जय श्रीराम के उद्घोष के साथ शुरू होगी 14 कोसी परिक्रमा, लाखों श्रद्धालु उमड़े

 योगी सरकार का फोकस श्रद्धा के साथ स्वास्थ्य, सुरक्षा व सफाई पर भी

जय श्रीराम के उद्घोष के साथ शुरू होगी 14 कोसी परिक्रमा, लाखों श्रद्धालु उमड़े

प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा
अयोध्या। 14 कोसी परिक्रमा में श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न हो। उनके स्वास्थ्य, सुरक्षा की समुचित व्यवस्था के साथ सफाई के बीच परिक्रमा हो,  योगी सरकार का इस पर भी विशेष फोकस रहा। सरकार की मंशानुरूप प्रशासन पूरी तरह मुश्तैद रहा। मंगलवार  रात्रि 2:00 बजे से अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा शुरू होगी 21 नवंबर की रात 11:38 तक चलेगी, । यहां पहुंचे लाखों श्रद्धालुओं ने रामनाम संकीर्तन और लोक गीतों के साथ करतें हैं परिक्रमा । ड्रोन कैमरे की देखरेख में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए। 
 
नंगे पांव न गड़े कंकड़,  जगह-जगह डाले गए बालू
परिक्रमा के प्रारंभिक स्‍थल नाका मुजफरा स्‍थित हनुमानगढ़ी मंदिर की मिट्टी को माथे पर लगा श्रद्धालुओं ने परिक्रमा शुरू की। लाखों की भीड़ का अनुमान लगा प्रशासन सुरक्षा और मेला व्‍यवस्‍था के लिए पूरी तरह से सतर्क रहा। परिक्रमा मार्ग पर ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाएगी। महत्‍वपूर्ण स्‍थलों पर हर कोई सीसीटीवी कैमरे की जद में रहा। डीएम नीतीश कुमार के मुताबिक श्रद्धालु नंगे पांव परिक्रमा करेगें,  इसलिए परिक्रमा मार्ग पर जगह-जगह बालू डालकर इसे आरामदेह बनाने की कोशिश भी की गई है।
 
एटीएस की निगरानी में होगी परिक्रमा
परिक्रमा एटीएस की निगरानी में शुरू होगी खास भीड़ भाड़ वाले स्थान परिक्रमा पथ पर सुरक्षा के इंतजाम हैं पूरे पथ पर जगह-जगह पुलिस के साथ सुरक्षा बल तैनात रहेंगे मार्ग पर प्रकाश की व्यवस्था होगी
 
जगह-जगह होंगे शिविर
पूरे परिक्रमा पथ पर संगठनों के शिविर होंगे चाय नाश्ते के साथ अल्पाहार की व्यवस्था होगी चाहे तो इसका सेवन कर सकते हैं 
यहां रहेगी उपचार की व्यवस्था कंट्रोल रूम, हनुमान गुफा, मौनी बाबा, हलकारा का पुरवा, दर्शन नगर, अचारी का सागरा, मिर्जापुर ,जनौरा, सहादतगंज, हनुमानगढ़ी, गुप्तारघाट  अफीम कोठी अमानीगंज चक्रवर्ती निर्मोचन घाट व झुनकी घाट कंट्रोल रूम में दे सकते हैं सूचना 14 कोसी परिक्रमा मेला शांतिपूर्वक चली।
 
सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर मुश्तैद रहे। यहां से जुड़ी किसी भी प्रकार की सूचना-जानकारी कंट्रोल रूम में दी/ली जा सकती है। कंट्रोल रूम का मोबाइल नंबर 9120989195  व 05278-232043, 232044, 46, 47 है। किसी भी प्रकार की सहायता के लिए इस नंबर पर फोन किया जा सकता है साथ ही मेला सहायक कौशल किशोर श्रीवास्तव से मोबाइल नंबर 94 5440 2642 पर भी संपर्क किया जा सकता है।साथ ही परिक्रमार्थियों के लिए खोया पाया कैंप पर भी बनाया गया है।
 
Tags: Ayodhya

About The Author

Latest News