पशुपतिनाथ से श्री गंगा कलश यात्रा की वापसी पर हुआ भव्य स्वागत

पशुपतिनाथ से श्री गंगा कलश यात्रा की वापसी पर हुआ भव्य स्वागत

बस्ती - श्री गंगा कलश यात्रा का पशुपतिनाथ से जलाभिषेक के उपरांत वापसी पर हरैया विकासखण्ड के तिनौता गांव में बुधवार को विकास अधिकारी प्रेम शंकर ओझा के नेतृत्व में भव्य स्वागत किया गया।
श्री गंगा कलश यात्रा की अगुवाई कर रहे गंगोत्री धाम के रावल शिवप्रकाश महाराज ने बताया कि गंगोत्री धाम के पटाक्षेप के दिन प्रत्येक वर्ष गंगा जी का दिव्य कलश भरकर नेपाल के काठमांडू स्थित श्री पशुपतिनाथ मंदिर पर पहुंचाया जाता है जो कि विश्व का सबसे बड़ा कलश है जिसकी क्षमता 800 लीटर से ज्यादा है। इस बड़े कलश के जल से वर्ष पर्यंत श्री पशुपतिनाथ जी का जलाभिषेक किया जाता है। कहा कि जल से भरे कलश को एक स्पर्श करने मात्र से ही श्री पशुपतिनाथ जी को साल भर जलाभिषेक करने के बराबर फल मिलता है। प्रेम शंकर ओझा ने कहा कि गंगा भारतीय संस्कृति व सनातन धर्म की पहचान है। श्री गंगा कलश यात्रा का स्वागत करना हम सभी के लिए सौभाग्य का विषय है।
श्री गंगा कलश यात्रा का स्वागत करने वालों में बार एसोसिएशन हरैया के अध्यक्ष उमाकांत तिवारी, अंबिका प्रसाद ओझा, माधव दास ओझा, लक्ष्मीकान्त ओझा, राम प्रसाद ओझा, राम समुझ ओझा, कल्पनाथ ओझा, जगदम्बा ओझा, कृपा शंकर, सन्तोष शुक्ल, शिव शंकर शुक्ल, विपिन ओझा, राहुल ओझा, उत्तम मिश्र सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

6

Tags:

About The Author

Sarvesh Srivastava Picture

सर्वेष श्रीवास्तव, उत्तर प्रदेश के बस्ती जनपद के ब्यूरो प्रमुख

Latest News

चतुर्थ केदार रुद्रनाथ यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर डीएम ने ली बैठक चतुर्थ केदार रुद्रनाथ यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर डीएम ने ली बैठक
गोपेश्वर। चतुर्थ केदार श्री रुद्रनाथ धाम की यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर गुरुवार को जिलाधिकारी चमोली हिमांशु खुराना ने मंदिर के...
17 मार्च को गोरखा सम्मेलन करेगी भाजपा, विस्तार-विकास और उत्थान पर होगी चर्चा
पुलिस ने दबोचे दो वाहन चोर, स्कूटी बरामद
आवास मंत्री ने जिला प्रशासन व नगर निकायों के प्रतिनिधियों के साथ की वर्चुअल बैठक
जल संचय, संरक्षण, संवर्धन व सफाई अभियान है नमामि गंगे : श्रीकृष्ण दीक्षित
मीरजापुर में भारी वाहन प्रवेश पर लगी रोक
मासूम बालिका के साथ अश्लील हरकत का प्रयास करने वाले आरोपित का मकान तोड़ा