नमो भारत ट्रेन का शुरू हुआ अगला पड़ाव,मोदी नगर साउथ तक किया ट्रायल रन

   नमो भारत ट्रेन का शुरू हुआ अगला पड़ाव,मोदी नगर साउथ तक किया ट्रायल रन

  ।दिल्ली-मेरठ-गाज़ियाबाद आरआरटीएस कॉरिडोर पर प्राथमिक खंड का परिचालन आरंभ होने के बाद अब इससे आगे के खंड में ट्रायल रन आरंभ हो गया है। इस शृंखला में,रविवार को दुहाई से लेकर मोदी नगर साउथ स्टेशन तक नमो भारत ट्रेनों का ट्रायल रन किया गया। यह ट्रायल रन इस खंड को परिचालित करने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

एनसीआरटीसी के प्रवक्ता पुनीत वत्स ने बताया कि ट्रायल रन की इस प्रक्रिया में, सबसे पहले आज मुराद नगर रिसीविंग सब स्टेशन से मोदी नगर साउथ तक ओएचई को 25 केवी की क्षमता के साथ चार्ज किया गया, जिसके बाद इस खंड में ट्रेन को चलाया गया। नमो भारत ट्रेन दुहाई स्टेशन से आगे बढ़ते हुए मुराद नगर स्टेशन पहुंची और फिर उससे आगे मोदी नगर साउथ तक लगभग 12 किमी की दूरी तय की।

ट्रायल रन के प्रक्रिया में नमो भारत ट्रेनों का ट्रैक और ट्रैकशन के साथ परीक्षण किया जा रहा है। इस दौरान ट्रेन को ट्रेन कंट्रोल मैनेजमेंट सिस्टम (टीसीएमएस) के तहत मैन्युअल तरीके से ऑपरेट किया जा रहा है। ट्रेन को मुरादनगर स्टेशन से बहुत धीमी रफ्तार से मोदी नगर साउथ तक लाया गया, जहाँ से वापसी में इसकी रफ्तार को थोड़ा बढ़ाते हुए दुहाई वापस लाया गया।

उन्होंड बताया कि दुहाई से मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन के बीच 25 किमी का सेक्शन, आरआरटीएस कॉरिडोर का वह सेक्शन है जिसे प्राथमिक खंड के बाद जनता के लिए परिचालित किया जाएगा। इस खंड में, कुल 4 स्टेशन हैं, मुराद नगर, मोदी नगर नॉर्थ, मोदी नगर साउथ और मेरठ साउथ। बीते जून में, आखिरी स्पैन की स्थापना के साथ मेरठ साउथ तक वायाडक्ट का निर्माण पूरा कर लिया गया था। इसके बाद से इस खंड में ट्रैक बिछाने, ओएचई इंस्टालेशन, सिग्नलिंग एवं टेलिकॉम तथा इलैक्ट्रिकल आदि निर्माण कार्यों ने गति पकड़ ली थी। वर्तमान में, ट्रैक बिछाने का कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है तथा अन्य कार्य अपने अंतिम चरण में हैं। साथ ही, मुराद नगर से मेरठ साउथ तक विद्युत आपूर्ति करने के लिए मुरादनगर आरएसएस तैयार है। जल्द ही, मोदी नगर नॉर्थ और मेरठ साउथ स्टेशन के बीच में ओएचई चार्ज की जाएगी और ट्रेनों को मेरठ साउथ स्टेशन तक चलाकर इस खंड में भी ट्रायल रन किए जाएंगे।

Tags:

About The Author

Latest News