स्वामी चिदानंद ने की सीएम योगी से मुलाकात 

स्वामी चिदानंद ने की सीएम योगी से मुलाकात 

लखनऊ। परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने उत्तरप्रदेश के 75 वें स्थापना वर्ष के अवसर पर राज्यपाल  आनन्दी बेन पटेल,  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेशवासियों को शुभकामनायें देते हुये कहा कि उत्तरप्रदेश वास्तव में उत्तमप्रदेश है जो सप्तपुरी के प्रथम नगर अयोध्या, शिव की नगरी काशी और त्रिवेणी संगम को अपने गोद में लिये सनातन संस्कृति का शंखनाद कर रहा है। प्रभु श्री राम  की प्राण प्रतिष्ठा वास्तव में इस दिव्य प्रदेश की इबारत के स्वर्णिम हस्ताक्षर है।स्वामी जी ने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन व योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तरप्रदेश में चहुंमुखी विकास हो रहा है, यह दिव्य प्रदेश भव्यता को प्राप्त कर कर रहा है।

स्वामी जी ने आज बिहार के 11 वें मुख्यमंत्री  कपूर्री ठाकूर के जन्मदिवस के अवसर पर भावभीनी श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुये कहा कि भारत सरकार द्वारा उन्हें मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजा जा रहा है जो गौरवान्वित करने वाले पल है। स्वामी जी ने कहा कि शकपूर्री ठाकूर  सामाजिक न्याय का अलख जगाने वाले विलक्षण योद्धा थे। उनकी 100 वीं जयंती पर भारत सरकार की ओर से भारत रत्न प्रदान करना वास्तव में सामाजिक न्याय का उत्कृष्ट उदाहरण है। आज राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर स्वामी चिदानन्द सरस्वती  ने कहा कि बेटियों को शिक्षित करना और उनके प्रति समाज का नजरिया बदलना अत्यंत आवश्यक है इससे कन्या भ्रूण हत्या में कमी आयेगी।

बेटियों के अधिकारों का सम्मान करना, उनके अधिकारों को बढ़ावा देने के साथ ही उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य व पोषण पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि देवी स्वस्थ तो देश स्वस्थ। स्वामी जी ने देशवासियों का आह्वान करते हुये कहा कि हम सभी को मिलकर ऐसे वातावरण का निर्माण करना होगा जहां बेटियों को घर के अन्दर व बाहर समुदाय में भेदभाव व भय का सामना न करना पड़े। उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा बेटियों के कल्याणार्थ शुरू की गयी योजनाओं का स्वागत किया।  स्वामी जी ने कहा कि वर्तमान समय सभी पूर्वाग्रहों से उपर उठकर सभी के लिये समानता व सम्मान का वातावरण निर्मित करने का है।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News