गांव गांव में लोगों को किया जाएगा मिलेट्स के प्रति जागरूक

सांसद हेमा मालिनी ने मिलेट्स पर जारी की बुकलेट

गांव गांव में लोगों को किया जाएगा मिलेट्स के प्रति जागरूक

खाने में मिलेट्स अपनाएं, शरीर में पोषक तत्व बढ़ाएं

मथुरा। आईओसीएल द्वारा आंतरराष्ट्रीय मिलेट्स के अन्तर्गत, कॉर्पाेरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) पहल के तहत चौमुहां के सर्वाेदय विद्यालय के ग्राउंड में श्री अन्ना मिलेट्स पुनरुद्धार कार्यक्रम की शुरुआत की गई। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में सांसद हेमा मालिनी ने मिलेट्स प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। आईओसीएल के कार्यकारी निदेशक संजीव कुमार कनोजिया, मुख्य महाप्रबंधक शरद अग्रवाल, मुख्य प्रबंधक एसके पटनायक, मुख्य प्रबंधक अनुराग आनंद, स्टेशन प्रभारी मथुरा शिरीष कुमार वर्मा मौजूद रहे। कनोजिया ने मिलेट्स के पोषण से संबंधित लाभों पर जोर दिया।

उन्होंने ज्वार, बाजरा, कोदो, कुटकी, कंगानी, और चेना जैसे मिलेट्स को सुपरफ़ूड के रूप में संबोधित किया। एमपी हेमा मालिनी ने मथरा में मिलेट्स को बढ़ावा देने में इंडियन ऑयल की भूमिका की प्रशंसा की। बताया कि मिलेट्स द्वारा शरीर में पोषक तत्वों की कमी दूर होती है। सभी से मिलेटस अपनाने की अपील की। ग्राम पंचायतों में मिलेट जागरूकता को बढ़ाने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया गया, साथ ही मिलेट्स के संबंध में चित्रकला और जागरूकता कार्यक्रियाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने वाले बच्चों को भी पुरुस्कार दिया गया। स्थायी कृषि में मिलेट्स के प्रयोग हेतु प्रोत्साहन के लिए किसानों को मिलेट बीज निशुल्क वितरित किए गए।

कार्यक्रम में मिलेट्स एक नजर में नामक एक कॉफी टेबल बुक लॉन्च हुआ। जिसमें मिलेट्स का महत्व और उनके समाज में प्रचार प्रसार के लिए रणनीतियों को रेखांकित किया गया। भावना एंटरप्राइज़ इंडियनऑयल के परियोजना श्री अन्ना के कार्यान्वयन साथी थे। समारोह के समापन में एक रोडशो को हरी झंडी दिखाकर हुई, जिसका उद्देश्य अगले 10 दिनों में मथुरा के 20 ग्राम पंचायतों में जागरूकता फैलाना है। कार्यक्रम में चेयरमैन चौमुहां सुषमा दिया ने चांदी का मुकुट व बुके देकर सांसद को सम्मानित किया। इस दौरान कारे बाबा, सुरेश सिंह, जस्सो, पवन वार्ष्णेय, मुकेश, महेश, गिर्राज सिंह आदि उपस्थित रहे।

Tags: Mathura

About The Author

Latest News