शासन द्वारा सरकारी स्कूलों बच्चों के लिए स्वच्छता अभियान

 शासन द्वारा सरकारी स्कूलों बच्चों के लिए स्वच्छता अभियान

शौचालय विहीन प्राथमिक विद्यालय कलकलीबहरा द्वितीय, बालिकाओं सहित शिक्षिकाओं को भी  जाना पड़ता हैं खुले में -----  
दुद्धी, सोनभद्र।  शासन द्वारा सरकारी स्कूलों को मॉडल बनाने को लेकर सरकार गंभीर हैं और इसके लिए कायाकल का अभियान जारी हैं। अभी हाल ही में दुद्धी विकास खण्ड के 7 विद्यालय कायाकल्प के चयनित किए गए हैं लेकिन दुद्धी ब्लॉक मुख्यालय के चंद कदमों पर स्थित एक विद्यालय अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा हैं, जहाँ न तो बाउंड्री वाल हैं और न ही विद्यालय में शौचालय हैं। इसलिए मजबूरन प्राथमिक विद्यालय कलकली बहरा द्वितीय के शिक्षिकाओं सहित बालिकाओं को खुले में बाहर जाना पड़ता हैं।
 
इस स्कूल के बच्चों के लिए स्वच्छता अभियान सिर्फ कागजों पर पढ़ने व देखने के लिए मिल जाते हैं, जबकि उक्त विद्यालय में 100 से अधिक बच्चे नामांकित हैं।सरकार विद्यालयों को हाइटेक बनाने के लाखों रूपये खर्च कर रही हैं ताकि सरकारी स्कूल प्राइवेट का मुकाबला कर सके, लेकिन यह बदनसीबी ही हैं कि एक तरफ जहाँ प्राथमिक विद्यालय कलकली बहरा प्रथम की कायाकल्प सहित अन्य व्यवस्थाओं से लैस कर दिया गया, वहीं प्राथमिक विद्यालय कलकली बहरा द्वितीय अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा हैं।
 
बता दें कि रेलवे स्टेशन के पास स्थित प्राथमिक विद्यालय कलकली बहरा द्वितीय नगर पंचायत क्षेत्र में आता हैं जबकि प्राथमिक विद्यालय कलकली बहरा प्रथम ग्रामीण क्षेत्र में आती हैं। नगर पंचायत में स्थित स्कूल की हालात बद से बदतर देखकर लोग तो अब यहीं कहने लगे हैं कि नगर पंचायत से बेहतर तो ग्राम पंचायत में स्थित स्कूल देखने को मिल रहें हैं।ज़ब प्राथमिक विद्यालय कलकली बहरा द्वितीय की स्थिति दो युवा पत्रकारों ने देखी तो उन्होंने इसकी बदहाली की कारणों का पता लगाने में जुट गए।
 
दैनिक समाचार पत्र से जुड़े पत्रकार रमेश यादव व रवि सिंह ने सबसे पहले खण्ड शिक्षा अधिकारी दुद्धी महेंद्र मौर्य से मामले की जानकारी ली, इसके बाद चेयरमैन कमलेश मोहन से मिलकर वस्तु स्थिति से अवगत कराया तो पता चला कि डिमांड भेजी गई हैं लेकिन बजट नही हैं। इसके बाद शनिवार को दुद्धी तहसील समाधान दिवस पर आए सीडीओ को दोनों युवा पत्रकारों ने अवगत कराया, जिसका संज्ञान लेते हुए सीडीओ ने तत्काल नगर पंचायत और खण्ड शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया और कहा कि उक्त स्कूल की व्यवस्था बहुत जल्द सुदृढ़ किया जायेगा।
 
 
Tags: Sonbhadra

About The Author

Latest News

बलौदाबाजार हिंसा-आगजनी की घटना को बसपा सुप्रीमो मायावती ने असमाजिक तत्वों का कृत्य बताया बलौदाबाजार हिंसा-आगजनी की घटना को बसपा सुप्रीमो मायावती ने असमाजिक तत्वों का कृत्य बताया
रायपुर। बलौदा बाजार मे हुई हिंसा और आगजनी की घटना को बसपा प्रमुख मायावती ने षड्यंत्रकारी असामाजिक तत्वों द्वारा की...
नवनिर्मित अटल आवास में पानी, बिजली की सुविधाओं की मांग
अल्पसंख्यक कांग्रेस ने चुनाव में समर्थन के लिए मुस्लिमों, दलितों और पिछड़ों का आभार व्यक्त किया
मेयर ने कहा विजय नगर में 10 एम एल डी पानी की होगी व्यवस्था
शाहिद कहते हैं योगा में शिरकत कर लखनऊ के बाशिंदों की तहजीब ने मेरा मन मोह लिया
एआरटीओ ने गाड़ी सीजकर डेढ़ लाख रोड टैक्स जमा कराया
आरएमएल निदेशक ने डेंटल लैब का किया उद्घाटन