शासकीय अस्पतालों में बनाए जाएंगे बाटनिकल गार्डन

शासकीय अस्पतालों में बनाए जाएंगे बाटनिकल गार्डन

भोपाल। प्रदेश में पर्यावरण को बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभिनव पहल की जा रही है। इस पहल के तहत प्रदेश के शासकीय अस्पतालों में बाटनिकल गार्डन तैयार कराया जाएगा। प्रदेश में वर्तमान में 51 जिला अस्पताल हैं। सभी अस्पतालों को इसके दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसी को लेकर भोपाल के जेपी अस्पताल में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। अस्पताल प्रबंधन ने उनके यहां काम करने वाले सभी चिकित्सकों से अस्पताल को पौधा भेंट करने के लिए कहा है। जो चिकित्सक जिस पौधे को दान करेगा, वो उसका अस्पताल के गार्डन में रोपण भी करेगा।

कायाकल्प अभियान के तहत ऐसे गार्डन को अनिवार्य बनाया गया है और नेशनल मेडिकल काउंसिल (एनएमसी) ने सभी जिला अस्पतालों में बाटनिकल गार्डन तैयार करने के आदेश जारी कर दिए हैं। पौधे लगाने के बाद हरएक पौधे पर क्यूआर कोड लगाए जाएंगे। इसे स्कैन करने पर पौधे के औषधीय गुणों के बारे में जानकारी होगी। प्रदेश के 51 जिला अस्पताल में इस तरह के गार्डन को तैयार करने के निर्देश जारी किए गए है। कुछ जिला अस्पताल में गार्डन पहले से हैं। जिनको व्यवस्थित किया जाना है। इधर, जेपी में गार्डन को विकसित करने के लिए काम किया जा रहा है।

जेपी अस्पताल के सिविल सर्जन डॉक्टर राकेश श्रीवास्तव ने शुक्रवार को बताया कि ताल को हरा-भरा बनाने का प्रयास है। यहां आने वाले मरीजों और उनके स्वजनों को इससे अच्छा लगेगा। जल्द ही बाटनिकल गार्डन आकार लेने लगेगा। चिकित्सकों के अलावा सामान्यजन से भी पौधे दान करने के लिए अपील की जा रही है। गार्डन के लिए प्रदेश के सभी अस्पतालों को प्रयास करना है।

 

Tags:

About The Author

Latest News

सर्वोदय पीजी कालेज में विद्यार्थियों को मोबाइल फोन वितरित सर्वोदय पीजी कालेज में विद्यार्थियों को मोबाइल फोन वितरित
सलोन/रायबरेली। नगर स्थित सर्वोदय पीजी कालेज महाविद्यालय में डीजी शक्ति योजना के अंतर्गत बीए तृतीय वर्ष पास कर चुके विद्यार्थियों...
गौशाला से पकड़ कर गोवंशीय पशु को गोकशी के लिये ले जा रहे दो अभियुक्त गिरफ्तार
झाऊ खेड़ा खेल मैदान में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का शाखा संगम कार्यक्रम हुआ आयोजित
तहसील अधिकारी मतदान केंद्रों का करें भौतिक सत्यापन- डीईओ 
सेप्टिक टैंक दुर्घटना में हुई मासूम की मौत से अत्यंत दुखी चेयरमैन ने दिए कड़े निर्देश।
छावनी पुलिस ने किया गैंगस्टर एक्ट के तीन अभियुक्तों को गिरफ्तार
तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ में पुलिस कर्मियों के प्रशिक्षण