इजरायल के डर से 'हिटलर' की तरह सुरंग में छुपा

Hiding in the tunnel like 'Hitler' due to fear of Israel

इजरायल के डर से 'हिटलर' की तरह सुरंग में छुपा

kjhghgfdइजरायल: इजरायल पर हमास के आतंकियों ने पिछले महीने काफी कत्लेआम मचाया था, लेकिन यह हमला अचानक नहीं हुआ था. इस हमले को काफी प्लानिंग के साथ की गई थी और इसका मास्टरमाइंड हमास का नेता याह्या सिनवार था. फिलहाल वह इजरायली सेना का प्रमुख टारगेट है. इसके गाजा सुरंगों में छिपे होने की संभावना है. बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को कहा कि ‘सिनवार एक बंकर में छोटे हिटलर की तरह’ छुपा है.

अभी हाल में इजरायली सैनिकों ने गाजा में हमास को सीमित कर दिया है. सिनवार ने आईडीफ द्वारा अल-शिफा अस्पताल पर हमले के बाद गाजा में बंधकों की रिहाई पर कतर के मध्यस्थता को रोक दिया है.

कौन है सिनवार?
1962 में जन्मे, सिनवार दक्षिण गाजा के खान यूनिस शहर के एक गरीब परिवार में पला-बढ़ा है. वह हमास सुरक्षा सेवा – मज्द का संस्थापक है, जो आंतरिक सुरक्षा मुद्दों से निपटती है, इजरायली खुफिया जानकारी का पता लगाती है. इसके अधिकारी संदिग्ध इज़रायली एजेंटों का पता लगाते हैं. उसने 20 साल से अधिक समय जेल में बिताया है. उस पर दो इजरायली सैनिकों और चार फिलिस्तीनियों की हत्या का आरोप है. सिनवार को 1989 में इजरायली सैन्य अधिकारियों द्वारा आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी.

साल 2011 में किया गया जेल से रिहा
इजरायल ने सिनवार को 2011 में इजरायली सैनिक गिलाद शालित के बदले में रिहा कर दिया गया था. उसकी रिहाई के बाद उसकी हमास सेना में उसकी रैंक बढ़ गई थी.
लेकिन उसकी गतिविधियों को देखते हुए साल 2015 में अमेरिका ने उसे “अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादियों” की सूची में डाल दिया था. उसपर हमास की सैनिक ग्रुप इज़्ज़ेदीन अल-क़सम ब्रिगेड की स्थापना करने का आरोप था.

प्लानिंग के तहत किया अटैक
वह फिलिस्तीनी प्राधिकरण के साथ मिलकर लगभग 18,000 गाजा के लोगों के लिऐए इजरायल में काम करने की परमिट उपलब्ध कराया. इनमें से कुछ लोगों का काम था इजरायल में रहते हुए 7 अक्टूबर की प्लानिंग करना था. हमास के आतंकवादियों को डायरेक्ट करने के लिए इज़रायली लोगों के घरों के नक्शे बनाए और स्थानीय परिवारों की सूची बनाई.

फेस ऑफ इविल
इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट ने याह्या सिनवार को ‘फेस ऑफ इविल’ बताया है. उन्होंने कहा कि, ‘वह इसके पीछे का मास्टरमाइंड है, जैसे ओसामा बिन लादेन (9/11 के लिए) था.उसने अपना करियर फ़िलिस्तीनियों की हत्या करके बनाया.’ उन्होंने कहा कि जल्द ही इजरायल सेना सिनवार को पकड़ लेगी.

About The Author

Latest News

डीएम की अध्यक्षता व निर्देशन में जनपद की तीनों तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न डीएम की अध्यक्षता व निर्देशन में जनपद की तीनों तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न
गाजियाबाद। ( तरूणमित्र ) 22 जुलाई। डीएम इन्द्र विक्रम सिंह के निर्देशन में जनपद की तीनों तहसील में प्रत्येक माह...
एटम बम से खतरनाक साइबर अटैक : प्रकाश सिंह
द हंस फाउंडेशन ने नगर पालिका बालिका इंटर कॉलेज चन्द्रपुरी में हंस वेलनेस सेंटर का उद्घाटन किया
कांवड मार्ग पर दुकानों पर नाम लिखने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक : इंद्रजीत सिंह टीटू
जाम से निजात हेतु एसडीएम ने सीओ को भेजा पत्र
निस्तारण में लापरवाही क्षम्य नही : अपर जिलाधिकारी
बकाया मूल्यांकन पारिश्रमिक का भुगतान एक सप्ताह में कर दिया जाएगा-डीआईओएस