सीबीएसई ने डमी छात्रों का नामांकन करने वाले 20 स्कूलों की मान्यता रद्द की

सीबीएसई ने डमी छात्रों का नामांकन करने वाले 20 स्कूलों की मान्यता रद्द की

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने डमी छात्रों का नामांकन करने वाले 20 स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है। इनमें दिल्ली के पांच स्कूल भी शामिल हैं।

सीबीएसई के सचिव हिमांशु गुप्ता ने शुक्रवार को कहा कि देश भर के सीबीएसई स्कूलों में यह जांचने के लिए औचक निरीक्षण किया गया कि क्या स्कूल संबद्धता और परीक्षा उपनियमों में निहित प्रावधानों और मानदंडों के अनुसार चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस दौरान पाया गया कि कुछ स्कूल डमी छात्रों, अयोग्य उम्मीदवारों को पेश करने और रिकॉर्ड ठीक से नहीं रखने जैसे विभिन्न कदाचार कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि पूरी जांच के बाद 20 स्कूलों की मान्यता रद्द करने और तीन स्कूलों की रेटिंग डाउनग्रेड करने का फैसला किया गया है। ऐसे स्कूलों में से पांच दिल्ली में, तीन उत्तर प्रदेश में, दो-दो केरल, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में और एक-एक जम्मू-कश्मीर, देहरादून, असम और मध्य प्रदेश में हैं। डाउनग्रेड किए गए स्कूल दिल्ली, पंजाब और असम में हैं।

Tags:

About The Author

Latest News

नेपाल के पश्चिम प्रांत में मुख्यमंत्री पद पर एक दल के दो विधायकों ने दावा पेश किया नेपाल के पश्चिम प्रांत में मुख्यमंत्री पद पर एक दल के दो विधायकों ने दावा पेश किया
काठमांडू। नेपाल के सुदूर पश्चिम प्रांत में राजनीतिक अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है। यहां मुख्यमंत्री पद पर एक ही...
ऑस्ट्रेलिया में अपनों के खोने के गम में डूबे लोग
इज़राइल पर ईरान के हमले की जी-7 देशों ने की निंदा, संयम रखने का किया आह्वान
उमेश कुमार को झटका, पंकज सिंघल फिर कांग्रेस में शामिल
सपा के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन 
विजय संकल्प रैली में दहाड़ें योगी आदित्यनाथ, रैली में योगी योगी के गूंजे नारे
हर्षोल्लासपूर्वक मनाया गया अंबेडकर जन्म दिवस