काशी के 'मिनी तमिलनाडु' में पहुंचा तमिल अध्यापकों का समूह, कांची मठ का किया भ्रमण

काशी के 'मिनी तमिलनाडु' में पहुंचा तमिल अध्यापकों का समूह, कांची मठ का किया भ्रमण

वाराणसी। काशी तमिल संगमम-2 में तमिलनाडु से आया अध्यापकों का समूह ‘यमुना’ बुधवार को हनुमान घाट पहुंचा। काशी के 'मिनी तमिलनाडु' में पहुंचकर दल आश्चर्यचकित रह गया। दल में शामिल अध्यापकों ने हनुमानघाट पर गंगा में स्नान कर मां का पूजा पाठ करते हुए सुख समृद्धि की कामना की। यहां मौजूद आचार्यों ने विस्तार से गंगा के विभिन्न घाटों के इतिहास के बारे में बताया।

गंगा स्नान के बाद सभी मेहमानों ने घाट पर स्थित प्राचीन मंदिरों में दर्शन-पूजन किया। सभी मेहमानों को मंदिरों के इतिहास दिव्यता और भव्यता के बारे में जानकारी दी गई। इसके उपरांत तमिल मेहमान हनुमान घाट स्थित सुब्रह्मण्यम भारती के घर गए। वहां उनके परिवार के सदस्यों से उन्होंने मुलाकात की। अध्यापकों के दल ने हनुमान घाट के गलियों में भ्रमण किया। इसके उपरांत अध्यापकों का दल सुब्रह्मण्यम भारती के घर के समीप पुस्तकालय का भी भ्रमण किया और काफी कुछ वहां के बारे में जानकारी प्राप्त की।

सुब्रमण्यम भारती के घर कर भ्रमण करने के उपरांत दल कांची मठ पहुंचा और वहां के इतिहास के बारे में जानकारी प्राप्त की काशी में दक्षिण भारतीय मंदिर को देखकर अध्यापकों का दल उत्साहित दिखा। हर कोई यहां के मंदिरों की तस्वीर लेता हुआ दिखाई दिया। सभी डेलिगेट्स को पं वेंकट रमण घनपाठी ने भ्रमण कराया।

Tags: Varanasi

About The Author

Latest News