स्वच्छ भारत आभियान के विभिन्न माडलों पर सेंट मेरीज छात्रों ने लगाई प्रदर्शनी

स्वच्छ भारत आभियान के विभिन्न माडलों पर सेंट मेरीज छात्रों ने लगाई प्रदर्शनी

सेंट मैरीज स्कूल द्वारा आयोजित छात्रों की अद्भुत विज्ञान मांडल प्रदर्शनी का अवलोकन करती प्रधानाचार्या श्रीमती मनोरमा, प्रबंधक दीपक दास व मौजूद शिक्षकगण-

मैनपुरी- विज्ञान माडल प्रतियोगिता' में छात्रों ने अपने हुनर से सौर ऊर्जा' तथा 'सोलर सिटी एवं स्ट्रीट लाइट के संरक्षण एवं बचत विषय पर मॉडल बना कर तैयार किए।मांडल विज्ञान प्रतियोगिता में सेन्ट मेरीज़ विद्यालय के आश्रम रोड स्थित कक्षा 8 एवं 9 के प्रतिभाशाली छात्रों ने सी०बी०एस०ई० द्वारा आयोजित 'विज्ञान माडल प्रतियोगिता' सत्र 2023-24 के अन्तर्गत विविध मॉडल तथा चार्ट बनाकर एक अद्भुत 'विज्ञान प्रदर्शनी' लगाई।ऊर्जा बचाओ' विषय पर 9वीं की छात्रा आन्या जैन ने प्रस्तुतीकरण मांडल चार्ट में अपने हुनर का चित्रण किया। कक्षा 8 की छात्राएँ यथा कल्पना यादव, अंशिका शर्मा, खुशी ने ड्रीम सिटी तथा ईकोफ्रेंडली सिटी को दर्शाता हुआ एक आकर्षक मॉडल तैयार किया।
 
छात्रों ने सौर ऊर्जा' तथा 'सोलर सिटी, स्ट्रीट लाइट के संरक्षण एवं बचत विषय पर विभिन्न मॉडल बनाए। कक्षा 9 के छात्र अग्रज कुमार, आयुष, अर्नव कृष्णा, शौर्य शर्मा, अखण्ड, प्राची चादव, मनस्वी, यशिका, कनक राजपूत आदि आदि ने विविध मॉडल बनाकर प्रदूषण मुक्त परिवहन, हरित क्रान्ति, सोलर सिस्टम के विविध प्रयोग, ऊर्जा संरक्षण, स्वच्छ भारत आभियान, प्लास्टिक का अनावश्क प्रयोग, घर के अन्दर-बाहर साफ-सफाई तथा नाले-नालियों की सफाई के प्रति जागरूकता आदि मॉडल तैयार किए गए।
 
9वीं की छात्रा दीक्षा राजपूत ने वर्षा जल संग्रह विषय पर मॉडल, इसी कक्षा के देवरूद्रमनी, ऋषभ सिंह, वंशज कुमार, आयुष यादव, गायत्री यादव, मिष्ठी अग्रवाल, कक्षा 8 के छात्र-छात्राओं ने 'जल संरक्षण' 'जल प्रदूषण' को दूर करने के उपाय, सौर ऊर्जा का अधिकांश प्रयोग तथा कूड़ेदान का प्रयोग करना तथा अनुपयोगी एवं उपयोगी सामग्री में परिवर्तित करना, पराली को जला कर प्रदूषण फैलाने की अपेक्षा पराली का सार्थक प्रयोग आदि विषयों पर आकर्षक चार्ट बनाए।विद्यालय में गत माह से छात्रों द्वारा विज्ञान के लाभ सम्बन्धी प्रदर्शनी, प्रश्नोत्तरी (सामान्य ज्ञान), सोसाइटी में जाकर सर्वे करना आदि के प्रति लोगों को जागरूक करना है।
 
इस दौरान प्रधानाचार्या श्रीमती मनोरमा, प्रबंधक दीपक जी० दास ने प्रदर्शनी का सूक्ष्म अवलोकन कर छात्रों की प्रतिभा को सराहा। प्रबंधक ने छात्रों को सफलता का मूलमंत्र दिया, उन्होंने कहा कि छात्र देश का भविष्य होते हैं तथा स्वच्छ और स्वस्थ भारत के निर्माण के लिए विद्यार्थियों की भूमिका सर्वाधिक महत्वपूर्ण होती है। प्रधानाचार्या श्रीमती मनोरमा जी ने छात्रों को बताया कि विज्ञान के सार्थक प्रयोग को बढ़ावा देने वाले विविध कार्यक्रमों को स्कूल में प्रतिवर्ष सम्पन्न किए जाने का संकल्प लिया।
Tags: Mainpuri

About The Author

Latest News