सीके बिरला अस्पताल गुरुग्राम ने दा विंची रोबोटिक सर्जिकल सिस्टम किया लॉन्च

सीके बिरला अस्पताल गुरुग्राम ने दा विंची रोबोटिक सर्जिकल सिस्टम किया लॉन्च

 

अलीगढ़। 50 सालों से अधिक की विरासत के साथ एक प्रतिष्ठित स्वास्थ्य सेवा प्रदाता सीके  बिरला अस्पताल ने आज दा विंची सर्जिकल रोबोट प्रणाली की शुरूआत की है। जो सर्जिकल विज्ञान में नवीनतम प्रगति की शुरुआत  है। यह अत्याधुनिक तकनीक सीके  बिरला अस्पताल को गुरुग्राम में सबसे एडवांस मिनिमल इनवेसिव सर्जिकल प्रक्रियाएं प्रदान करने में अग्रणी बनाएगा। 

श्री सीके बिड़ला की उपस्थिति में रिबन काटकर इस तकनीक को लॉन्च किया गया। इस मौके पर श्रीमती अमिता बिड़ला, श्रीमती अवंती बिड़ला और सीनियर मैनेजमेंट भी शामिल रहा। 

दा विंची सर्जिकल रोबोट सर्जनों को अत्यधिक सटीकता और अनुकूलन क्षमता के साथ जटिल प्रक्रियाओं को करने में सक्षम है। जिससे पारंपरिक सर्जिकल तरीकों की तुलना में रिकवरी तेजी से होती है। 

उद्घाटन के दौरान श्रीमती अवंती बिड़ला ने कहा, कि मुझे सीके  बिरला अस्पताल में कई महत्वपूर्ण विशिष्टताओं में दा विंची सर्जिकल रोबोटिक प्रणाली को जोड़ते हुए खुशी हो रही है। इस तकनीक को ऑन्कोलॉजी, यूरोलॉजी, मिनिमल एक्सेस, बेरिएट्रिक और जैसे विभागों में जोड़ा जाएगा। रोबोटिक सर्जरी, स्त्री रोग, सामान्य सर्जरी और थोरैसिक सर्जरी में इस तकनीक का उपयोग किया जाएगा। इसका लाभ उठाकर, सर्जन रोबोट-सहायता वाली न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रियाओं का संचालन कर सकते हैं, जिससे रोगियों को  लाभ मिलता है, उन्हें अस्पताल में कम रहना पड़ता है और  रिकवरी भी तेज होती है। 

सीके  बिरला अस्पताल के मुख्य व्यवसाय अधिकारी श्री विपुल जैन ने कहा कि सीके बिड़ला अस्पताल में हमारा ध्यान पेशंट फर्स्ट पर रहता है। विश्व स्तरीय नैदानिक देखभाल प्रदान करने की हमारी निरंतर खोज में, हम सर्जरी के बाद अपने रोगियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए सर्वोत्तम तकनीक में निवेश करते हैं। हम गुरुग्राम के लोगों के लिए यह एडवांस रोबोटिक सर्जरी लाकर रोमांचित हैं। भारत भर में कैंसर जैसी बीमारियों की बढ़ती घटनाओं के साथ, बड़ी संख्या में मरीज सीके बिड़ला अस्पताल, गुरुग्राम में एडवांस उपचार की मांग कर रहे हैं। यह इस क्षेत्र के लोगों के लिए विदेश जाए बिना ही अत्याधुनिक सर्जिकल तकनीक को सुलभ बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। 

सीके बिरला अस्पताल प्रौद्योगिकी उन्नयन, सुरक्षा, न्यूनतम आक्रामक प्रक्रियाओं और लागत-प्रभावशीलता पर जोर देकर सर्जिकल तकनीकों को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है। दा विंची सर्जिकल रोबोट के साथ, अस्पताल के सर्जन कंप्यूटर-गाइडेड, आवर्धित, 3 डी विज़ुअलाइज़ेशन की सहायता से जटिल सर्जरी को कुशलतापूर्वक कर सकते हैं, और लगातार प्रभावशाली परिणाम दे सकते हैं।

Tags:

About The Author

Latest News

 गठबंधन : उप्र में कांग्रेस को संजीवनी की उम्मीद, सपा को हो सकता है घाटा गठबंधन : उप्र में कांग्रेस को संजीवनी की उम्मीद, सपा को हो सकता है घाटा
लखनऊ । कांग्रेस और समाजवादी पार्टी का गठबंधन हो चुका है, लेकिन दोनों ही पार्टियां एक-दूसरे का वर्चस्व स्वीकार करने...
ग्लोबल मार्केट से मजबूती के संकेत, एशिया में मिला-जुला कारोबार
उतार चढ़ाव के बीच नए शिखर पर शेयर बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी जारी
 इंग्लैंड ने पहले दिन लंच तक 112 रन पर खोए 5 विकेट, आकाश दीप ने दिये शुरुआती झटके
स्पेनिश फुटबॉल महासंघ ने कोच डी ला फुएंते का करार 2026 विश्व कप तक बढाया
झारखंड हाई कोर्ट ने नींबू पहाड़ अवैध खनन मामले में राज्य सरकार की अपील को किया खारिज
बसपा विधायक उमाशंकर सिंह के बेटे के रिसेप्शन में दिखेगी राम मंदिर की झलक