा विधानसभा क्षेत्र सांवेर में 20 चक्रो में मतों की गिनती पूरी होगी।

केवल पासधारक ही प्रवेश कर सकेंगे मतगणना केन्द्र में
मतगणना केन्द्र पर पासधारक ही प्रवेश कर सकेंगे। किसी भी अनाधिकृत और अवांछित व्यक्ति को मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं मिलेगा। मतगणना केन्द्र में मोबाइल और केलकुलेटर ले जाना प्रतिबंधित रहेगा, सिर्फ मतगणना कराने में तैनात मतगणनाकर्मी ही केलकुलेटर का उपयोग कर सकेंगे। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि मतगणना केन्द्र में सभी व्यवस्थाएँ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किये गये दिशा-निर्देशों के अनुरूप व्यवस्थित एवं चाक-चौबंद की गई है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रखे गये हैं।

आयोग की वेबसाइट और वोटर हेल्पलाइन एप पर देखे जा सकेंगे विधानसभा निर्वाचन के परिणाम
रविवार को प्रात: 8 बजे से प्रदेश के 52 जिला मुख्यालयों में स्थापित मतगणना केन्द्रों में मतों की गिनती प्रारंभ होगी। मतगणना के राउन्ड-वाइज परिणाम प्रदर्शित किये जाएंगे। सर्वप्रथम प्रात: 8 बजे से पोस्टल बैलेट की गणना प्रारंभ होगी। इसके आधे घंटे बाद 8.30 बजे ईवीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ होगी। पोस्टल बैलेट की गणना समाप्त होने के तत्काल बाद प्रत्येक उम्मीदवार को मिले डाक मत पत्रों की घोषणा की जाएगी। विधानसभा निर्वाचन-2023 की मतगणना के परिणाम भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://results.eci.gov.in और वोटर हेल्पलाइन एप (VHA) पर देखे जा सकेंगे। वोटर हेल्पलाइन एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा https://ceomadhyapradesh.nic.in पर भी मतगणना के परिणाम प्रदर्शित किये जाएंगे।

मतगणना स्थल में फोटो/विडियोग्राफी प्रतिबंधित
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डॉ. इलैयाराजा टी ने इन्दौर जिले की सभी 09 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिये 3 दिसम्बर 2023 को होनी वाली मतगणना के संबंध में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किये है। यह आदेश निर्वाचन आयोग के निर्देशों एवं दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा-144 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जारी किये गये हैं। आदेश के अनुसार 3 दिसम्बर 2023 को मतगणना स्थल पर किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी भी प्रकार की फोटो, विडियोग्राफी प्रतिबंधित किया गया है। इसी तरह 3 दिसम्बर 2023 को मतगणना के दौरान मतगणना केन्द्रों की 100 मीटर की परिधि के अन्दर मोबाईल, सेल्युलर, कार्डलेस फोन, वायरलेस सेट के उपयोग को भी प्रतिबंधित किया गया है।

विधानसभा निर्वाचन 2023 की मतगणना जानकारी का होगा लाइव प्रसारण
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2023 के अन्तर्गत मतगणना के दिन 03 दिसम्बर 2023 को मतगणना का रूझान एवं परिणाम से संबंधित जानकारी का लाइव प्रसारण एलईडी स्क्रीन के द्वारा कराए जाने के संबंध में निर्देशित किया है। नगर निगम आयुक्त हर्षिका सिंह ने बताया कि निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2023 के अन्तर्गत मतगणना दिवस 3 दिसम्बर 2023 को मतगणना का रूझान एवं परिणाम से संबंधित जानकारी का शहर के 6 स्थान जिनमें बड़ा गणपति चौराहा, मेघदूत गार्डन के पास, राजवाड़ा चौक, झोन, रणजीत हनुमान मंदिर पार्किंग परिसर, झोन 56 दुकान परिसर, चाणक्यपुरी चौराहा पर एलईडी स्क्रीन के माध्यम से लाइव प्रसारण किया जाएगा। शहर के उल्लेखित 6 स्थान पर मतगणना का रूझान एवं परिणाम से संबंधित जानकारी का लाइव प्रसारण के लिए नगर निगम द्वारा इंटरनेट, टेंट एवं साउंड व्यवस्था के साथ ही नागरिकों के बैठने की व्यवस्था भी की गई है।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News

ऐप के रूप में डाउनलोड कर सकेंगे विक्रमादित्य वैदिक घड़ी ऐप के रूप में डाउनलोड कर सकेंगे विक्रमादित्य वैदिक घड़ी
उज्जैन। उज्जैन में जीवाजी वैधशाला परिसर में नवस्थापित विक्रमादित्य वैदिक घड़ी को देखने बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे है।...
अबू धाबी में कृषि और मत्स्य पालन पर सहमति के बिना डब्ल्यूटीओ वार्ता समाप्त
उज्जैन: ऐप के रूप में डाउनलोड कर सकेंगे विक्रमादित्य वैदिक घड़ी
राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज मुरैना जिले से करेगी मप्र में प्रवेश
झारखंड विधानसभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायकों का हंगामा
जिला अस्पताल परिसर में सरकारी दवाएं कूड़े के ढेर पर पड़ी मिली
बागेश्वर धाम में 108 कुंडीय अति विष्णु महायज्ञ शुरू