दिल्ली की एयर क्वालिटी ‘बहुत खराब’

Delhi's air quality 'very bad'

दिल्ली की एयर क्वालिटी ‘बहुत खराब’

sadasनई दिल्ली. दिल्ली और इससे सटे शहरों में वायु गुणवत्ता में रविवार को मामूली सुधार हुआ, लेकिन आगामी दिनों में कोई बड़ी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. निगरानी एजेंसियों ने यह जानकारी दी. राष्ट्रीय राजधानी में सुबह सात बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 290 था, जो शाम चार बजे 301 दर्ज किया गया.

पिछले 24 घंटे का औसत एक्यूआई प्रतिदिन शाम चार बजे दर्ज किया जाता है जो शनिवार को 319, शुक्रवार को 405 और गुरुवार को 419 रहा था. पड़ोसी गाजियाबाद (280), गुरुग्राम (234), ग्रेटर नोएडा (236), नोएडा (268) और फरीदाबाद (327) में भी हवा की गुणवत्ता ‘खराब’ से ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई.

शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘‘अच्छा’’, 51 और 100 के बीच ‘‘संतोषजनक’’, 101 और 200 के बीच ‘‘मध्यम’’, 201 और 300 के बीच ‘‘खराब’’, 301 और 400 के बीच ‘‘बहुत खराब’’, 401 और 450 के बीच ‘‘गंभीर’’ और 450 से ऊपर को ‘‘अति गंभीर’’ माना जाता है.

केंद्र सरकार ने शनिवार को दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में हवा की अनुकूल गति के कारण वायु गुणवत्ता में हुए सुधार के बाद क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के चौथे चरण के तहत लगाए गए प्रतिबंधों को रद्द करने का आदेश दिया था.
एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने दिल्ली-एनसीआर से सभी आपातकालीन कदमों को रद्द करने का आदेश दिया जिनके तहत केवल सीएनजी, इलेक्ट्रिक और बीएस (भारत स्टेज)-छह संबंधित वाहनों के दिल्ली में प्रवेश की अनुमति होती है.

जीआरएपी के चौथे चरण में केवल आवश्यक वाहनों को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति दी गई थी जबकि इससे अलग सभी मध्यम एवं ट्रकों के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया था.

सीएक्यूएम ने कहा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग/भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान के वायु गुणवत्ता संबंधी पूर्वानुमान से आगामी दिनों में दिल्ली-एनसीआर की समग्र वायु गुणवत्ता में किसी भारी गिरावट का संकेत नहीं मिलता है.

About The Author

Latest News

 लोस चुनाव 2024 : अधिकारी परिवार के गढ़ में भाजपा और तृणमूल में कड़े मुकाबले के आसार लोस चुनाव 2024 : अधिकारी परिवार के गढ़ में भाजपा और तृणमूल में कड़े मुकाबले के आसार
कोलकाता  । पूरे देश में लोकसभा चुनाव की सुगबुहाहट तेज होते ही राजनीतिक रस्सा-कस्सी भी शुरू हो गई है। पश्चिम...
कलात्मक जिम्नास्टिक: एफआईएस ने की पेरिस 2024 प्रतियोगिता ड्रा के पहले चरण की घोषणा
आईपीएल 2024 : पंत दिल्ली कैपिटल्स का नेतृत्व करेंगे, पहले हाफ में विकेटकीपिंग से रहेंगे दूर
रांची टेस्ट : इंग्लैंड ने पहले दिन लंच तक 112 रन पर खोए 5 विकेट, आकाश दीप ने दिये शुरुआती झटके
दिल्ली कैपिटल्स को अधिक से अधिक मैच जीतने में मदद करने के लिए उत्सुक हूं: मेग लैनिंग
आईएसएल: मुम्बई सिटी एफसी की मेजबानी करेगा चेन्नइयन
पाकिस्तान में आज पंजाब विधानसभा के सामने पीटीआई करेगी प्रदर्शन