बसामन मामा गौवंश वन्य विहार में शेष निर्माण कार्यों को शीघ्र करें पूर्ण: उप मुख्यमंत्री शुक्ल

 गौवंश वन्य विहार को आत्मनिर्भर बनाने के सभी प्रयास प्राथमिकता से होंगेः राजेन्द्र शुक्ल

बसामन मामा गौवंश वन्य विहार में शेष निर्माण कार्यों को शीघ्र करें पूर्ण: उप मुख्यमंत्री शुक्ल

रीवा। उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने बसामन मामा गौवंश वन्य विहार के रेस्ट हाउस में शनिवार रात्रि विश्राम किया और रविवार सुबह गौपूजन एवं बसामन मामा का पूजन कर दिन के अन्य कार्यों की शुरूआत की। उन्होंने यहां अधिकारियों की बैठक लेकर बसामन मामा गौवंश वन्य विहार के संचालन के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए निर्माणाधीन कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि एक करोड़ रुपये से बनने वाले आफिस निर्माण का कार्य शीघ्र प्रारंभ कराएं तथा टमस नदी से गौवन्य विहार तक 69.80 लाख रूपये से पहुंचाये जाने वाली पानी की व्यवस्था को कार्ययोजनानुसार पूरी करें। उन्होंने वन्य विहार के संपूर्ण परिसर को हरीतिमा युक्त करने के लिये सघन वृक्षारोपण के भी निर्देश तथा देते हुए कहा कि सभी पेड़ जीवित रहें, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करायें। शुक्ल ने कहा कि बसामन मामा गौवंश वन्य विहार को आत्मनिर्भर बनाने के सभी कार्य प्राथमिकता से कराये जाएंगे। गौवंश से निर्मित होने वाली बर्मी खाद, सफाई के उपयोग में गौमूत्र से बनने वाले गोनाइल तथा अन्य उत्पादित सामग्री के शासकीय कार्यालयों व संस्थानों में विक्रय का प्रबंधन करें, विभागों से एमओयू करायें ताकि यहां के उत्पाद बिकें और गौवंश वन्य विहार की आमदनी के स्त्रोत बढ़े। उन्होंने पशु चिकित्सालय के पास व अन्य स्थानों में पेवर ब्लाक लगाने तथा साफ-सफाई रखने के निर्देश दिये।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बसामन मामा गौवंश वन्य विहार वापसी पहचान स्थापित कर चुका है। इसके समीप स्थित पुर्वाफाल के सौन्दर्गीकरण के साथ ही सैलानियों की भीड़ रहती है अब वह गौवंश वन्य विहार भी आयें ऐसी व्यवस्थायें सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने बैठक में कलेक्टर को निर्देशित किया कि जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में कम से कम एक बड़ा गौवंश वन्य विहार का निर्माण कराने के लिये पर्याप्त जमीन की तलाश कराएं, ताकि जिले के बेसहारा गौवंश के संरक्षण के प्रयासों में तेजी से सफलता मिल सकें। बैठक में कलेक्टर प्रतिभा पाल ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि गौवंश वन्य विहार में सभी कार्य गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूरे कराए। परिसर की सड़क के किनारे भी वृक्ष लगवायें तथा सूख गये पेड़ के स्थान पर अच्छे अन्य पेड़ लगवाएं। उन्होंने बसामन मामा मंदिर घाट निर्माण कार्य के संबंध में जानकारी ली तथा कार्य प्रारंभ कराने की बात कही।

बैठक में सेमरिया के पूर्व विधायक केपी त्रिपाठी, अध्यक्ष नगर निगम रीवा व्यंकटेश पाण्डेय, सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ सोनवणे, वनमण्डलाधिकारी अनुपम शर्मा, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, एसडीएम सिरमौर भारती मरावी, पूर्व महापौर शिवेन्द्र सिंह, समाजसेवी राजेश पाण्डेय, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. राजेश मिश्रा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में आसपास के ग्रामों के नागरिक उपस्थित रहे।

उप मुख्यमंत्री ने बसामन मामा की पूजा अर्चना की
उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने बसामन मामा मंदिर पहुंचकर बसामन मामा की पूजा अर्चना कर उनकी आरती उतारी। शुक्ल ने बसामन मामा से रीवा जिले एवं मध्यप्रदेश के सुख समृद्धि की कामना की। इस दौरान पूर्व विधायक सेमरिया केपी त्रिपाठी भी उपस्थित रहे।

उप मुख्यमंत्री ने किया गौपूजन
उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने बसामन मामा गौवंश वन्य विहार में गौपूजन किया तथा गौमाता का आशिर्वाद लिया। इस दौरान पूर्व विधायक केपी त्रिपाठी, कलेक्टर प्रतिभा पाल, सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ सोनवणे भी उपस्थित रहे।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News