क्रॉस लिमिटेड ने सेबी के पास डीआरएचपी जमा किया

पटना: क्रॉस लिमिटेडजो की एक डाइवर्सिफाइड कंपनी है जो ट्रेलर एक्सल और सस्पेंशन असेंबली तथा मध्यम और भारी वाणिज्यिक वाहनों और कृषि उपकरण के लिए सटीक मशीनीकृत उच्च प्रदर्शन वाली सेफ्टी क्रिटिकल पार्ट्स की एक विस्तृत श्रृंखला के मैन्यूफैक्चरिंग और सप्लाई पर फोकस्ड हैने प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के माध्यम से राशि जुटाने के लिए पूंजी बाजार नियामकसेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) जमा किया है।

डीआरएचपी के अनुसारजमशेदपुर स्थित कंपनी की 500 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक पेशकश के तहत 250 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे तथा प्रमोटर शेयरधारकों द्वारा 250 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयर्स ऑफर फॉर सेल में शामिल हैजिसमे सुधीर राय के 168 करोड़ रुपये तक के शेयर्स और अनीता राय के 82 करोड़ रुपये तक के शेयर्स शामिल है।

साथ ही कंपनी द्वारा 50 करोड़ रुपये तक का निर्दिष्ट प्रतिभूतियों का प्री-आईपीओ प्लेसमेंट किया जा सकता है। यदि ऐसा प्लेसमेंट किया जाता हैतो नए इश्यू का आकार कम हो जाएगा।

नए इश्यू से प्राप्त राशि में से 70 करोड़ रुपये का उपयोग मशीनरी और उपकरण की खरीद के पूंजीगत व्यय आवश्यकताओं के लिए तथा 90 करोड़ रुपये का उपयोग कंपनी द्वारा बैंकों और वित्तीय संस्थानों से लिए गए सभी या कुछ बकाया उधारों का पूर्ण या आंशिक पुनर्भुगतान या पूर्व भुगतान करने का प्रस्ताव रखा है। इसके अलावा 30 करोड़ रुपये का उपयोग कंपनी की कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं का वित्तपोषण के लिए और शेष राशि सामान्य कॉर्पाेरेट उद्देश्य के लिए करने का प्रस्ताव रखा है।

1991 में स्थापितक्रॉस लिमिटेड भारत में फोर्जड और मशीनीकृत घटकों की एक विस्तृत श्रृंखला का एक प्रमुख निर्माता है। यह वाणिज्यिक वाहन और ट्रैक्टर सेगमेंट के लिए उच्च प्रदर्शन और सुरक्षा महत्वपूर्ण घटकों की एक विस्तृत श्रृंखला का भी निर्माण करती हैऔर झारखंड के जमशेदपुर में अपनी पांच विनिर्माण सुविधाओं से संचालन करती है जो इसके विविध उत्पाद पोर्टफोलियो को डिजाइनविकसित और निर्माण करने की क्षमताओं से लैस हैं।

कंपनी के प्रमुख ग्राहकों में अशोक लीलैंड और टाटा इंटरनेशनल डीएलटी प्राइवेट शामिल है। इसके अलावा कंपनी ने नए ग्राहकों को भी आकर्षित किया हैजैसे स्वीडन स्थित कंपनी लेक्स फालुन एबीजो वाणिज्यिक वाहन ओईएम के लिए प्रोपेलर शाफ्ट बनाती है तथा एक जापान स्थित ओईएम वाणिज्यिक वाहन बनाने वाली संस्था।

कंपनी के प्रमोटर अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सुधीर राय हैंअनीता रायपूर्णकालिक निदेशकसुमीत रायपूर्णकालिक निदेशक और कुणाल रायमुख्य वित्तीय अधिकारी है। वित्तीय वर्ष 2023 तक परिचालन से कंपनी का राजस्व 489 करोड़ रु. तथा मुनाफा 31 करोड़ रु. था। ऑफर का बुक रनिंग लीड मैनेजर इक्विरस कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड है। इक्विटी शेयरों को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

Tags:

About The Author

Latest News

रिम्स में राज्य का पहला सर्जिकल स्किल और वेट लैब स्थापित रिम्स में राज्य का पहला सर्जिकल स्किल और वेट लैब स्थापित
रांची। रिम्स के क्षेत्रीय नेत्र संस्थान में राज्य का पहला सर्जिकल स्किल एवं वेट लैब स्थापित किया गया है। रिम्स...
मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन चार मार्च को जाएंगे गिरिडीह
मतदान के प्रति जागरूक करना हमारी नैतिक जिम्मेवारी: निदेशक
सीआईडी ने दो साइबर अपराधी को किया गिरफ्तार
जबलपुर इंजीनियरिंग कालेज को "टेक्नोलॉजी हब" बनाने की दिशा में हो क्रियान्वयन: मंत्री परमार
मंत्री कृष्णा गौर ने की गुफा मंदिर में महाशिवरात्रि आयोजन की तैयारियों की समीक्षा
अपने लोगों पर गर्व करने की परंपरा करनी होगी विकसित: उच्च शिक्षा मंत्री परमार