राष्ट्रीय पुनर्वास परीक्षा बोर्ड के दीक्षांत समारोह में 18 विद्यार्थियों को किया गया पुरस्कृत

  राष्ट्रीय पुनर्वास परीक्षा बोर्ड के दीक्षांत समारोह में 18 विद्यार्थियों को किया गया पुरस्कृत

नई दिल्ली । दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के अंतर्गत स्थापित भारतीय पुनर्वास परिषद से संबंधित निकाय राष्ट्रीय पुनर्वास परीक्षा बोर्ड द्वारा दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। शुक्रवार को डॉ अंबेडकर इन्टरनेशनल सेंटर में आयोजित दीक्षांत समारोह में 18 विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। इनमें 17 छात्राएं शामिल हैं।

दीक्षांत समारोह कार्यक्रम में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री प्रतिमा भौमिक ने अपने संबोधन में कहा कि यह एक अद्भुत और अनूठा कार्यक्रम है। खुशी कि बात है कि दीक्षांत समारोह में पुरस्कृत 18 विद्यार्थियों में 17 लड़कियां शामिल हैं। यह प्रधानमंत्री मोदी के उस सपने की ओर इंगित करता है, जिसमें उन्होंने हर क्षेत्र में महिलाओं को आगे लाने और उन्हें सशक्त बनाने की बात कही है।

उन्होंने कहा कि दिव्यांग व्यक्तियों के सर्वांगीण विकास में परिवार के साथ ही शिक्षकों का भी योगदान महत्वपूर्ण होता है। हर भारतीय आज प्रधानमंत्री मोदी के विचारों के साथ आगे बढ़ रहा है। देश का हर वर्ग जब मिलकर देश की प्रगति में सहयोग करेगा तो फिर भारत को विश्वगुरु बनने से कोई नहीं रोक सकता है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के सचिव राजेश अग्रवाल ने कहा कि एक बच्चे के विकास में परिवार के साथ-साथ शिक्षकों की भूमिका बेहद अहम होती है। दिव्यांग बच्चों को पहले किसी विशेष स्कूल में दाखिला लेना बहुत कठिन होता था परन्तु अब ऐसा नहीं है। दिव्यांग बच्चों के विकास में भारतीय पुनर्वास परिषद बहुत ही अहम और सराहनीय भूमिका निभा रहा है। साथ ही भारतीय पुनर्वास परिषद (आरसीआई) को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रमुख विश्वविद्यालयों के साथ काम करने की भी जरूरत है।

राजेश अग्रवाल ने कहा कि यहां विशेष शिक्षकों, प्रोफेशनल्स के साथ- साथ स्पीच ऑडियोलॉजिस्ट की भारी कमी है। समाज के चतुर्मुख विकास के लिए हमें सक्षम और जुनूनी पेशेवरों की अधिक आवश्यकता है। आरसीआई सिर्फ दिव्यांग व्यक्तियों के लिए ही नहीं कार्य कर रहा है बल्कि आरसीआई दिव्यांग व्यक्तियों के परिजनों के लिए एक निःशुल्क पाठ्यक्रम भी शुरु करेगा। 

Tags:

About The Author

Latest News

जोड़ी गदा कुश्ती के हरफनमौला रहे महाबली स्वर्गीय अदालत पहलवान की मनाई गई 5वीं पुण्यतिथि, किए गए याद जोड़ी गदा कुश्ती के हरफनमौला रहे महाबली स्वर्गीय अदालत पहलवान की मनाई गई 5वीं पुण्यतिथि, किए गए याद
चंदौली। जिले के सकलडीहा विकासखंड क्षेत्र के बथावर गांव निवासी स्वर्गीय श्याम वृक्ष पांडेय ( अदालत पहलवान ) की 5वीं...
डाॅ बीपी त्यागी ने राष्ट्रवादी नवनिर्माण दल से दिया इस्तीफा, पार्टी से उनका अब कोई नाता नहीं
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ कार्यकर्ता प्रशिक्षण वर्ग के समापन समारोह में पहुंचे सांसद अतुल गर्ग
वृद्धाश्रम में बुजुर्गों का कुशल क्षेम जानने पहुंची भावी अध्यक्ष सुषमा गुप्ता
नागरिक पुलिस को जनपद के पुलिस लाइन सभागार में दिया गया 01 दिवसीय प्रशिक्षण
विशेष अभियान के क्रम में प्रभारी निरीक्षक यातायात द्वारा की गई कार्यवाही
धोखाधड़ी के मामले में अभियुक्ता को किया गया गिरफ्तार।