अफ्रीकी देशों के साथ लगातार मजबूत हो रहे भारत के संबंध, जयशंकर की रवांडा के विदेश मंत्री से मुलाकात 

अफ्रीकी देशों के साथ लगातार मजबूत हो रहे भारत के संबंध, जयशंकर की रवांडा के विदेश मंत्री से मुलाकात 

लखनऊ। भारत अफ्रीकी देशों के साथ अपने संबंधों को लगातार प्रगाढ़ कर रहा है। इस कड़ी में विदेश मंत्री डॉ. एस.जयशंकर ने गुरुवार को नई दिल्ली में रवांडा के विदेश मंत्री विंसेंट बिरुता से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण क्षेत्रों में लगातार बढ़ती साझेदारी पर चर्चा की।

जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा नई दिल्ली में रवांडा के विदेश मंत्री का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। आर्थिक, विकास सहयोग, रक्षा और सांस्कृतिक क्षेत्रों में हमारी लगातार बढ़ती भागीदारी पर चर्चा हुई। आपसी हित के क्षेत्रीय एवं वैश्विक विकास और राष्ट्रमंडल, एयू तथा संयुक्त राष्ट्र में हमारे सहयोग पर दृष्टिकोण का आदान-प्रदान किया।

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ‘एक्स’ पर लिखा यह यात्रा भारत-रवांडा साझेदारी को नई गति प्रदान करेगी। वर्ष 2023 भारत-अफ्रीका संबंधों में एक और मील का पत्थर साबित हुआ है। दोनों पक्षों ने 28 मार्च, 2023 को पहले संयुक्त सेना प्रमुखों का सम्मेलन आयोजित किया, जिसमें 10 देशों के सेना प्रमुखों के साथ ही अफ्रीकी देशों के 31 प्रतिनिधि मौजूद रहे। रक्षा और सुरक्षा भारत-अफ्रीका संबंधों में महत्वपूर्ण स्तंभों के रूप में उभर रहे हैं। 

हाल के वर्षों में भारत की ओर से अफ्रीकी देशों की सहायता, भारत-अफ्रीका रक्षा वार्ता (आईएडीडी) और भारत-अफ्रीका रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन (आईएडीएमसी) जैसी महत्वपूर्ण पहलों की स्थापना ने उनके सैन्य जुड़ाव के दायरे को और बढ़ा दिया है। वर्तमान में, भारत केन्या, तंजानिया, मोजाम्बिक, सेशेल्स, मेडागास्कर और मॉरीशस सहित अफ्रीका के तटीय और द्वीप राष्ट्रों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जिनमें से सभी के पास रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हिंद महासागर में व्यापक समुद्र तट हैं।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News